धर्म-दर्शन

महाकालेश्वर उज्जैन मंदिर द्वादश ज्योतिर्लिंगों में एकमात्र दक्षिणमुखी ज्योतिर्लिंग

स्वदेश वेब डेस्क। भारत के द्वादश ज्योतिर्लिंगों में एकमात्र दक्षिणमुखी ज्योतिर्लिंग है महाकालेश्वर ज्योतिर्लिंग। महाकालेश्वर ज्योतिर्लिंग का मंदिर उज्जैन, मध्य प्रदेश में स्थित है। महाकाल को यहां का क्षेत्राधिपति माना गया है। उज्जैनवासी महाकाल को अपना राज..

राजस्थान पुष्कर स्थित तीन लोक के देवता "ब्रह्माजी" का एकमात्र प्राचीन मंदिर

  यह मंदिर विश्व में ब्रह्माजी का एकमात्र प्राचीन मंदिर है। मंदिर के पीछे रत्नागिरि पहाड़ पर जमीन तल से दो हजार तीन सौ 69 फुट की ऊंचाई पर ब्रह्माजी की प्रथम पत्नी सावित्री का मंदिर है। यज्ञ में शामिल नहीं किए जाने से कुपित होकर सावित्री ने केवल पुष्क..

अशुभ स्थिति में बुधवार को ऐसे करें पूजा

 पुरानी मान्यता है कि श्री गणेश की पूजा का विशेष दिन है बुधवार। साथ ही, इस दिन बुध ग्रह के निमित्त भी पूजा की जाती है। यदि किसी व्यक्ति की कुंडली में बुध ग्रह अशुभ स्थिति में हो तो बुधवार को ऐसे करें श्री.. गणेश पूजनश्रीगणेश को सिंदूर, चंदन, यज्ञोपव..

शुक्र के राशि परिवर्तन से मिलेगा छप्पर फाड़ के धन

शुक्र ग्रह, शुक्रवार को रात्रि 11.32 से मेष राशि से निकलकर वृषभ राशि में प्रवेश करेंगे। ग्रह परिवर्तन का विशेष प्रभाव मेष, वृषभ, कर्क, कन्या, तुला, वृश्चिक, मकर और मीन राशि पर मुख्य रूप से पड़ेगा। इन राशियों के जातकों को छप्पर फाड़ के धन के साथ स्त्री सुख प..

अब चार जुलाई से नहीं होंगे मांगलिक कार्य

अब चार जुलाई के बाद लगभग साढ़े 5 माह मांगलिक कार्य पर रोक लग जाएगी। गुरू अस्त होने के साथ ही इस बार देव उठनी ग्यारस पर भी विवाह मुहूर्त नहीं है। इसके बाद नवम्बर में तीन, दिसम्बर में चार, जनवरी में एक भी नहीं, फरवरी में एक और मार्च में दो विवाह मुहूर्त ह..

धूमधाम से निकाली गयी भगवान जगन्नाथ की रथयात्रा

  कोलकाता। देश के अन्य हिस्से की तरह पश्चिम बंगाल में भी रविवार को भगवान जगन्नाथ की रथ यात्रा बड़े ही धूमधाम से निकली। बारिश के बावजूद श्रद्धालुओं का हुजूम उमड़ पड़ा। नदिया जिले के मायापुर स्थित इस्कॉन मंदिर से लेकर हुगली जिले के रामपुर, पूर्व मेदिन..

21 जून रहा साल का सबसे लंबा दिन

  नई दिल्ली। आम तौर पर 21 जून साल का सबसे लंबा दिन माना जाता है। बुधवार को भारत में सूर्योदय से सूर्यास्त तक की अवधि 13 घंटे 57 मिनट रही।आधिकारिक जानकारी के अनुसार इंग्लैण्ड में बुधवार को सूर्योदय 4:45 पर हुआ और सूर्यास्त का समय 9:31 है। इस प्रकार व..

यह मंदिर प्रसिद्द है चमत्कार के लिए

भारत में कई मंदिर चमत्कार के लिए प्रसिद्ध है। ऐसे प्रसिद्ध मंदिरों में दर्शनों के लिए भक्तों को कई प्रकार की परेशानियों का सामना भी करना पड़ता है। ..

हर मनोकामना पूरी करती हैं मां शीतला वाली माता, नवरात्र में रहती है सबसे ज्यादा भीड़

कहा जाता है जो भक्त मां शीतला वाली मां के दर्शन करता है उन सभी भक्तों की बिना कहे ही मां सभी मनोकामना पूरी करती है। ..

मेष

ब्रजेन्द्र श्रीवास्तव..