Home > Archived > उत्तर प्रदेश के इलाहाबाद में तोड़ी गई अंबेडकर की प्रतिमा

उत्तर प्रदेश के इलाहाबाद में तोड़ी गई अंबेडकर की प्रतिमा

उत्तर प्रदेश के इलाहाबाद में तोड़ी गई अंबेडकर की प्रतिमा
X

इलाहाबाद। उत्तर प्रदेश के इलाहाबाद में बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर की प्रतिमा को तोड़े जाने का मामला सामने आया है। घटना के बाद से ही क्षेत्र में तनाव का माहौल है। पुलिस के मुताबिक झूंसी में त्रिवेणीपुरम के पास शुक्रवार की रात कुछ लोगों ने बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर की प्रतिमा को क्षतिग्रस्त कर दिया। शनिवार तडक़े जब लोगों ने खंडित प्रतिमा को देखा तो हंगामा करने लगे। शनिवार सुबह स्थानीय लोगों ने नारेबाजी की और दोषियों को जल्द से जल्द पकडऩे की मांग की।

फिलहाल, पुलिस मौके पर है और लोगों को समझाने का प्रयास कर रही है। वहीं, पुलिस ने इस मामले की जांच शुरू कर दी है। आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश के एटा जनपद के थाना जलेसर कस्बे में भी 26 मार्च की रात मोहल्ला गोला कुआं में तिराहे के पास स्थित संविधान निर्माता डॉ. भीमराव अंबेडकर प्रतिमा को अराजक तत्वों ने तोड़ दिया था। मंगलवार सुबह अंबेडकर की प्रतिमा हुई देखकर जाटव समाज के लोग भडक़ उठे थे। घटनास्थल पर सैकड़ों की संख्या में पहुंचे जाटव समाज के लोगों ने सरकार विरोधी नारे लगाए और पुलिस से प्रतिमा ताडऩे वालों को तुरंत गिरफ्तार करने की मांग की।

स्थिति तनावपूर्ण होने पर जलेसर क्षेत्र के एसडीएम व क्षेत्राधिकारी घटनास्थल पर पहुंचे और आक्रोशित लोगों को समझा-बुझा कर हालात को काबू में किया। अराजक तत्वों ने अंबेडकर की प्रतिमा का वह हाथ तोड़ दिया, जिसकी एक उंगली अन्याय के खिलाफ आवाज उठाने के संकेत देती है। सहमति बनने पर क्षतिग्रस्त प्रतिमा को सही कराया गया था।

Updated : 31 March 2018 12:00 AM GMT
Next Story
Top