Home > Archived > मनियां के पास चलते-चलते दो भागों में बंटी मालगाड़ी

मनियां के पास चलते-चलते दो भागों में बंटी मालगाड़ी

मनियां के पास चलते-चलते दो भागों में बंटी मालगाड़ी
X

शताब्दी सहित कई ट्रेनें हुर्इं लेट, परेशान हुए यात्री

ग्वालियर। आगरा से धौलपुर होते हुए ग्वालियर की ओर आ रही एक मालगाड़ी चलते-चलते दो भागों में बंट गई। यह घटना मालगाड़ी की कपलिंग टूट जाने की वजह से हुई। इस घटना की वजह से करीब एक से डेढ़ घण्टे तक अप ट्रैक पर रेल यातायात बाधित रहा, जिसके चलते आगरा की ओर से आ रहीं सभी ट्रेनों को छोटे स्टेशनों पर रोका गया।

प्राप्त जानकारी के अनुसार आगरा से ग्वालियर की ओर एक मालगाड़ी शनिवार को सुबह रवाना हुई थी। सुबह करीब 9.30 बजे मालगाड़ी मनियां के पास मुख्य लाइन से गुजर रही थी। इसी समय प्रेशर पाइप फट जाने की वजह से मालगाड़ी की कपलिंग टूट गई। कपलिंग टूटने से मालगाड़ी चलते-चलते दो हिस्सों में बंट गई। चूंकि मालगाड़ी की गति कम थी, इसलिए बड़ा हादसा टल गया। लोको पायलट को तेज झटका लगा और उसने मालगाड़ी को रोकने के लिए ब्रेक लगा दिए। इसके बाद परिचालन विभाग को सूचना दी। परिचालन विभाग ने पीछे से आ रही शताब्दी एक्सप्रेस एवं गतिमान एक्सप्रेस सहित अन्य ट्रेनों को रुकवाया। ट्रेन रोके जाने के बाद सीएण्डडब्ल्यू (कैरिज एण्ड वैगन) स्टाफ को सूचना दी गई। सूचना मिलने पर सीएण्डडब्ल्यू स्टाफ वहां पहुंचा। सीएण्डडब्ल्यू स्टाफ ने कपलिंग को जोड़ा। इसके चलते करीब एक से डेढ़ घण्टे तक रेल यातायात बाधित रहा। जब कपलिंग जुड़ गई, तब मालगाड़ी आगे के लिए रवाना हुई। इसके बाद ही ट्रेनों का संचालन शुरू हो सका। उधर ट्रेनें लेट होने से रेलवे स्टेशन पर यात्रियों को भारी भीड़ रही।

शताब्दी व गतिमान सहित कई ट्रेनें फंसी
शनिवार को मालगाड़ी की कपलिंग टूटने से आगरा से आ रहीं सभी ट्रेनों को बीच के स्टेशनों पर रोक दिया गया। इसके चलते सेमी हाईस्पीड गतिमान एक्सप्रेस 31 मिनट, शताब्दी एक्सप्रेस 2 घण्टे 2 मिनट, आगरा झांसी पैसेंजर 6 घण्टे 17 मिनट, पंजाब मेल 2 घण्टे 34 मिनट, छत्तीसगढ़ एक्सप्रेस 1 घण्टे 40 मिनट, एसी एपी एक्सप्रेस 1 घण्टे 28 मिनट, ताज एक्सप्रेस 1 घण्टे 30 मिनट, मंगला एक्सप्रेस 1 घण्टे 55 मिनट, ग्वालियर पुणे एक्सप्रेस 1 घण्टे 20 मिनट, झेलम एक्सप्रेस 1 घण्टे 39 मिनट की देरी से ग्वालियर पहुंची।

शनिचरा मेला स्पेशल ट्रेन भी हुई लेट
शनिवार को शनि अमावस्या को ध्यान में रखकर रेलवे ने यात्रियों की सुविधा के लिए मेला स्पेशल ट्रेन चलाने की घोषणा की थी, लेकिन शनिवार को आगरा से ग्वालियर आने वाली आगरा शटल अपने निर्धारित समय से 4 घण्टे 40 मिनट की देरी से ग्वालियर पहुंची। चूंकि आगरा शटल के रैक को ही मेला स्पेशल बनाना था, जिसके चलते यह ट्रेन शाम 3.30 बजे शनिचरा के लिए रवाना हुई।

रात दस बजे के बाद रवाना हुई आगरा शटल
शनिवार को आगरा शटल के रैक मेला स्पेशल टेÑन में इस्तेमाल किए जाने के कारण रात्रि 10 बजे के बाद ग्वालियर से आगरा के लिए शटल रवाना हुई। इसके चलते छोटे स्टेशनों के यात्रियों को झांसी-आगरा पैसेंजर से जाना पड़ा।

Updated : 18 March 2018 12:00 AM GMT
Next Story
Top