Home > Archived > कर्नाटक विधानसभा चुनाव की तारीख का ऐलान, 12 मई को होगा मतदान, 15 मई को नतीजे

कर्नाटक विधानसभा चुनाव की तारीख का ऐलान, 12 मई को होगा मतदान, 15 मई को नतीजे

कर्नाटक विधानसभा चुनाव की तारीख का ऐलान, 12 मई को होगा मतदान, 15 मई को नतीजे
X

नई दिल्ली। निर्वाचन आयोग ने सोमवार को कर्नाटक विधानसभा चुनाव की तारीखों को ऐलान कर दिया है। चुनाव आयोग ने बताया कि कर्नाटक में एक चरण में 12 मई को वोट डाले जाएंगे और 15 मई को वोटों की गिनती होगी। चुनाव के ऐलान के साथ ही राज्य में आचार संहिता लागू हो गई है। मुख्य चुनाव आयुक्त ओम प्रकाश रावत ने बताया कि राज्य की सभी चुनाव वीवीपीएटी मशीन से कराए जाएंगे।

चुनाव आयोग के मुताबिक 17 अप्रैल से 24 अप्रैल तक नामांकन भरे जाएंगे। इसके बाद 25 अप्रैल को नामांकन पत्रों की जांच की जाएगी, जिसके बाद 27 अप्रैल तक उम्मीदवार अपना नाम वापस ले सकेंगे। उन्होंने कहा कि कर्नाटक में चार करोड़ 26 लाख मतदाता हैं। वोटिंग के लिए 56 हजार मतदान केंद्र बनाए जाएंगे। कर्नाटक में चुनाव के दौरान हिंसा और कानून को तोडऩे से रोकने के लिए सीआरपीएफ को तैनात करने का फैसला लिया है। मुख्य चुनाव आयुक्त ने बताया कि इस बार चुनावी खर्च पर आयोग का खास ध्यान रहेगा, सभी पार्टियों पर हमारी नजर रहेगी। एक उम्मीदवार चुनाव में 28 लाख रुपये से ज्यादा खर्च नहीं कर पाएंगे।

चुनाव आयोग के एलान के बाद बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने कहा कि हम राज्य में पूर्ण बहुमत की सरकार बनाएंगे। राज्य में फिलहाल कांग्रेस सत्ता में है। 224 सदस्यीय कर्नाटक विधानसभा में कांग्रेस के 122, बीजेपी के 43, जेडीएस के 34, बीएसआरसी के तीन, केजेपी के 2, केएमपी के एक और 8 निर्दलीय विधायक हैं।

Updated : 27 March 2018 12:00 AM GMT
Next Story
Top