Home > Archived > 'मन की बात': कॉमनवेल्थ खिलाड़ियों को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दी बधाई

'मन की बात': कॉमनवेल्थ खिलाड़ियों को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दी बधाई

मन की बात: कॉमनवेल्थ खिलाड़ियों को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दी बधाई
X

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रेडियो कार्यक्रम मन की बात के जरिए देशवासियों को संबोधित कर रहे है। यह मन की बात का 43वां कार्यक्रम है। ऑल इंडिया रेडियो, दूरदर्शन के अलावा नरेंद्र मोदी मोबाइल ऐप्लिकेशन पर भी सुन सकते है। प्रधानमंत्री मोदी ने मन की बात के जरिए देशवासियों को संबोधित करते हुए कॉमनवेल्थ गेम्स में भारतीय खिलाडिय़ों के बेहतर प्रदर्शन की तारीफ की।
पीएम मोदी ने कहा, हमारे खिलाडिय़ों ने देशवासियों की उम्मीदों पर खरा उतरते हुए बेहतरीन प्रदर्शन किया और एक-के-बाद एक मेडल जीतते ही चले गए। पीएम ने कहा, हर भारतीय को ये सफलता गर्व दिलाती है। पदक जीतना खिलाडिय़ों के लिए गर्व और खुशी की बात होती ही है। ये पूरे देश के लिए, सभी देशवासियों के लिए अत्यंत गौरव का पर्व होता है।
उन्होंने कहा, "बिना खर्च के फिट इंडिया के मूवमेंट का नाम योग है. फिट इंडिया कैंपेन में योग की खास अहमियत है. हमें इसे आगे बढ़ाना चाहिए।"

पीएम मोदी ने जल-संरक्षण करने का भी आह्वान किया। उन्होंने कहा, "क्या हमें नहीं लगता है कि जल-संरक्षण सामाजिक जिम्मेदारी होनी चाहिए." उन्होंने कहा, "भारतीयों के दिल में जल-संरक्षण ये कोई नया विषय नहीं है। किताबों का विषय नहीं है, भाषा का विषय नहीं रहा. सदियों से हमारे पूर्वजों ने इसे जी करके दिखाया है. एक-एक बूंद पानी की अहमियत को उन्होंने प्राथमिकता दी है।"

पीएम ने पैंगबर मोहम्मद साहब के संदेश का भी जिक्र किया. उन्होंने कहा, 'पैगंबर मोहम्मद साहब की शिक्षा और उनके संदेश को याद करने का यह अवसर है. उनके जीवन से समानता और भाईचारे के मार्ग पर चलना यह हमारी जिम्मेदारी बनता है."

पीएम मोदी ने कहा, "कुछ ही दिनों में रमजान का पवित्र महीना शुरू हो रहा है. विश्वभर में रमजान का महीना पूरी श्रद्धा और सम्मान से मनाया जाता है। रमजान में रोजे रखे जाते हैं और इसका सामाजिक पहलू ये है कि जब इंसान खुद भूखा होता है तो उसे दूसरे की भूख का एहसास होता है।"

Updated : 29 April 2018 12:00 AM GMT
Next Story
Top