अर्थव्यवस्था

फुटवियर उद्योग को बढ़ावा देने के लिए संसद में विधेयक पास

नई दिल्ली। संसद ने सोमवार को फुटवियर उद्योग को बढ़ावा देने और उसे अंतर्राष्ट्रीय स्तर तक पहुंचाने संबंधित विधेयक पारित कर दिया। फुटवियर डिजाइन एंड डेवलपमेंट इंस्टीट्यूट बिल, 2017 का मकसद फूटवियर उद्योग में शिक्षिक गुणवत्ता और उत्कृष्टता बढ़ाना है। इसके ल..

जीईईएल ने किया इंडिया वेबपोर्टल का अधिग्रहण

नई दिल्ली। जी एंटरटेनमेंट एंटरप्राइजेज लिमिटेड (जीईईएल) ने अपनी अनुषंगी कंपनी इंडिया वेबपोर्टल में बची हुने ई 49 प्रतिशत हिस्सेदारी का भी अधिग्रहण कर लिया है।हम आपको बता दें कि जीईईएल ने पिछले महीने घोषणा की थी कि वह इंडिया वेबपोर्टल प्राइवेट लिमिटेड में ..

बैंकों में खुल्ले पैसे जमा नहीं करने का मुद्दा राज्यसभा में उठा

नई दिल्ली। आरबीआई की नियमावली की मानें तो एक ग्राहक एक दिन में एक हजार के सिक्कों की जमा-निकासी कर सकता है। लेकिन बैंक इन्हें लेने से इनकार कर रही है। बता दे बैंकों द्वारा एक रुपया, दो रुपये, पांच रुपये और 10 रुपये के सिक्के नहीं लेने का मुद्दा उठाते हुये..

कंपोजिशन स्कीम की बढी तारीख : जीएसटी

नई दिल्ली। सरकार ने वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) के तहत छोटे कारोबारियों को राहत देते हुये कंपोजिशन स्कीम के तहत पंजीकरण कराने की अंतिम तिथि बढ़ाकर 16 अगस्त कर दी है।बता दें कि वित्त मंत्रालय द्वारा जारी प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है कि जो छोटे करदाता अस्थ..

जेटली ने कहा - फर्जी कंपनियों का तंत्र समाप्त होना जरुरी

नई दिल्ली। वित्त मंत्री अरुण जेटली ने आज कहा कि जितनी जल्दी मुखौटा कंपनियों का तंत्र समाप्त होगा उतनी ही जल्दी अर्थव्यवस्था साफ सुथरी हो जाएगी।जेटली ने आज यहां एक कार्यक्रम में कहा कि हमेशा से विदेशों में कालाधन रखने वाले मुखौटा कंपनियों के जरिए उसे सफे..

जियो वायरलेस के बाद फिक्स्ड लाइन सेवाएं लाने की तैयारी

मुंबई। रिलायंस इंडस्ट्रीज की दूरसंचार कमपनी ईकाई रिलायंस जियो वायरलेस सेवाओं के विस्तार के बाद फिक्स्ड लाइन सेवाएं लाने की तैयारी में है। रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने कंपनी की 40वीं वार्षिक आमसभा के मौके पर शेयरधारकों के सवालों के जवाब मे..

कम राजस्व दिखाकर 6 टेलीकॉम कंपनियों ने लगाया चूना

नई दिल्ली। देश की शीर्ष 6 टेलीकॉम कंपनियों के वित्त वर्ष 2011 से 15 के बीच अपने राजस्व को कम दिखाने के चलते सरकार को 7,697.6 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है।कैग ने सरकार को सौंपी अपनी रिपोर्ट में जिसे शुक्रवार को लोकसभा में पेश किया गया कहा है कि इन कंपनियों..

रिलायंस जियो धमाका : 500 रुपये के 4जी फोन के साथ मुफ्त मिलेंगी सुविधाएं, 24 अगस्त से शुरू होगी बुकिंग

मुंबई। रिलायंस जिओ ने अपना सस्ता स्मार्टफीचर फोन लॉन्च कर दिया है। फोन की बुकिंग 24 अगस्त से शुरू होगी। जियो ग्राहकों को यह फोन मुफ्त में मिलेगा। मुकेश अंबानी ने बताया कि कैसे एक छोटे से स्टार्ट अप से यह कंपनी इतनी बड़ी हो गई और एक टेक्सटाइल कंपनी से यह आज..

रिलायंस का बालाजी टेलीफिल्म्स में 25 प्रतिशत हिस्सेदारी का हुआ करार

नई दिल्ली। मुकेश अंबानी की अगुवाई वाली रिलायंस इंडस्ट्रीज ने बालाजी टेलीफिल्म्स में 25 प्रतिशत हिस्सेदारी के अधिग्रहण की घोषणा की है। कंपनी के निदेशक मंडल ने इसके लिए अनुमति दे दी है। कंपनी बालाजी टेलीफिल्म्स की 25 प्रतिशत हिस्सेदारी या 2.52 करोड़ इक्विटी..

केंद्रीय मंत्री गडकरी ने की "मल्टी मोडल लॉजिस्टिक्स पार्कों" की स्थापना कार्यों के प्रगति की...

गडकरी ने की मल्टी मोडल लॉजिस्टिक्स पार्कों की स्थापना कार्यों के प्रगति की समीक्षा नई दिल्ली। केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने देश के विभिन्न हिस्सों में मल्टी मोडल लॉजिस्टिक्स पार्कों की स्थापना के लिए जारी कार्य की प्रगति की सम..

