Home > Archived > अरुणाचल में एक बार फिर चीन की घुसपैठ

अरुणाचल में एक बार फिर चीन की घुसपैठ

अरुणाचल में एक बार फिर चीन की घुसपैठ
X

नई दिल्ली| अरुणाचल प्रदेश भारत का अभिन्न हिस्सा है, लेकिन चीन अरुणाचल प्रदेश अपना हक जमाने की कोशिश करता रहता है भारत और चीन अरुणाचल प्रदेश को लेकर कई बार आमने-सामने खड़े हुए हैं। चीन भी इस इलाके पर कब्जा करने से पीछे नहीं हटा है। एक बार फिर चीन ने घुसपैठ की है और अरुणाचल प्रदेश के किबिथु और टाटू इलाके में कई निर्माण कर रहा है और इसके सबूत भी सामने आई है।

चीन ने अरूणाचल प्रदेश के किबिथु शहर में चीनी सेना पीपल्स लिबरेशन आर्मी के कैंप लगाए है और साथ ही कई घरों का निर्माण किए हैं, इसकी तस्वीरें भी सामने आई है।

चीन ने अरूणाचल प्रदेश के किबिथु शहर में चीनी सेना पीपल्स लिबरेशन आर्मी के कैंप लगाए है और साथ ही कई घरों का निर्माण किए हैं, इसकी तस्वीरें भी सामने आई है। वहीं दूसरी तरफ चीन ने अरूणाचल प्रदेश के टाटू इलाके में टेलिकम्युनिकेशन टॉवर लगाए है और निगरानी के लिए पोस्ट भी बनाई है, जिसमें निगरानी के उपकरण भी शामिल है। साथ ही चीन ने यहां कई इमारतें भी बनाई है।

बता दें कि चीन लगातर अरुणाचल प्रदेश में घुसपैठ करने की कोशिश करता रहता है। मगर भारतीय सेना इस घुसपैठ को रोकने में हमेशा सफल रही है। इससे पहले भी चीन की सड़क-बिल्डिंग निर्माण टीम अरुणाचल प्रदेश के सियांग जिले में एक किलोमिटर तक घुसपैठ की थी।

इससे पहले भी सिक्किम के डोकलाम इलाके में चीन सेना ने यहां सड़क बनाने का निर्मण किया था, जिसका भारतीय सेना ने कड़ा विरोध किया था। दोनों देशों की सेना के बीच 73 दिनों तक गतिरोध चला था।

चीन पहले से यही कहता आया है कि भारत का अरुणाचल प्रदेश उनका इलाका है और उसे चीन दक्षिण तिब्बत भी कहता है।

Updated : 31 March 2018 12:00 AM GMT
Next Story
Top