सौंदर्य

हफ्ते भर में गायब हो जाएंगे अनचाहे मस्से

स्वदेश वेब डेस्क। चेहरे पर एक से ज्यादा वार्ट्स यानी मस्सा दिखाई देने पर खूबसूरती कम लगने लगती है। वैसे तो वार्ट्स शरीर के किसी भी हिस्से में हो सकते है लेकिन चेहरे पर होने वाले वार्ट्स भद्दे लगने लगते है। इनसे छुटकारा पाने के लिए लोग न जाने क्या कुछ नहीं..

आंखों के संक्रमण का खतरा बढ़ा सकता है लैंस का गलत उपयोग

स्वदेश वेब डेस्क। कांटेक्ट लेन्सेस बेहतर तरीके से आंखों की परेशानियों को दूर करने और दृष्टि में सुधार लाने के लिए एक कुशल और सुरक्षित समाधान है। किसी भी अन्य चिकित्सक उपकरणों की तरह, अगर कांन्टैक्ट लेंस को सही तरीके से इस्तेमाल न किया जाये या ठीक से रखा न..

बाल बढ़ाने हैं तो खाने में शामिल करें प्रोटीन

स्वदेश वेब डेस्क। आज के समय में हर कोई बालों की समस्या को लेकर परेशान हैं कमउम्र में ही बाल सफेद होना, झड़ना या बालों का न बढ़ना जैसी समस्या  सामने आ रही है।  लेकिन अगर आपको अपने बालों की चिंता है तो अभी से ही अपने आहार में कुछ ऐसे पोषण शामिल करें..

घर में पाएं गुलाबों सी निखरी त्वचा....

स्वदेश वेब डेस्क। गुलाब से त्वचा निखर जाती है और स्किन मुलायम भी हो जाती है। तो चलिए आपको बताते है की आप किस तरह से घर पर गुलाब का स्क्रब बना सकते है। हम आपको बता दें कि स्क्रब बनाने के लिए आप एक गुलाब के फूल की पत्तियां ले लें और इसकी सारी पत्तियों को अ..

ऑयली स्किन की समस्या से पाए इस तरह छुटकारा

स्वदेश वेब डेस्क। आज के समय में हर कोई इंसान अपने चेहरे को सुंदर और बेदाग बनाना चाहता या चाहती है हां महिलाओं में इसके प्रति सजगता ज्यादा देखने को मिलती है। कभी-कभी स्किन के ऑयली होने के कारण उनका ये सपना पूरा नहीं हो पाता है,क्योकि ऑयली होने से स्किन क..

मैनीक्योर से हो सकती है ये बीमारी

स्वदेश वेब डेस्क। हर कोई खुबसूरत दिखना चाहता है किसी विशेष भी शादी पार्टी या त्यौहार पर लड़कियां खुद को सवारने में कोई कसर नहीं छोड़ती है। ऐसे में अपने हाथों और पैरों को खूबसूरत बनाने के लिए मैनीक्योर करवाती है। लेकिन आपको पता नहीं है। मैनीक्योर से महिलाओं ..

लडकियां पहली बार साड़ी पहनें तो रखें इन बातों ध्यान

स्वदेश वेब डेस्क। लड़की और महिला साड़ी पहनन बहुत पसंद करती है साड़ी एक ऐसा परिधान है जो हर कद-काठी की महिला पर खूब जंचता है और साड़ी में लड़किया एकदम भारतीय नारी लगतीं है, क्योकिं इसमें उनका सॉफ्ट लुक बाहर आता है। लेकिन प्रॉब्लम तब आती है जब लडकियां पहली बा..

चेहरे की झुर्रियों से पा सकते है ऐसे छुटकारा

स्वदेश वेब डेस्क। महिलाएं चेहरे से झुर्रिया हटाने के लिए कई प्रकार के नुस्खे आपनाती है। जिसके कारण इन्हे और परेशानियां हो जाती है। लेकिन हम आपको बताएंगे की उन चीजों के बारे में जिससे आप चेहरे की झुर्रियों से पा सकते है छुटकाराऐसे निखारे चेहरे की खूबसूरती-..

दो मुंहे बालो से पायें इस तरह छुटकारा

स्वदेश वेब डेस्क। महिला अक्सर चाहती है कि उनके बाल घने और मुलायम रहे और इसके लिए वो कई प्रकार के नुस्खे अपनाती है, लेकिन फिर भी उनके बाल घने और मुलायम नहीं होते और इससे वह काफी परेशान भी रहती है। लेकिन आज हम आपको बता दें कि आप मुल्तानी मिट्टी के मास्क क..

बालों को करें इस तरह ब्लैक और सुनहरे

स्वदेश वेब डेस्क। उम्र आते-आते चेहरे पर झुर्रियों ज्यादा बालों में सफेदी की चिंता सताने लगती है। एक बार बाल सफेद होने के बाद उन्हें काला करना सम्भव नहीं है। इसके लिए बालों का रंगना ही सबसे बेहतर समाधान है। बालों को रंगने के लिए लोग कई तरह हे उपाय करते ह..