रिटायरमेंट के दिन ही मिलेगी कर्मचारियों को पीएफ और पेंशन की रकम

नई दिल्ली। केंद्रीय श्रम एवं रोजगार मंत्री बंडारू दत्तात्रेय ने राज्यसभा में यह जानकारी दी है की अब रिटायरमेंट के दिन ही कर्मचारियों को पीएफ और पेंशन की रकम मिल जाएगी। ईपीएफओ ने क्षेत्रीय कार्यालयों को रिटायरमेंट के दिन ही पेंशन के निपटारे का निर्देश दिया..

रिलायंस जिओ की ये है नई योजना

नई दिल्ली। मोबाइल के 2जी उपभोक्ताओं को अपने से जोडऩे के लिए रिलायंस इंडस्ट्रीज की दो साल में 20 करोड़ 4जी फीचर फोन बेचने की योजना है, इस मोबाइल फोन में वर्तमान में प्रचलित जिओ सिम भी सुगम तरीके से चलेगी इसका पूरा लाभ उपभोक्ता को मिलेगा। इन फोनों की कीमत 1..

ऑनलाइन खरीदी पर मिल रही भारी छूट

नई दिल्ली। स्मार्ट फोन की खरीदी के लिए फ्लिपकार्ड कई सस्ते ऑफर लाया है। आपको बता दे कि फ्लिपकार्ट पर सैमसंग से लेकर मोटोरोला, लेनोवो के फोन 3000 रुपए तक सस्ते मिल रहे हैं। साथ ही इनपर एक्सचेंज ऑफर भी दिया जा रहा है। इस एक्सचेंज ऑफर में आधी से भी कम कीमत म..

अल्ट्राटेक सीमेंट एमपी में करेगा 2,600 करोड़ रुपए निवेश

मुंबई। सीमेंट कंपनी अल्ट्रा टेक सीमेंट मध्य प्रदेश में 2,600 करोड़ रुपए के निवेश से नया एकीकृत सीमेंट कारखाना मध्य प्रदेश में लगाने की आज घोषणा की। प्रस्तावित कारखाने की क्षमता 35 लाख टन सालाना होगी और इससे कंपनी की कुल क्षमता वित्त वर्ष 2018-19 तक बढक़र 9..

एयरटेल की पहल : वर्ष 2020 तक कार्बन उत्सर्जन में करेंगी 70 फीसदी कटौती

नई दिल्ली। दूरसंचार सेवाएं देने वाली देश की सबसे बड़ी निजी कंपनी भारती एयरटेल ने वर्ष 2020 तक नए बेस स्टेशनों पर कार्बन उत्सर्जन में 70 फीसदी तक की कटौती करने की प्रतिबद्धता जताई है। कंपनी ने सोमवार को यहां जारी अपनी इंडिया सस्टेनेबिलिटी रिपोर्ट में यह प्..

लांच होने के बाद यहाँ मिलेगी जैतून आलिव टी

  नई दिल्ली। राजस्थान के कृषि मंत्री प्रभुलाल सैनी ने कहा है कि राजस्थान में अगले माह मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे जैतून चाय आलिव टी लाँच करेंगी। इस प्रकार राजस्थान पूरे एशिया में आलिव टी की शुरुआत करने वाला पहला प्रदेश बन जायेगा। श्री सैनी ने शुक्रवार..

राधा मोहन सिंह ने कहा - आगे आने वाले समय में दलहन, तिलहन के उत्पादन में आत्मनिर्भर होगा भारत

नई दिल्ली। केंद्रीय कृषि मंत्री राधा मोहन सिंह को उम्मीद है कि आने वाले वर्षों में भारत दलहन, तिलहन के उत्पादन में आत्मनिर्भर हो जाएगा। सरकार ने इनका उत्पादन बढ़ाने के लिए अच्छी गुणवत्ता के बीज और तकनीक के उपयोग को लेकर कदम उठाए हैं।उल्लेखनीय है कि देश मे..

2021 तक विस्तार परियोजनाओं में 61 हजार करोड़ रुपए का निवेश करेगी हिंदुस्तान पेट्रोलियम

नई दिल्ली। सार्वजनिक क्षेत्र की तेल विपणन कंपनी हिंदुस्तान पेट्रोलियम कारपोरेशन लिमिटेड (एचपीसीएल) अपनी रिफाइनरियों की मौजूदा क्षमता का उन्नयन और विस्तार करने की परियोजनाओं पर 2021 तक 61,000 करोड़ रुपए का निवेश करेगी ताकि वह उच्च गुणवत्ता वाले इकधन मानकों..

कानूनी सेवा: रिवर्स चार्ज के तहत चुकाना होगा जीएसटी

नई दिल्ली। जी हाँ आपको बता दे कि सरकार ने शनिवार को स्पष्ट किया कि अधिवक्ताओं द्वारा प्रदान की जाने वाली कानूनी सेवा जिसमें वरिष्ठ अधिवक्ता और अधिवक्ताओं की कंपनियां भी शामिल हैं, उन्हें किसी अदालत में सुनवाई करने के लिए वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) नहीं दे..

नोटबंदी के बाद से आयकर विभाग के निशाने पर है इतने लाख लोग

नई दिल्ली। नोटबंदी के दौरान बैंकों में अधिक धन राशि जमा कराने वाले करीब 6.60 लाख लोग आयकर विभाग के निशाने पर हैं जिन्हें मौका दिया गया है कि वह अपनी स्थिति स्पष्ट करें। ऑपरेशन क्लीन मनी (ओसीएम) के दूसरे चरण में आयकर विभाग (आईटीडी) ने वित्तीय लेन-देन (एस..

