Home > Archived > नौवहन उपग्रह आईआरएनएसएस-1आई अपनी कक्षा में सफलतापूर्वक स्थापित

नौवहन उपग्रह आईआरएनएसएस-1आई अपनी कक्षा में सफलतापूर्वक स्थापित

नौवहन उपग्रह आईआरएनएसएस-1आई अपनी कक्षा में सफलतापूर्वक स्थापित
X

श्रीहरिकोटा। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन ( इसरो ) के नौवहन उपग्रह आईआरएनएसएस -1 आई का गुरुवार को यहां अंतरिक्ष केंद्र से पीएसएलवी- सी 41 यान से प्रक्षेपण किया गया। उपग्रह अंतरिक्ष में अपनी निर्धारित कक्षा में सफलतापूर्वक स्थापित हुआ। इसरो के अधिकारियों ने बताया कि आईआरएनएसएस-1 आई का सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से गुरुवार तडक़े 4: 04 बजे प्रक्षेपण किया गया।

यह सामान्य प्रक्षेपण रहा। पीएसएलवी ने यहां से उड़ान भरने के 19 मिनट बाद उपग्रह को कक्षा में स्थापित कर दिया। इसरो के चेयरमैन के. सिवन ने मिशन को सफल बताया और वैज्ञानिकों को बधाई दी। उन्होंने कहा कि आईआरएनएसएस -1 आई निर्धारित कक्षा में सफलतापूर्वक स्थापित हुआ।

इस नौवहन उपग्रह के आईआरएनएसएस-1 ए का स्थान लेने की संभावना है जो उन 7 नौवहन उपग्रहों में से एक है जो तकनीकी खामी के बाद निष्प्रभावी हो गया था। ये सातों नौवहन उपग्रहों के समूह का हिस्सा हैं। उपग्रह बदलने के लिए यह प्रक्षेपण इसरो का दूसरा प्रयास था।

इससे पहले गत वर्ष अगस्त में आईआरएनएसएस -1 एच को अंतरिक्ष में भेजने का मिशन विफल हो गया था क्योंकि उपग्रह को कवर करने वाली हीट शील्ड अलग नहीं हो पाई थी। जीसैट -6 ए को अंतरिक्ष में भेजने के 2 सप्ताह बाद इसरो ने नौवहन उपग्रह का प्रक्षेपण किया है। हालांकि रॉकेट ने जीसैट -6 ए को कक्षा में स्थापित कर दिया था लेकिन 2 दिन के भीतर ही इसरो का उपग्रह से संपर्क टूट गया था।

Updated : 12 April 2018 12:00 AM GMT
Next Story
Top