ग्लोइंग त्वचा पाने के लिए करें ये उपाय

 स्वदेश वेब डेस्क। ओट्स को खाने से दिन भर एनर्जी बनी रहती है। इसे हेल्दी ब्रेकफास्ट माना जाता है। यह स्किन के लिए बहुत फायदेमंद है। ओट्स से फेसपैक बना कर स्किन पर लगाने से बहुत फायदा होता है। ओट्स में एक्सफोलिएटिंग, क्लींजिंग और मॉश्चराइज़िंग तत्व ..

जाने क्या है सूर्य की किरणों से भी ज्यादा खतरनाक

हम धूप में निकलते है तो सनबर्न के डर से स्किन पर सनक्रीम लगाते है, कही स्किन खराब न हो जाए। किन्तु आपको बता दे कि सूरज की uv किरणों से ज्यादा नुकसान ac की हवा से होती है। ac की हवा हेल्थ खराब करने के साथ-साथ स्किन औऱ बालों को भी खराब कर देती है।आज के समय ..

चेहरे की त्वचा के लिए टॉनिक की तरह काम करेगी ये चीज, जानिए

स्वदेश वेब डेस्क। जी हाँ, आपको बता दें कि बारिश किसको पसंद नहीं है, हर कोई चाहता है बारिश में भीगना। कपल्स की तो पहली पसंद होती है बारिश। लेकिन क्या आपको पता है बारिश का यह जल आपके चेहरे की त्वचा के लिए टॉनिक का कार्य करेगा। आईये जानते है कैसे.... ऐसे ..

खोई हुई त्वचा में निखार लाना है तो अपनाइये ये टिप्स

स्वदेश वेब डेस्क। जी हाँ, आपको बता दें कि लगातार कास्मेटिक्स के प्रयोग और प्रदूषण से चेहरे की चमक फीकी पड़ जाती है। समाधान आपकी रसोई में ही मौजूद हैं। कुछ आसान घरेलू उपचारों से आप अपनी त्वचा की खोई हुई कांति लौटा सकती हैं। ये सभी कारगर होने के साथ-साथ कोई ..

कम समय में पाएं इंस्टैंट लुक, जानिए ...

स्वदेश वेब डेस्क। जी हाँ, आज हम ऑफिस जाने के लिए जल्दी-जल्दी में नाश्ता तक करना भूल जाते है। और अगर महिला है, तो अप टू डेट रहना जरूरी है। ऐसे में तैयार होने के लिए समय नहीं मिलता है। आधा घंटा मिल जाए वही बड़ी बात होती है। यदि आपके समय पास समय की कमी है, ..

अपनी नाभि को ऐसे बनायें अत्यधिक सुन्दर

स्वदेश वेब डेस्क। नाभि हमेशा कपड़े के नीचे ढकी रहती है, इसलिए महिलाएं उसकी स्वच्छता, सौंदर्य तथा देखभाल की ओर ध्यान भी नहीं देतीं। लेकिन शरीर में नाभि का भी अपना अलग आकर्षण है । अत: उसकी तरफ भी ध्यान देना बहुत आवश्यक है। यदि आप ऐसा नहीं करतीं तो पूरे शरी..

बारिश के मौसम में भी बनाए अपने बालों को हैल्थी

स्वदेश वेब डेस्क। मौसम में परिवर्तन आने पर इसका असर सबसे ज्यादा हमारी त्वचा और बालो पर पडता है। खासकर मानसून में ये समस्याए सबसे ज्यादा हो जाती है। बारिश के मौसम में बाल ऑयली हो जाते है। जिसके कारण उनमे चिपचिपापन आ जाता है। और इन्ही सब की वजह से बाल कमजोर..

बारिश के समय मैकअप को किस तरह बनाए रखें जानिए......

आज आधुनिक समय में मैकअप जीवन का एक मुख्य अंग बन गया हैं। खास तौर पर महिलाएं तो इसके बिना रहने की सोच भी नहीं सकती हैं। दूसरे से खूबसूरत और डिफरेंट दिखने के लिए कई तरह के महंगे प्रोडक्टों का उपयोग किया जा रहा हैं। लेकिन बारिश के मौसम में मेकअप को बनाए र..

त्वचा को गोरा और सुन्दर कैसे बनाये जानिए.....

बहुत जल्द ही अगर आप भी गोरा होना चाहते है| तो आपको भी चन्दन का प्रयोग करना चाहिए। क्यूंकि चन्दन एक ऐसा प्राक्रतिक तत्व है जो आपको बहुत जल्दी परिणाम देता है।  और त्वचा को गोरा और सुन्दर बनाता है | चन्दन त्वचा को ठंडक प्रदान करता है ।  इसका शीतल ए..

कपड़ों की यूं करें देखभाल

कपड़े आपके व्यक्तित्व को उभारने में अहम भूमिका निभाते हैं। इसलिए इन्हें लंबे समय तक सहेज कर रखने के लिए कुछ बातों पर ध्यान देना जरूरी है। ऊनी कपड़ों..

एक प्राकृतिक क्लींजर है रीठा

ये एक प्राकृतिक क्लींजर है यह बाल व त्वचा की गंदगी और तेल को निकालने में मदद करता है। रीठा का वृक्ष बडा तथा पत्ते लंबे होते हैं। इसके हल्के गुलाबी रंग के..