मनोज सिन्हा ने कहा - 2022 तक 5G का बड़ा उपभोक्ता होगा भारत

नई दिल्ली। संचार मंत्री मनोज सिन्हा ने कहा कि वर्ष 2022 तक भारत उत्तर अमेरिका के साथ पांचवीं पीढ़ी की दूरसंचार सेवा 5जी का उपयोग करने वाला सबसे बड़ा उपभोक्ता देश बन जाएगा। साथ ही सिन्हा ने शुक्रवार देर शाम आईपीटीवी सोसायटी के 10वीं वर्षगांठ के अवसर पर आयो..

जीएसटी : पुराने गहने और गाड़ियों पर नहीं लगेगा टैक्स

नई दिल्ली। सोने के पुराने जेवर बेचने पर जीएसटी लगने को लेकर जारी संशय पर सरकार ने गुरुवार को फिर स्पष्टीकरण जारी कर खुलासा कर दिया कि इस पर जीएसटी नहीं लगेगा। इसी तरह कोई व्यक्ति अपनी पुरानी कार बिजनेस करने वाली कंपनी को बेचता है। तो कंपनी को रिवर्स चार्ज..

एसबीआई ने बैंकिंग सुविधाओं को किया बहुत सस्ता, कल से मिलेगा फयदा

नई दिल्‍ली। भारतीय स्‍टेट बैंक ने डिजिटल अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने के लिए अपनी ऑनलाइन बैंकिंग को बहुत सस्ता कर दिया है। इसके तहत एसबीआई ने नेशनल इलेक्‍ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर और रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट पर शुल्क को 75 प्रतिशत तक कम कर दिया है। य..

एक रिपोर्ट के अनुसार : मोदी सरकार पर बढा जनता का भरोसा, लिस्ट में पहले पायदान पर भारत

नई दिल्ली। जी हाँ आपको बता दें कि किसी भी सरकार की सफलता के लिए यह जरूरी है कि जनता का सरकार पर भरोसा होना चाहिए। इस मामले में भारत पहले नंबर पर आ गया है। ऑर्गनाइजेशन फॉर इकनॉमिक कोऑपरेशन एंड डिवलपमेंट की गवर्नमेंट एट अ ग्लांस रिपोर्ट के ताजा संस्करण में ..

देश की सबसे बड़ी टेलिकॉम कंपनी आइडिया ने पेश किये दो नए प्लान

नई दिल्ली। उद्योगपति मुकेश अंबानी की टेलिकॉम कंपनी रिलयांस जियो ने हाल ही में एक और नया प्लान पेश किया है। रिलयांस जियो नए-नए प्लान पेश कर टेलिकॉम सेक्टर में हडक़ंप मचा रही है। इसी कड़ी में देश की सबसे बड़ी टेलिकॉम कंपनी आइडिया सेल्यूलर ने दो नए प्लान पेश ..

जल्द ही रेलवे के नए एप्प के द्वारा करा सकेंगे हवाई टिकट बुकिंग

नई दिल्ली। रेलवे इस सप्ताह नया मोबाइल एप्लीकेशन शुरू करेगा, जिसमें एयर टिकट भी बुक कराया जा सकता है। एकीकृत मोबाइल एप यात्रियों की कई जरूरतों को पूरा करेगा।बता दें कि इसमें कुली, रिटायरिंग रूम, खाने का आर्डर के साथ ट्रेन टिकट की बुकिंग शामिल हैं। परियोजना..

जियो के धन धना धन पैक में क्या हुआ फेरबदल, जानिए.......

नई दिल्ली। मुकेश अंबानी की टेलिकॉम कंपनी रिलायंस जियो ने 15 जुलाई को धन धना धन ऑफर खत्म होने से पहले दो नए प्लान लॉन्च कर दिए हैं। जियो ने मंगलवार को पोस्टपेड और प्रीपेड टैरिफ रिवाइज करते हुए वैलिडिटी और डेटा में बदलाव किए हैं। रिलायंस जियो के मुताबिक अब ..

UIDAI ने दी निजी बैंकों को आधार कार्ड बनाने की सुविधा, खातों को भी कर सकेंगे अपडेट

नई दिल्ली। जी हाँ, अभी अगर आपका आधार कार्ड नहीं बना है और आपको बैंक में अकाउंट खुलवाना है तो परेशान होने की जरूरत नहीं है। अब निजी बैंकों समेत सभी बैंकों को अपने ग्राहकों को आधार कार्ड रजिस्ट्रेशन और अपडेट सुविधा प्रदान करनी होगी। सरकार ने सभी बैंक खातों ..

अरुण जेटली ने कहा - ऐसे लोगों को ऋण देने को कहा जो इससे वंचित है, बढ़ेंगे रोजगार के अवसर

नई दिल्ली। वित्त मंत्री अरुण जेटली ने आज नाबार्ड और बैंकों सहित वित्तीय संस्थानों से ऐसे लोगों को ऋण देने को कहा जो कि अभी तक इससे वंचित रहे हैं। उन्होंने कहा कि इससे असंगठित क्षेत्र में रोजगार बढ़ाने में मदद मिलेगी। बता दें कि जेटली ने यहां राष्ट्रीय कृष..

ऑल इंडिया पेट्रोलियम डीलर्स एसोसिएशन ने हर रोज दाम समीक्षा के खिलाफ 1 अगस्त तक आंदोलन टाला

नई दिल्ली। पेट्रोल पंप डीलरों ने ईधन के दाम की रोजाना समीक्षा के खिलाफ अपने खरीद नहीं, बिक्री नहीं आंदोलन इस महीने के आखिर तक के लिए टाल दिया है। उन्हें उम्मीद है कि तेल कंपनियां उनका बिक्री कमीशन बढ़ाएंगी।हम आपको बता दें कि ऑल इंडिया पेट्रोलियम डीलर्स एस..

