Home > Archived > अब केवल 12 घंटों में गुरुग्राम से पहुंचेंगे मुंबई

अब केवल 12 घंटों में गुरुग्राम से पहुंचेंगे मुंबई

अब केवल 12 घंटों में गुरुग्राम से पहुंचेंगे मुंबई
X

नई दिल्ली। गुरुग्राम से मुंबई जाने के लिए सरकार जल्दी ही एक्सप्रेस वे का निर्माण कार्य शुरु करने जा रही है। फिलहाल 24 घंटे का वक्त लगता है, लेकिन जल्दी ही यह सफर सिर्फ 12 घंटे में तय कर सकेंगे। सरकार साइबर सिटी गुरुग्राम से मुंबई के बीच एक्सप्रेसवे बनाने की तैयारी कर रही है। केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि 60,000 करोड़ रुपये की लागत से यह तीन साल में बनेगा। यह एक्सप्रेस वे देश के सबसे पिछड़े दो जिलों हरियाणा के मेवात और गुजरात दाहोद से होकर गुजरेगा।

एक्सप्रेस वे बनने से गुरुग्राम और मुंबई के बीच की दूरी 1450 किलोमीटर से घटकर 1250 हो जाएगी. 200 किलोमीटर कम हो जाने से व्यक्ति मुंबई सिर्फ 12 घंटे में पहुंच सकेगा। फिलहाल दिल्ली से मुंबई जाने में करीब 24 घंटे का समय लगता है। एक्सप्रेस वे के बन जाने पर जो ट्रेवल टाइम लगेगा वो ट्रेन की यात्रा से भी कम होगा। दिल्ली से मुंबई के बीच सबसे जल्दी पहुंचाने वाली मुंबई राजधानी भी करीब 16 घंटे लेती है, बाकी ट्रेनें 17 घंटे से लेकर 32 घंटे तक लेती हैं।

नितिन गडकरी ने बताया कि इसका काम इस साल दिसंबर में शुरू होगा जो अगले तीन साल में पूरा हो जाएगा। उन्होंने कहा कि, इस एक्सप्रेस वे के वडोदरा-सूरत के बीच के रूट के लिए टेंडर दे दिया गया है। कुछ दिनों में सूरत-मुंबई तक के रास्ते के लिए भी टेंडर निकाला जाएगा। गडकरी ने कहा कि, इस एक्सप्रेस वे के बनने से राजस्थान, मध्य प्रदेश और हरियाणा के कई पिछड़े जिलों को विकास का मौका मिलेगा और वहां की आर्थिक स्थिति में भी सुधार होगा। औद्योगिक और वाणिज्यिक विकास के कारण रोजगार भी बढ़ेगा। हम अब पुराने हाईवे को ही आगे बढ़ाने की जगह नए इलाकों में हाईवे निर्माण करने पर काम कर रहे हैं।

दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस वे चंबल हाईवे से जुडऩे के साथ ही जयपुर, कोट, सवाई माधोपुर, उज्जैन, गोधरा और अहमदाबाद जैसे कई दर्जन क्षेत्रों को जोड़ेगा। इसके साथ ही गुरुग्राम-वडोदरा खंड के साथ हाई स्पीड रेल गलियारे के लिए प्रावधान करने का भी प्रस्ताव है। गडकरी ने कहा कि इसके अलावा गुरुग्राम और वडोदरा के बीच हाई-स्पीड रेल कॉरिडोर बनाए जाने की भी तैयारी है।

Updated : 17 April 2018 12:00 AM GMT
Next Story
Top