Home > Archived > प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी आज स्वीडन और यूके की पांच दिवसीय यात्रा पर होंगे रवाना

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी आज स्वीडन और यूके की पांच दिवसीय यात्रा पर होंगे रवाना

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी आज स्वीडन और यूके की पांच दिवसीय यात्रा पर होंगे रवाना
X

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी स्‍वीडन और ब्रिटेन की पांच दिन की यात्रा पर अाज रवाना होंगे। उनकी यात्रा का उद्देश्‍य व्‍यापार और निवेश तथा अन्‍य प्रमुख क्षेत्रों में आपसी सहयोग बढ़ाना है। पहले चरण में मोदी अाज रात स्‍टॉकहोम पहुंचेंगे। वे मंगलवार को पहले भारत-नॉर्डिक शिखर सम्‍मेलन में भाग लेंगे। मोदी स्वीडन से मंगलवार की रात को ब्रिटेन पहुंचेंगे।

प्रधानमंत्री की स्‍वीडन यात्रा के दौरान भारत, स्‍वीडन के साथ मौजूदा संबंधों को मजबूत बनाने पर ध्‍यान केन्‍द्रित करेगा। स्‍वीडन में भारत की राजदूत मोनिका कपिल मोहता ने बताया कि प्रधानमंत्री की यात्रा से निवेश, व्‍यापार और नई प्रौद्योगिकी जैसे क्षेत्रों में सहयोग बढ़ने की संभावनाएं हैं।

प्रधानमंत्री की यात्रा में दो अति‍ महत्वपूर्ण दस्‍तावेज जारी होंगे जिनमें से एक संयुक्‍त कार्य योजना होगा। यह दोनों प्रधानमंत्रियों के बीच मुंबई में मेक इन इंडिया कार्यक्रम के दौरान बनी सहमति के अनुरूप होगा। दूसरा नवाचार से संबंधित है जो दोनों देशों के बीच सहयोग के बारे में होगा। मोहता ने कहा कि करीब तीन दशकों के बाद किसी भारतीय प्रधानमंत्री की स्‍वीडन की यात्रा हो रही है।

भारतीय राजदूत ने बताया कि प्रधानमंत्री की यात्रा के दौरान भारत और स्‍वीडन दो दस्‍तावेज जारी करेंगे। मोदी बुधवार और बृहस्‍पतिवार को लं‍दन में राष्‍ट्रमंडल देशों के राष्‍ट्राध्‍यक्षों और शासनाध्‍यक्षों की बैठक चोगम में शामिल होंगे।

Updated : 16 April 2018 12:00 AM GMT
Next Story
Top