एसबीआई ने अपनी कई सेवाओं में किया शुल्क संसोधन

नई दिल्ली। देश की सबसे बड़ी सरकारी बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने अपनी कई सेवाओं के लिए ली जानी वाली सेवाओं के शुल्क को संशोधित किया है।  इनमे से कई आप पर भी लागू हो सकते है। जो कि 1 जून से प्रभावी होंगे। एसबीआई के ग्राहकों के लिए इन शुल्क का कुल बोझ बढ..

पेरू के तेल ब्लॉक से बाहर निकली रिलायंस इंडस्ट्रीज

नई दिल्ली। रिलायंस इंडस्ट्रीज पेरू में अपने आखिरी तेल ब्लॉक से बाहर निकल गई है। इस तरह कंपनी की विदेशी परिसंपत्तियां घटकर दो रह गई हैं। दोनों ही म्यांमार में हैं।बता दें कि मुकेश अंबानी की अगुवाई वाली कंपनी ने 2007 में रिलायंस एक्सप्लोरेन एंड प्रोडक्शन आर..

हथकरघा व बुनकरों को मिलेगी एक नई पहचान

नई दिल्ली। सरकार ने हथकरघा बुनकरों तथा संबद्ध कर्मचारियों की चौथी राष्ट्रीय गणना के लिए आंकड़ा संग्रह शुरू किया है। इसका मकसद उनकी मौजूदगी का सही तस्वीर प्राप्त करना तथा उनके कल्याण के लिए अनुकूल नीति तैयार करना है।इस साल यह अभियान दिसंबर तक पूरा हो जाएगा..

ग्राहक न्यूनतम एक रुपए में भी खरीद सकता हैं सोना

नई दिल्ली। पेटीएम डिजिटल गोल्ड योजना के अपने ग्राहकों को ज्वैलरी की डिलेवरी करने की योजना बनाई है और इसके लिए पर राष्ट्रीय स्तर पर आभूषणों का कारोबार करने वाली रिटेल कंपनियों से चर्चा कर रही है। पेटीएम डिजिटल गोल्ड ने ऑनलाइन सोना खरीदने, उसे संग्रहित करने..

देश भर के पेट्रोल पंप रहेंगे बंद 12 जुलाई को

नई दिल्ली। हर रोज पेट्रोल और डीजल के रेट बदलने के विरोध में ऑल इंडिया पेट्रोलियम डीलर्स एसोसिएशन (एआईपीडीए) द्वारा 12 जुलाई को देश भर के पेट्रोल पंप बंद रखने का निर्णय लिया है। इस कारण 12 जुलाई को वाहन चालकों को पेट्रोल की किल्लत हो सकती है।हम आपको बता दे..

जीएसटी में टैक्स दरों की जानकारी के लिए मोबाइल ऐप लांच

   नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने जीएसटी को लेकर व्यापारी वर्ग के सवालों को और फैलाई जा रही अपवाहों से बचने के लिए केंद्रीय उत्पाद एवं सीमा शुल्क बोर्ड (सीबीईसी) की ओर एक नया मोबाइल ऐप जारी किया गया है। दरअसल 1 जुलाई से देश में जीसटी लागू हो गया है..

क्या वो भारत को असफल करना चाहते हैं?

  नई दिल्ली। केंद्रीय गृह राज्य मंत्री किरेन रिजिजू ने जीएसटी का विरोध करने वालों पर सवाल उठाये हैं। रिजिजू ने विरोध करने वालों से पूछा है कि वो बताये क्या वो भारत को असफल करना चाहते हैं? रिजिजू ने शनिवार को ट्विटर पर कहा कि जीएसटी को लेकर कोई विवा..

इंडिगो की एयर इंडिया के परिचालन को खरीदने में दिलचस्पी

मुंबई। विमानन कंपनी इंडिगो ने गुरुवार को कहा कि उसकी रुचि राष्ट्रीय विमान कंपनी एयर इंडिया के विदेशी परिचालन को खरीदने में है, लेकिन वह इसके लिए सरकार के साथ मिलकर संयुक्त उद्यम बनाने के पक्ष में नहीं है।इंडिगो के सह संस्थापक राकेश गंगवाल के मुताबिक इंडिग..

एयर इंडिया : नई दिल्ली से वाशिंगटन के लिए शुरू की एक नई फ्लाइट

नई दिल्ली। सरकारी विमानन कंपनी एयर इंडिया ने शुक्रवार को नई दिल्ली से वाशिंगटन डीसी के लिए अपनी पहली उड़ान शुरू की। यह अमेरिका में एयर इंडिया का पांचवां गंतव्य है। एयर इंडिया ने इस सेवा के लिए बोइंग 777-200 एलआर विमान तैनात किया गया है। विमान में कुल 238-..

जम्मू-कश्मीर में जीएसटी लागू होने पर जेटली ने कहा यह संतोष की बात

नई दिल्ली। केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की सरकार डॉ. श्यामाप्रसाद मुखर्जी और पंडित दीनदयाल उपाध्याय के आदर्शों के प्रति समर्पित है। जेटली ने गुरुवार को तालकटोरा स्टेडियम में दिल्ली भाजपा द्वारा आयोजित जीएसटी व..