टमाटर का सेवन करने से दूर होती है चहरे की हर समस्याएं

गर्मी की चिलतचिलाती धूप में निकलना तो काफी नुकसानदायक है। यह स्किन पर बहुत बुरा प्रभाव डालता है और स्किन को टैन कर देता है। एक अध्ययन की मानें..

गर्मियों में स्किन को और भी खूबसूरत बनाएंगे ये सुपर फूड्स

गर्मियों की तेज धूप और गर्मी की वजह से स्किन खराब हो जाती ही इसलिए स्किन को ना केवल बाहरी बल्कि अंदरूनी केयर की भी जरुरत होती है। आज हम ..

स्किन से स्ट्रेच मार्क्स के निशानों को करता है दूर एलोवेरा

शरीर पर स्ट्रेच मार्क्स के आने का कारन मोटापा या गर्भावस्था के दौरान वजन बढ़ने से होने वाले खिचाव के कारण हो जाते है. जो देखने में बहुत ही ख़राब ..

इन हर्ब्स से निखरेगी आपकी सुंदरतां

वैसे तो पौधों और जड़ी बूटियों का इस्तेमाल हमारे देश में सदियों से हो रहा है लेकिन ज्यादातर जड़ी बूटियां बीमारियों के इस्तेमाल में बनाये जानी वाली ..

तुलसी के पत्तों से निखरे रूप

त्वचा और बालों से जुड़ी कई समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए इसका इस्तेमाल किया जाता है। ये एक नेचुरल उपाय है। ऐसे में किसी भी तरह के ..

चहरे की खूबसूरती बढ़ाए टमाटर

टमाटर में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो त्वचा के लिए फायदेमंद होते हैं. ये त्वचा को कुदरती तौर पर निखारने का काम करता है। बढ़ती उम्र के लक्षणों ..

क्लीजिंग करो तो मेकअप से खराब नहीं होगा चेहरा

ब्राइडल मेकअप पर सेमीनार का आयोजन ग्वालियर। दू वूमन पैलेस द्वारा चेम्बर आॅफ कॉमर्स में 71वां ब्राइडल मेकअप सेमीनार गुरुवार को आयोजित किया गया। इस सेमीनार में मुम्बई से ब्राइडल मेकअप एक्सपर्ट किशोर ठक्कर एवं मोहनीश ठक्कर ने महिलाओं को ब्राइडल मेकअप को लेक..

आंखों के नीचे की झुर्रियों को दूर कर देंगे ये टिप्स

आंखों के नीचे की झुर्रियों से खूबसूरत चेहरा भी फीका लगने लगता है। यदि आप इनकी शुरूआत में ही इन पर पूरा ध्यान देंगी तो ये जल्द ही खत्म हो जाती हैं। आंखों पर बहुत लंबे समय तक सीधी धूप न पड़ने दें क्योंकि इससे उम्र तेजी से बढ़ने लगती है। बाहर निकलते समय धूप क..

...ऐसे पाएं मजबूत और चमकदार नाख़ून

बहुत सी महिलाएं ऐसी होती हैं, जो नेलपेंट तो लगाती हैं लेकिन अपने नाखूनों की देखभाल सही तरीके से नहीं कर पातीं हैं। जो कि बेहद आवश्यक..

घर पर ही बनाइये अपना स्किन टोनर

हम सभी ज़्यादातर ब्यूटी प्रोडक्टस बाजार से ही खरीदते है लेकिन यह सभी प्रोडक्टस कैमीकल युक्त होने के कारण हमें फायदे की जगह नुक्सान ही दे ..

साबुन और फेसवॉश पहुंचाता है आपके चेहरे को नुकसान

शहद एक प्राकृतिक क्‍लीनिंग एजेंट है, जिसे स्‍किन हमेशा हाइड्रेट और मॉइश्चुराइज़ रहती है। इससे चेहरे के पोर्स से गंदगी हटती है। चेहरा गीला करें और ..

अब घर पर पाए दमकती त्वचा

खूबसूरती की फ़िक्र हर किसी को होती हैं। जिसके चलते हर थोड़े दिन में पार्लर जाना पड़ता है। अगर आप पार्लर जाना नहीं चाहती तो हम आप..

बदलते मौसम में रखें त्वचा का खयाल

अक्टूबर में बदलते मौसम के असर को बेअसर करने के लिए शरीर में ज्यादा से ज्यादा तरल पदार्थों की पूर्ति सबसे अच्छा और प्रभावी तरीका है। शरीर में पर्याप्त ..

इन घरेलू उपायों से बनाऐं बालों को चमकदार और मुलायम

बालों से चेहरा आकर्षक लगता है वहीं अगर बाल सही तरीके से न बने हो या देखने में रूखे और उलझे हों तो वो आपकी छवी को खराब भी कर सकते हैं। ऐसे में बालों को चमकदार और मुलायम बनाए रखना बहुत आवश्यक है। हम आपको बताते हैं बालों को स्वस्थ और सुंदर रखने के टिप्स ..