Home > Archived > देशभर में रद्द नहीं होगी10वीं की गणित की परीक्षा: जावड़ेकर

देशभर में रद्द नहीं होगी10वीं की गणित की परीक्षा: जावड़ेकर

देशभर में रद्द नहीं होगी10वीं की गणित की परीक्षा: जावड़ेकर
X

नई दिल्ली। केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की 10वीं की गणित की परीक्षा को दोबारा कराने को लेकर बने भ्रम को आश्चर्यजनक करार दिया है। उन्होंने कहा कि 10वीं कक्षा के 16 लाख छात्रों में से 14 लाख से अधिक छात्रों को गणित की परीक्षा दोबारा नहीं देनी होगी। यह अंतिम फैसला है।

केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने शनिवार को कहा कि जम्मू-कश्मीर, उत्तराखंड, हिमाचल, पंजाब, चंडीगढ़, राजस्थान, यूपी, बिहार, पश्चिम बंगाल, उत्तर पूर्वी राज्य, झारखंड, ओडिशा, आंध्र, तेलंगाना, कर्नाटक, तमिलनाडु, पुडुचेरी, अंडमान, लक्षद्वीप, केरल, कर्नाटक, गोवा, महाराष्ट्र, गुजरात, मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ राज्यों के 10वीं कक्षा के छात्रों को गणित की दोबारा परीक्षा नहीं देनी होगी। उन्होंने कहा कि कुछ समाचार चैनलों में दोबारा परीक्षा के बारे में भ्रम बनाने वाली सुर्खियां देख कर आश्चर्यचकित हूं। 10वीं कक्षा के 16 लाख छात्रों में से 14 लाख से अधिक छात्रों को गणित की परीक्षा दोबारा नहीं देनी होगी। यह अंतिम फैसला है।

जावड़ेकर ने कहा कि जहां तक दिल्ली और हरियाणा की बात है वहां पुलिस की जांच जारी है। वहां पर भी कक्षा 10वीं की गणित की परीक्षा दोबारा तभी कराई जाएगी जब जांच में बड़े पैमाने पर लीक का प्रमाण मिलेगा। इस पर कोई भ्रम नहीं होना चाहिए।

उल्लेखनीय है कि 10वीं और 12वीं के दो प्रश्न पत्रों के लीक होने की शिकायतों के बाद मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने 12वीं के अर्थशास्त्र की दोबारा परीक्षा 25 अप्रैल को कराने का फैसला किया है। जबकि 10वीं के गणित की परीक्षा दोबारा नहीं कराई जाएगी। पुलिस जांच के बाद यदि जरूरत महसूस हुई तो केवल दिल्ली-एनसीआर और हरियाणा में ही गणित की परीक्षा दोबारा कराई जाएगी।

Updated : 31 March 2018 12:00 AM GMT
Next Story
Top