रेनो ने सात प्रतिशत की कटौती की अपने वाहनों में

नई दिल्ली। फ्रांस की कार कंपनी रेनो ने भारत में अपने वाहनों के दाम में सात प्रतिशत की कटौती की आज घोषणा की। यह कटौती 5,200 रुपये से लेकर 1.04 लाख रुपये के बीच है। कंपनी ने माल एवं सेवा कर (जीएसटी) का लाभ ग्राहकों को देने के लिये यह कदम उठाया है।हम आपको बत..

रुपया डॉलर के मुकाबले 6 पैसे मजबूत

मुंबई। बैंकों और निर्यातकों की डॉलर बिकवाली से स्थानीय अंतर बैंकिंग विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में बुधवार को डॉलर के मुकाबले रुपया छह पैसे मजबूत होकर 64.68 रुपए प्रति डॉलर पर पहुंच गया।दुनिया के कई अन्य प्रमुख बाजारों में डॉलर में गिरावट आने से भी रुपए की..

जीएसटी लागू होने के बाद, टीवी के दाम बढ़ाने वाली पहली कम्पनी.....

मुंबई। देश में वस्तु एवं सेवाकर (जीएसटी) लागू होने के बाद जहाँ वाहन निर्माता कंपनियों ने ग्राहकों को इसका लाभ देने के लिए अपनी गाड़ियों की कीमतें घटाना शुरू कर दिया, वहीं इलेक्ट्राॅनिक क्षेत्र की कंपनी एलजी टेलीविजन के दामों बढ़ाने वाली पहली कंपनी बन गई है..

जीएसटी आने के बाद फोर्ड इंडिया ने कितने दाम घटाए, जानिए.....

नई दिल्ली। फोर्ड इंडिया ने जीएसटी का लाभ अपने ग्राहकों तक पहुंचाने के लिए एक अहम कदम उठाया है। फोर्ड इंडिया ने वाहनों का दाम तत्काल प्रभाव से 4.5 प्रतिशत तक घटाने का फैसला किया है। हम आपको बता दें कि दाम में कटौती राज्यवार अलग-अलग होगी लेकिन सबसे अधिक कट..

रिकॉर्ड : जीएसटी लांच पर हर सेकेंड हुए इतने ट्वीट

  नई दिल्ली। राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी के वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) व्यवस्था की शुरुआत की घोषणा करते ही हर सेकेंड रिकॉर्ड तोड़ 18 ट्वीट हुए। ट्विटर के अनुसार जीएसटी पर समय प्रति मिनट 1,100 से ज्यादा (प्रति सेकेंड 18 से अधिक) ट्वीट किये गये। 30 जून ..

जीएसटी लागू होते ही पहले हफ्ते बाजारों में दिखा उछाल,सेंसेक्स, निफ्टी में हल्की बढ़त

नई दिल्ली। देश में जीएसटी लागू होते ही घरेलू बाजार के लिए हफ्ते की शुरूआत अच्छी रही। हफ्ते के पहले कारोबारी सत्र में घरेलू शेयर बाजार की शुरुआत तेजी के साथ हुई। शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स और निफ्टी में 0.5 फीसदी तक की मजबूती नजर आ रही है।कारोबार की शुरु..

पीएम मोदी ने कहा - दुनिया की विश्वस्तरीय 8 अकाउंट कम्पनीज में से भारत की... पढ़िए पूरी खबर

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि भारत में चार विश्वस्तरीय लेखा फर्मे होनी चाहिए जो अपने क्षेत्र की दुनिया की आठ बड़ी फर्मों में गिनी जाएं। साथ ही उन्होंने सीए समुदाय से अपने ताकत  भरे हस्ताक्षर के दुरपयोग के प्रति आगाह भी किया।प्रधानमंत..

पढ़िए एक राष्ट्र, एक कर - जीएसटी से जुड़े आपके सारे सवालों के आसान जवाब

  इन वस्तुओं पर पड़ेगी महंगाई की मार 0 बैंकिंग और टेलिकॉम जैसी सेवाएं महंगी हो जाएंगी। इसके अलावा फ्लैट्स, रेडिमेट गारमेंट्स, मंथली मोबाइल बिल और ट्यूशन फीस पर भी टैक्स बढ़ जाएगा। 0 अब आप एसी रेस्तरां में जाएं तो 18 फिसदी टैक्स के लिए तैयार रहें। हा..

दिल्ली विकास प्राधिकरण की आवासीय योजना लॉन्‍च

नई दिल्ली। दिल्ली विकास प्राधिकरण (DDA) की नई आवासीय योजना को केंद्रीय शहरी विकास मंत्री एम. वेंकैया नायडू ने पेश कर दिया है। उन्होंने ने कहा कि शहर के लोगों को इसका पूर्ण लाभ लेना चाहिए। इस योजना के तहत 12 हजार फ्लैट उपलब्ध हैं। साथ ही निर्माण भवन में लो..

केंद्र सरकार पेट्रोल - डीजल - एलपीजी को जीएसटी के तहत लाने के लिए तैयार है

  नई दिल्ली। वित्त मंत्री अरुण जेटली ने शुक्रवार को कहा कि केंद्र सरकार पेट्रोलियम उत्पादों को एक जुलाई से लागू हो रहे वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) के तहत लाने के लिए पूरी तरह तैयार है और जीएसटी परिषद को नई अप्रत्यक्ष कर व्यवस्था के तहत कर लगाने पर फै..

