Home > Archived > जिन ट्रेनों में पेंट्रीकार है, उन ट्रेनों में मार्च अंत तक लगेगी रेट लिस्ट

जिन ट्रेनों में पेंट्रीकार है, उन ट्रेनों में मार्च अंत तक लगेगी रेट लिस्ट

जिन ट्रेनों में पेंट्रीकार है, उन ट्रेनों में मार्च अंत तक लगेगी रेट लिस्ट
X

आईआरसीटीसी ने जारी किए आदेश यात्रियों को होगी सभी की जानकारी

ग्वालियर,न.सं.। ट्रेनों में खाने-पीने की चीजों के रेट पर ओवरचार्जिग रोकने के लिए आईआरसीटीसी ने पहले ही ट्रेनों में रेट लिस्ट लगाने के निर्देश दिए थे। जिसकी खबर स्वदेश ने भी बीते माह के अंक में प्रकाशित की थी। लेकिन अब इस संबंध में रेल मंत्रालय ने भी ट्रेनों के प्रत्येक कोच में खाने पीने की रेट लिस्ट लगाने का आदेश जारी किया है। इसके लिए सभी जोन को मार्च अंत तक का समय दिया गया है। अगर मार्च अंत तक ट्रेनों की पेंट्रीकारों में रेट लिस्ट नहीं लगी तो पेंट्रीकार के मैनेजरों पर कार्रवाई की जाएगी।

ट्रेनों और स्टेशन पर यात्रियों को उचित रेट पर अच्छी गुणवत्ता का खाना, चाय और नाश्ता मिल सके, इसके लिए हर खाने-पीने की चीजों के दाम निर्धारित हैं। लेकिन निर्धारित दाम पर रेलवे में कुछ नहीं मिलता। एक कप चाय के दाम पांच रुपए निर्धारित है, लेकिन ट्रेन हो या प्लेटफार्म 10 रुपए से कम की कहीं नहीं मिलती है। जनता खाना प्लेटफार्म हो या फिर ट्रेन हर जगह 15 की जगह 20 रुपए में बेचा जाता है। ट्रेन में जो शाकाहारी भोजन 45 रुपए में यात्रियों को मिलना चाहिए, उसके बदले 60- 90 और कभी- कभी 100 रुपए लिया जाता है। साथ ही मांसाहारी खाने के लिए यात्रियों से अलग से दाम वसूल किए जाते हंै।

हर हाल में पेंट्रीकार में लगानी होगी रेट लिस्ट

चाय, नाश्ता और खाने का रेलवे व आईआरसीटीसी ने जो दाम निर्धारित कर रखे हैं, वह अब सभी यात्रियों को पता रहेगा। इसकी शुरूआत मार्च के दूसरे सप्ताह के अंत से शुरू की जाएगी। प्रिंट किए गए रेट लिस्ट उन ट्रेनों में लगाई जाएंगी, जिनमें पैंट्रीकार की व्यवस्था है। प्लेटफार्म पर भी रेट लिस्ट लगाई जाएगी।

आईआरसीटीसी ने दाम किए निर्धारित

-जनता खाना-स्टेशन पर 15 रुपए, रेल कोच के अंदर 20 रुपए
-डिस्पोजेबल कप में कॉफी,स्टेशन और ट्रेन में 7 रुपए
-रेल नीर, ट्रेन में व स्टेशन पर 15 रुपए बोतल
-स्टैंडर्ड चाय पांच रुपए, टी बैग चाय, स्टेशन और ट्रेन दोनों जगह 7 रुपए
-वेज नाश्ता (ब्रेड मक्खन, कटलेट, इडली-बड़ा,स्टेशन पर 25 और ट्रेन में 30 रुपए
-नॉनवेज नाश्ता रोटी, मक्खन और आमलेट शामिल, स्टेशनों पर 30 और ट्रेन में 35 रुपए।

Updated : 8 March 2018 12:00 AM GMT
Next Story
Top