Home > Archived > आर्थिक कारणों से कोई भी बच्चा शिक्षा से वंचित नहीं रहेगा: पवैया

आर्थिक कारणों से कोई भी बच्चा शिक्षा से वंचित नहीं रहेगा: पवैया

आर्थिक कारणों से कोई भी बच्चा शिक्षा से वंचित नहीं रहेगा: पवैया
X

डॉ. भगवत सहाय महाविद्यालय में स्मार्ट फोन वितरण समारोह आयोजित

ग्वालियर| आर्थिक दिक्कतों की वजह से प्रदेश का कोई भी बच्चा उच्च शिक्षा से वंचित न रहे। इस बात को ध्यान में रखकर प्रदेश सरकार ने कारगर योजनाएं बनाई हैं। इस उदद्ेश्य से सरकार विद्यार्थियों को स्मार्ट फोन सहित अन्य सुविधाएं उपलब्ध करा रही है। यह बात उच्च शिक्षा मंत्री जयभान सिंह पवैया ने शनिवार को डॉ. भगवत सहाय महाविद्यालय में आयोजित स्मार्ट फोन वितरण समारोह में कही। श्री पवैया ने विद्यार्थियों से स्मार्ट फोन को ज्ञान अर्जन का माध्यम बनाने का आव्हान भी किया।

कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि के रूप में महापौर विवेक शेजवलकर उपस्थित थे, जबकि अध्यक्षता नवीन एवं नवकरणीय ऊर्जा मंत्री नारायण सिंह कुशवाह ने की। उच्च शिक्षा मंत्री श्री पवैया ने कहा कि आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों के बच्चों के मन में स्मार्ट फोन को लेकर हीन भावना न आए। इस बात को ध्यान में रखकर सरकार द्वारा शासकीय महाविद्यालयों के विद्यार्थियों को स्मार्ट फोन उपलब्ध कराए जा रहे हैं। स्वागत उद्बोधन विज्ञान महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. बी.पी.एस. जादौन ने दिया। तत्पश्चात बालिकाओं ने रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम और गीत प्रस्तुत किए।

इस अवसर पर जनभागीदारी समिति के अध्यक्ष जवाहरलाल जैन, हेमलता बुधोलिया, स्थानीय पार्षद सीमा राठौर एवं अतिरिक्त संचालक उच्च शिक्षा डॉ. के.एस. सेंगर विशेष रूप से उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन सोनिया सिंह ने एवं आभार प्रदर्शन नीलम भटनागर ने किया।

मंत्री परिषद में रखा जाएगा अतिथि विद्वानों के मानदेय का प्रस्ताव: श्री पवैया ने कहा कि अतिथि विद्वानों को 25 हजार रुपए प्रतिमाह मानदेय देने का प्रस्ताव हम मंत्री परिषद में रखेंगे। इसके साथ ही सरकार का यह भी मत है कि एक बार काउंसलिंग के बाद अतिथि विद्वानों को तीन साल तक अध्यापन का मौका मिले।

फैली अव्यवस्थाएं, छात्राओं के साथ हुई धक्का-मुक्की
कार्यक्रम में अतिथियों द्वारा मंच से करीब 50 छात्र-छात्राओं को मोबाइल फोन वितरित किए गए। मोबाइल वितरण करने के बाद जैसे ही अतिथि रवाना हुए तो अफरा-तफरी मच गई।

न्यायालय के फैसले के खिलाफ लड़ेगी सरकार
श्री पवैया ने कहा कि सरकार द्वारा महाविद्यालयों में शिक्षकों की कमी दूर करने के लिए सर्वोच्च न्यायालय जाएगी और पूरी कोशिश करेंगे कि हमारे प्रदेश के लोगों को ही मौका मिलना चाहिए।

Updated : 18 March 2018 12:00 AM GMT
Next Story
Top