जीएसटी: एक हजार रुपए सस्ता हो सकता है सोना

नई दिल्ली, ब्यूरो। 1 जुलाई 2017 से गुड्स एंड सर्विस टैक्स (जीएसटी) देश में लागू हो रहा है। जी.एस.टी. लागू होने के बाद देश में मौजूदा टैक्स स्ट्रक्चर पूरा बदल जाएगा। इसके तहत सोने पर 3 फीसदी टैक्स लगाया गया है। इसके अलावा सोना खरीदने और बेचने पर भी टैक्स ल..

टमाटर ने दिखाये तेवर,100 रुपए किलो तक बिके

नई दिल्ली। देश में एक तरफ जीएसटी लागू होने जा रहा है और दूसरी तरफ सब्जीयों के दाम आसमान छु रहे है। वहीं टमाटर ने अपना रंग दिखाना शुरू कर दिया है। टमाटर 100 रुपए किलो तक बिक रहा है। टमाटर की कीमत तेजी से बढऩा शुरू हो गई है। राजधानी दिल्ली के कुछ इलाकों में..

अब तत्काल टिकट कैंसिल होने पर मिलेगा रिफंड, वेटिंग टिकट खत्म करने कि तैयारी

  एक जुलाई से देश भर में जीएसटी लागू होने के कई बाद बड़े बदलाव देखने को मिलेगें ऐसी उम्मीद कि जा रही है। जीएसटी लागू होने के बाद भारतीय रेलवे में भी कई बदलाव देखने को मिलेंगे। हाल ही में भारतीय रेलवे ने अपने नियमों में कई बड़े बदलाव किए हैं। 1 जुलाई..

बायोफार्मा के क्षेत्र में भारत का बड़ा कदम

  नई दिल्ली। भारत में बायोफार्मास्यूटिकल्स के विकास को गति देने के लिए अब तक के पहले औद्योगिकी-शैक्षणिक मिशन की औपचारिक रूप से नई दिल्‍ली में 30 जून को केन्‍द्रीय विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी, भू-विज्ञान, पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्री ..

राष्‍ट्रीय फैशन प्रौद्योगिकी संस्‍थान (निफ्ट) के चेयरमैन बने राजेश शाह

नई दिल्ली। राजेश वी. शाह को राष्‍ट्रीय फैशन प्रौद्योगिकी संस्‍थान (निफ्ट) का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है। वह दो बार के भाजपा सांसद और पूर्व क्रिकेटर चैतन चौहान का स्‍थान लेंगे। राष्‍ट्रीय फैशन प्रौद्योगिकी अधिनियम, 2006 के प्रावधानों के तह..

क्रूज पर्यटन अर्थव्यवस्था के विकास में मदद प्रदान करेगा

  नई दिल्ली। केन्द्रीय शिपिंग, सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कहा है कि क्रूज पर्यटन दुनियाभर में पर्यटन उद्योग के सबसे तेजी से बढ़ते घटकों में से एक है। यह बड़ी संख्या में रोजगार के अवसर जुटाकर भारतीय अर्थव्यवस्था का विकास करने वाल..

विज्ञापनों के लिए उपभोक्ताओं के ईमेल स्कैन नहीं करेगा गूगल

नई दिल्ली। गूगल व्यक्तिगत विज्ञापनों के लिए अब उपभोक्ताओं के ईमेल स्कैन नहीं करेगा। गोपनीयता समर्थक लगातार गूगल की इस नीति की आलोचना करते रहे हैं, लेकिन अब कंपनी इसका अंत करने जा रही है। गूगल ने एक ब्लॉग पोस्ट में इस बदलाव की घोषणा की। यह इस साल के अंत..

जीएसटी पर जेटली ने लिखा महबूबा को पत्र

नई दिल्ली। वित्त मंत्री अरुण जेटली ने जम्मू-कश्मीर सरकार से कहा है कि वह एक जुलाई से जीएसटी को लागू कराये क्योंकि ऐसा नहीं होने से गलत परिणाम आ सकते हैं और स्थानीय उद्योगों पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है। मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती को लिखे पत्र में जीएस..

जीएसटी का असर : बजाज, टीवीएस मोटर और रॉयल इनफील्ड ने घटाई बाइकों कि कीमत

 देश की दोपहिया वाहन कंपनी बजाज ऑटो के बाद टीवीएस मोटर और रॉयल इनफील्ड ने भी ग्राहकों को जीएसटी का संभावित फायदा पहुंचाने वाली कंपनियों की रेस में शामिल हो गई हैं। ऊंचे दाम की बाइकों बनाने वाली रॉयल इनफील्ड ने अपने मॉडलों पर दाम 2200 से 2500 रुपये तक..

एयरटेल पोस्टपेड फ्री डाटा ऑफर तीन महीने और जारी

 नई दिल्ली। रिलायंस जियो के पिछले साल अक्टूबर में फ्री डाटा देने के क्रम की शुरुआत के बाद भारत में सभी प्रमुख दूरसंचार ऑपरेटरों ने भी अपने आकर्षक डाटा पैक पेश किए हैं। ऐसे में भारती एयरटेल ने अप्रैल में हॉलिडे सर्पराइजेज की पेशकश की थी जिसे अब तीन मह..

एयर इंडिया के निजीकरण पर फैसला अभी नहीं : गजपति राजू

नई दिल्ली। सरकारी विमानन कंपनी एयर इंडिया के निजीकरण पर फिलहाल सरकार ने कोई फैसला नहीं लिया है। यह बात केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री अशोक गजपति राजू ने एयर इंडिया के लगातार घाटे में जाने और उसके निजीकरण की तैयारियों को लेकर पूछे गए सवाल के जवाब में कही।..

