Home > Archived > जयारोग्य में नहीं शुरू हो सकी केन्द्र सरकार की अमृत योजना

जयारोग्य में नहीं शुरू हो सकी केन्द्र सरकार की अमृत योजना

जयारोग्य में नहीं शुरू हो सकी केन्द्र सरकार की अमृत योजना
X

अभी भी सस्ती दवाओं का इंतजार, निजी मेडिकल स्टोर को मिल रहा है लाभ

ग्वालियर, न.सं.। केंद्र व राज्य सरकार द्वारा भले ही सरकारी अस्पतालों में गरीबों को सस्ती दर पर दवा उपलब्ध कराने के लिये योजनाएं चलाई जा रहीं हैं, लेकिन अधिकारियों की लापरवाही के कारण यह योजनाएं सिर्फ कागजों तक ही सीमित रह जाती है। जिसका उदाहरण प्रधानमंत्री जन औषधि अमृत योजना है, इस योजना के अंतर्गत जयारोग्य चिकित्सालय में पहुंच रहे मरीजों को उच्च गुणवत्ता वाली जैनरिक दवाइयां बाजार से कम कीमतों पर उपलब्ध कराने के लिए अस्पताल परिसर में अमृत फार्मेसी खोली जानी थी। लेकिन अस्पताल प्रबंधन की लापरवाही के कारण गरीब मरीजों को अभी भी सस्ती दवाओं के लिए इंतजार करना पड़ रहा है।

जयारोग्य चिकित्सालय में अमृत योजना के अंतर्गत जैनरिक दवाओं का स्टोर दो माह पहले ही खोला जाना था, जिसके लिए अस्पताल प्रबंधन से अमृत फार्मेसी खोलने के लिए एक एमओयू पर भी हस्ताक्षर हुए थे। अगर अस्पताल परिसर में जैनरिक दवा स्टोर खुलता है तो आम नागरिकों एवं गरीब मरीजों को बाजार से 60 से 70 फीसदी कम कीमत पर दवाइयां मुहैया हो सकेंगी। जिससे अस्पताल परिसर में बने मेडिकल स्टोर को नुकसान भी होगा।

इतना ही नहीं विगत माह प्रमुख सचिव ने गजराराजा चिकित्सा महाविद्यालय के अधिकारियों को निर्देश भी दिए थे कि जैनरिक दवा स्टोर जल्द से जल्द शुरू किया जाए, साथ ही परिसर में बने मेडिकल स्टोर को लेकर उन्होंने नाराजगी भी जताई थी। वहीं इस मामले में अमृत योजना के वरिष्ठ प्रबंधक रेजी का कहना है कि यह स्टोर एक माह पहले ही खुलना था, लेकिन महाविद्यालय की ओर से कुछ कागजी कार्रवाई करने में देरी हुई है। जिस कारण यह स्टोर अभी तक नहीं खुल पाया है, लेकिन अब इसके निर्माण के लिए टेण्डर जारी कर दिया गया है और जल्द ही स्टोर शुरू कर दिया जाएगा।

Updated : 5 March 2018 12:00 AM GMT
Next Story
Top