Home > Archived > बंद तो हुआ नहीं, एक और खुल गया मैरिज गार्डन

बंद तो हुआ नहीं, एक और खुल गया मैरिज गार्डन

बंद तो हुआ नहीं, एक और खुल गया मैरिज गार्डन
X

यह है निगम प्रशासन की कथनी और करनी


ग्वालियर, विशेष प्रतिनिधि। जिला प्रशासन और नगर निगम एक ओर शहर में अवैध रूप से संचालित मैरिज गार्डनों पर कार्रवाई की बात कर रहे हैं, वहीं इन सबकी आंखों के सामने देखते ही देखते चेतकपुरी मार्ग पर तोरण वाटिका नाम से एक नया गार्डन अवैध रूप से खुल गया है जिसमें शादी ब्याह के साथ बड़े आयोजन शुरू भी हो गए हैं।

जानकारी के मुताबिक भूमि विकास अधिनियम और टाऊन एण्ड कन्ट्री प्लानिंग के हिसाब से शहर में कोई भी मैरिज गार्डन अनुमति के साथ संचालित नहीं है। यानी कि सारे के सारे मैरिज गार्डन अवैध रूप से संचालित हो रहे हैं। इनमें पार्किंग की उचित व्यवस्था नहीं है वहीं किसी भी नियम का पालन नहीं हो पा रहा है। इसीलिए यह मांग उठ रही थी कि इन मैरिज गार्डनों को बंद कराया जाए। इसके लिए संभाग आयुक्त बी.एम. शर्मा एवं जिलाधीश राहुल जैन काफी प्रयासरत हैं।

इन्होंने मैरिज गार्डनों पर अंकुश लगाने के लिए वाकायदा विधानसभा वार अधिकारियों की कमेटियां भी बना दी हैं जो कि अपने-अपने क्षेत्रों के मैरिज गार्डनों के कागज खगालकर उन पर कार्रवाई करेंगी। यह कार्रवाई सोमवार से शुरू होना थी लेकिन उपायुक्त, भवन अधिकारी, मदाखलत अधिकारी, एसडीएम, सीएसपी की टीमों ने इस मामले में अभी तक कोई कार्रवाई करना उचित नहीं समझा है। वहीं चेतकपुरी मार्ग पर बंधन वाटिका तो पहले से ही था, इसके पास ही तोरण वाटिका के नाम से एक और मैरिज गार्डन बनकर तैयार हो गया है। इस गार्डन से लगी एक बहुमंजिला ईमारत का काम स्थगन के कारण रूका हुआ है। ऐसे में उसके ठीक सामने मैरिज गार्डन की भूमि का समतलीकरण, टीन शेड निर्माण के साथ अन्य कार्य किसकी अनुमति से कराए गए इसका जवाब निगम अधिकारियों के पास नहीं है। पता लगा है कि संपत्ति मालिक ने इस गार्डन का ठेका दौलतगंज के एक टेण्ट व्यवसाई को दिया है जो इस गार्डन की बुकिंग कर रहा है।

सूत्रों का तो यहां तक कहना है कि निगम अधिकारियों ने मौके पर पहुंचकर थोड़ी बहुत पूछताछ की थी लेकिन कुछ नेताओं के फोन आ जाने पर कोई कार्रवाई नहीं हो सकी। वहीं यह भी चर्चा है कि गार्डन संचालक ने अपने हिसाब से इन अधिकारियों को साध लिया है। इस बारे में निगम के भवन अधिकारी और क्षेत्राधिकारी से बात की गई तो उन्होंने कोई संतोषजनक जवाब नहीं दिया।

Updated : 6 March 2018 12:00 AM GMT
Next Story
Top