पर्यटन से विदेशी मुद्रा आय में उत्साहवर्द्धक वृद्धि

नई दिल्ली। केन्द्रीय पर्यटन मंत्रालय ने 2016 के दौरान पर्यटन से विदेशी मुद्रा आय में हुई वृद्धि की रिपोर्ट को साझा किया है। इसमें बताय गया है कि कैसे 2014 और 2015 की तुलना में 2016 में पर्यटन से विदेशी मुद्रा आय में विश्व के मुकाबले में भारत ने उच्च स्तरी..

कार्पोरेशन बैंक के पूर्व अधिकारियों पर 16 मामले दर्ज

नई दिल्ली। सीबीआई ने शिकायतें मिलने पर कार्पोरेशन बैंक की दिल्ली स्थित तीन शाखाओं में धोखाधड़ी कर बैंक को लगभग 145.48 करोड़ रुपये का कथित नुकसान पहुंचाने के आरोप में उनके पूर्व मुख्य प्रबंधकों, पूर्व वरिष्ठ प्रबंधकों समेत शाखा प्रबंधकों के विरुद्ध 16 मामल..

मुंबई-सूरत के लिए स्पाइसजेट की रोजाना उड़ान 10 जुलाई से

नई दिल्ली। सस्ती दरों में विमानन सेवा मुहैया करने वाली विमानन कंपनी स्पाइसजेट ने मुंबई और सूरत के बीच प्रतिदिन सीधी उड़ान सेवा मुहैया कराने का ऐलान किया है। इस हवाई मार्ग पर यह उड़ान 10 जुलाई से शुरु होगी। इसके साथ ही विमानन कंपनी ने हैदराबाद-सूरत-हैदरा..

महीनेभर में बैंक पुराने नोट आरबीआई में करा सकते हैं जमा

नई दिल्ली। वित्त मंत्रालय ने बैंकों, जिला केंद्रीय को-ऑपरेटिव बैंकों (डीसीसीबी) और डाकघरों को 30 दिसंबर से पहले जमा कराये गए 500 और 1000 रुपये के पुराने नोटों को भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) में जमा कराने की मंजूरी दे दी है। यह राहत ऐसे समय में दी गई है जब..

जम्मू-कश्मीर को छोड़कर बाकी राज्यों ने दी जीएसटी को मंजूरी

नई दिल्ली। एक जुलाई से सभी राज्य नई कर व्यवस्था वस्तु एवं सेवा कर(जीएसटी) लागू करने के लिए तैयार हैं| एक जम्‍मू कश्‍मीर को छोड़कर सभी राज्‍यों व संघ शासित प्रदेशों ने राज्‍य जीएसटी अधिनियम को मंजूरी दे दी है। वित्त मंत्रालय ने बुधवार को ..

म. प्र. के 64 शहरों में पेयजल आपूर्ति के लिए एडीबी के साथ 275 मिलियन डॉलर का करार

  नई दिल्ली। भारत सरकार और एशियाई विकास बैंक (एडीबी) ने मध्य प्रदेश के 64 छोटे शहरों में शहरी सेवाओं के उन्नयन के लिए 275 मिलियन डॉलर के ऋण करार पर हस्ताक्षर किए हैं। पेयजल उपलब्ध कराने वाली इस परियोजना के 5 वर्ष में पूरा होने की संभावना है। इस ऋण ..

फाइटर प्लेन F-16 का भारत में ही निर्माण होगा

अमेरिकी एयरोस्पेस टेक्नोलॉजी कंपनी लॉकहीड मार्टिन ने भारत के टाटा एडवांस्ड से करार किया.. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अमेरिका यात्रा से पहले केंद्र के 'मेक इन इंडिया' अभियान को बड़ी सफलता मिली है। इसके तहत अमेरिकी लड़ाकू विमान एफ-16 का भारत में ही न..

जीएसटी के ब्रांड एम्बेसडर बने 'बिग बी'

मुंबई। आगामी एक जुलाई से लागू होने जा रहे जीएसटी के प्रमोशन के लिए सदी के महानायक अमिताभ बच्चन को इसका ब्रांड एम्बेसडर नियुक्त किया गया है। बिग बी के प्रमोशन वाला जीएसटी का प्रमोशनल वीडियो सोशल मीडिया पर अपलोड किया गया। 40 सेकेंड के इस वीडियो में अमिताभ ..

देश में घरेलू विमान यात्रियों की संख्या में 17 प्रतिशत से अधिक का इजाफा

नई दिल्ली। देश का घरेलू हवाई यात्री यातायात जनवरी से मई में पिछले साल की समान अवधि की तुलना में 17.63 प्रतिशत बढ़ा है। मई माह में गर्मियों की छुट्टियों व पर्यटन सीजन की शुरूआत के कारण यात्रियों की संख्या बढ़ी है। केंद्रीय उड्डन मंत्रालय ने सोमवार को मई ..

1 जुलाई से जीएसटी रोलआउट को तैयार उद्योग : सीआईआई

नई दिल्ली। बहु प्रतिक्षित वस्तु एवं सेवाकर (जीएसटी) एक जुलाई लागू होने जा रहा है| ऐसे में उद्योग लॉबी सीआईआई ने रविवार को कहा कि उद्योग जगत इस नई कर व्यवस्था के लिए तैयार है। भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई) के महानिदेशक चंद्रजीत बनर्जी ने यहां एक बयान मे..

फॉक्सवैगन की पोलो लॉन्च

फॉक्सवैगन की नई पोलो का इंतजार अब खत्म हो गया है। कंपनी ने आज बर्लिन में हुए वलर््ड प्रीमियर में अपनी 6वीं जेनरेशन पोलो लांच कर दी है। ..

