Home > Archived > पेहसारी में लगे 26 पम्प, कल से तिघरा में पहुंचेगा पानी

पेहसारी में लगे 26 पम्प, कल से तिघरा में पहुंचेगा पानी

पेहसारी में लगे 26 पम्प, कल से तिघरा में पहुंचेगा पानी
X

पेहसारी में लगे 26 पम्प, कल से तिघरा में पहुंचेगा पानी


ग्वालियर, न.सं.। पेहसारी बांध लबालब होने के 26 दिन बाद तिघरा बांध के लिए पानी लिफ्टिंग का काम बुधवार से शुरू कर दिया गया है। ककैटो बांध से 1131 एमसीएफटी पानी पेहसारी बांध में लाया गया था। इसके बाद 26 पम्पों के माध्यम से पेहसारी बांध से तिघरा बांध में पानी पहुंचाने का काम शुरू कर दिया गया है। संभवत: नौ मार्च से तिघरा बांध में पानी पहुंचना शुरू हो जाएगा।

अधीक्षण यंत्री पीएचई आरएलएस मौर्य ने जानकारी देते हुए बताया कि पेहसारी बांध में 1100 एमसीएफटी पानी है, जिसमें से लगभग 900 एमसीएफटी पानी का परिवहन तिघरा बांध में किया जाना है। इसके लिए जल संसाधन विभाग, नगर निगम, जिला प्रशासन और पुलिस विभाग द्वारा संयुक्त रूप से पेयजल परिवहन का कार्य किया जा रहा है।

पिछले कुछ दिनों से पानी की आपूर्ति रुकने से जहां तिघरा बांध का जल स्तर एक फुट घट गया है तो वहीं पेहसारी से तिघरा के जंगल वाले रास्ते में पानी से भरे गड्ढे भी खाली होने लगे हैं। बीते वर्ष 2017 के नवम्बर माह से ककैटो बांध से 1400 एमसीएफटी एवं पेहसारी बांध से 900 एमसीएफटी पानी लाने की शुरूआत की गई थी, जिसके चलते बीते दो माह से ज्यादा काम होने के बाद ककैटो बांध का जल स्तर 1073 फुट रह गया है और लगभग 1400 एमसीएफटी पानी लिफ्ट कर दिया गया है, जिसके चलते वर्तमान में पेहसारी बांध का जल स्तर 1089.4 फुट तक हो गया है। जल संसाधन विभाग के अधिकारियों के अनुसार 188.5 फुट तक तिघरा बांध के लिए पानी ग्रेविटी से दिया जा चुका है।

तिघरा का जल स्तर पहुंचा 720.5 फुट

ग्वालियर वासियों की प्यास बुझाने के लिए तिघरा बांध में बीते कई दिनों से जल स्तर लगभग 721.5 फुट पर बना हुआ था, लेकिन पेहसारी बांध से पानी की आपूर्ति न आने से तिघरा बांध का जल स्तर घटकर 720.5 फुट रह गया है। पेहसारी बांध से पानी आने के बाद इसका जल स्तर लगभग 722 फुट तक पहुंचने की संभावना है।

इनका कहना है

‘‘पानी की कमी को देखते हुए पानी की बचत करने के साथ ही पानी की बर्बादी न हो, पानी बचत के कार्य में सामाजिक व धार्मिक संगठनों सहित शहर के प्रबुद्ध नागरिक भी सहयोग करें।’’

विनोद शर्मा, नगर निगम आयुक्त

‘‘पेहसारी बांध से बुधवार को पानी लिफ्टिंग करने का कार्य शुरू कर दिया गया है, जो नौ मार्च को तिघरा बांध में पहुंचने लगेगा।’’

आरएलएस मौर्य, अधीक्षण यंत्री, पीएचई

Updated : 8 March 2018 12:00 AM GMT
Next Story
Top