Home > Archived > नीरव मोदी के मुंबई अपार्टमेंट से करोड़ों के आभूषण, घड़ियां जब्त

नीरव मोदी के मुंबई अपार्टमेंट से करोड़ों के आभूषण, घड़ियां जब्त

नीरव मोदी के मुंबई अपार्टमेंट से करोड़ों के आभूषण, घड़ियां जब्त
X

नई दिल्ली। ईडी ने12,000 करोड़ रुपए के पीएनबी फर्जीवाड़ा मामले में हीरा कारोबारी नीरव मोदी के मुंबई में समुद्र के सामने स्थित अपार्टमेंट से 26 करोड़ रुपए मूल्य के आभूषण, महंगी घडिय़ां और अमृता शेरगिल और एमएफ हुसैन की बेशकीमती पेंटिंग्स जब्त की हैं।

अधिकारियों ने बताया कि प्रवर्तन निदेशालय ने सीबीआई के साथ मुंबई के वर्ली इलाके में मोदी के समुद्रमहल लग्जरी आवासीय फ्लैट में 22 मार्च को तलाशी ली। तलाशी में कीमती सामान जब्त किया गया।

उन्होंने बताया कि धन शोधन निरोधक अधिनियम (पीएमएलए) के तहत गत 3 दिनों में 15 करोड़ रुपए के पुरा महत्व के आभूषण, 1.4 करोड़ रुपए की महंगी घडिय़ां और अमृता शेरगिल, एम एफ हुसैन और के के हेब्बार जैसे प्रख्यात कलाकारों की 10 करोड़ रुपए के मूल्य कीपेंटिग्स जब्त की गईं।

उन्होंने बताया कि इन जब्त सामानों में हीरे की एक ऐसी अंगूठी भी शामिल है जिस की कीमत 10 करोड़ रुपए है। केंद्रीय जांच एजेंसी ने पंजाब नेशनल बैंक( पीएनबी) में 1,200 करोड़ रुपए के कथित फर्जीवाड़ा मामले में नीरव मोदी और उनके चाचा और गीतांजलि जेम्स प्रोमोटर मेहुल चोकसी के खिलाफ धन शोधन की दो प्राथमिकी दर्ज की।

ईडी ने इस साल की शुरुआत में इन दोनों के भारत छोडक़र जाने और सम्मन जारी किए जाने के बावजूद पेश ना होने की वजह से इनके खिलाफ वैश्विक गिरफ्तारी वारंट के लिए इंटरपोल को भी सूचित किया है। मुंबई की एक विशेष अदालत ने ईडी के अनुरोध पर इनके खिलाफ गैर जमानती वारंट भी जारी किए हैं।

ईडी ने फरवरी में आरोपियों के खिलाफ आपराधिक जांच शुरू की। इसके बाद उसने इस मामले में देशभर में कुल 251 स्थानों पर तलाशी ली। इस मामले में अभी तक 7,638 करोड़ रुपए की कीमत के हीरे, सोना, बेश कीमती पत्थर और अन्य चल एवं अचल संपत्तियां जब्त की गई है।

Updated : 24 March 2018 12:00 AM GMT
Next Story
Top