एसोचैम ने जीएसटी लागू करने की तिथि बढ़ाने की मांग की

 नई दिल्ली। उद्योग मंडल एसोचैम ने कहा ​है कि करदाताओं की अनभिज्ञता और सूचना प्रौद्योगिकी तंत्र के अभी पूरी तरह तैयार नही होने से एक जुलाई से लागू होने होने वाली वस्तु एवं सेवाकर (जीएसटी) प्रणाली को फिलहाल टाल दिया जाना चाहिए। केन्द्रीय मंत्री अरूण जे..

हजार अरब डॉलर की डिजिटल अर्थव्यवस्था को बनाने में मदद करे आईटी उद्योग : रविशंकर

  नई दिल्ली। केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने शुक्रवार को कहा कि आईटी उद्योग अगले चार सालों में भारत को एक हजार अरब डॉलर की डिजिटल अर्थव्यवस्था बनाने में सरकार की मदद करे। ‘डिजिटल इंडिया’ भारत सरकार के सबसे महत्वपूर्ण कार्यक्रमों में से..

खाता खुलेगा आधार से, 1 लाख तक के फ्रॉड की नहीं होगी पुलिस में रिपोर्ट

 नई दिल्ली। देशभर में सार्वजनिक बैंक अब बिना आधार कार्ड नंबर लिए कोई खाता नहीं खोलेंगे पर अगर उनके स्टाफ का कोई व्यक्ति शामिल नहीं है तो एक लाख रुपए तक की धोखाधड़ी के मामलों की रिपोर्ट पुलिस में दर्ज नहीं कराएंगे। केंद्रीय सतर्कता आयोग (सीवीसी) ने हा..

बैंक खाता खोलने के लिए देना होगा आधार

  नई दिल्ली। सरकार ने बैंक में नया खाता खोलने के लिए आधार को अनिवार्य कर दिया है। यही नहीं जिनके पास बैंक खाता है उन्हें इस साल के अंत तक अपना खाता इससे जोड़ना होगा। इसके अलावा अब 50 हजार से ऊपर के किसी भी लेन-देन के लिए आधार देना अनिवार्य होगा। इ..

नवाचार रैंकिंग में भारत 60वें स्थान पर पहुंचा

 भारतीय इंजीनियर द्वारा भार उठाने के लिए डिजाइन की एक कृति नई दिल्ली। भारत दुनिया के 130 देशों के हाल ही में जारी की गई नवाचार संबंधित रैकिंग में 6 स्थान ऊपर उठकर 60वें स्थान पर पहुंच गया है। पिछले साल भारत 66वें और 2015 में 82वें स्थान पर था। ग्..

पेट्रोल-डीजल दैनिक मूल्य निर्धारण: आज पेट्रोल 1.12 रू./लीटर और डीजल 1.24 रू./लीटर सस्ता मिलेगा

यह कीमत कच्चे तेल की वैश्विक कीमतों के आधार पर तय होगी। वर्तमान में तेल कंपनियां हर 15 दिन पर कीमतों की समीक्षा करती हैं।..

एअर इंडिया को निजी हाथों में सौंपने पर स्वामी ने उठाये सवाल

नई दिल्ली। भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता और राज्यसभा सांसद सुब्रमण्यम स्वामी ने एअर इंडिया के प्रस्तावित विनिवेश के कदम पर सवाल खड़ा करते हुए इस बात पर हैरानी जतायी कि एयरलाइन को बेचे जाने की आखिर आवश्यकता क्यों पड़ी है। जबकि इसकी सीटें भरी होती हैं..

बढ़ सकते हैं जरूरी दवाओं के दाम

अगले महीने से गुड्स एंड सर्विसेज टैक्स लागू होने के बाद से जरूरी दवाओं की कीमत 2.29 फीसदी तक बढ़ सकती हैं। सरकार ने ज्यादातर जरूरी ..

अफवाहों पर केंद्र का पलटवार, 1 जुलाई से ही लागू होगा जीएसटी

  नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) लागू होने की तारीख में परिवर्तन की अफवाहों को सिरे से नकार दिया है। केंद्रीय वित्त मंत्रालय ने मंगलवार को जारी बयान में कहा कि जीएसटी पहले से तय तारीख को ही लॉन्च होगा। पश्चिम बंगाल के वित्त मं..

आयातित कपड़े होंगे सस्ते

वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) परिषद द्वारा वस्त्र उद्योग को सभी इनपुट क्रेडिट मुहैया कराने से आयातित परिधान घरेलू के मुकाबले 5-6 फीसदी ..

मप्र में स्वीट कार्न के उत्पादन को दिया जायेगा बढ़ावा

  भोपाल। प्रदेश में अब किसानों को 'स्वीट कार्न' के उत्पादन को बढ़ावा देने के लिये प्रेरित किया जायेगा। राष्ट्रीय कृषि विकास योजना में वर्ष 2017-18 के अंतर्गत यह स्वीकृति प्रदान की गई है। इस परियोजना का मुख्य उद्देश्य कृषकों को स्वीट कार्न फसल के माध्..

टाटा-रिलायंस करेंगी स्मार्टसिटी को रोशन!

  स्मार्टसिटी के तहत 24 घंटे बिजली आपूर्ति करने का है लक्ष्य भोपाल ब्यूरो। राजधानी के टीटीनगर में 342 एकड़ क्षेत्रफल में बनाई जाने वाली स्मार्ट सिटी को टाटा-रिलायंस जैसी निजी पावर कंपनियां बिजली से रोशन करेंगी। भोपाल स्मार्टसिटी डवलपमेंट कॉरपोरेशन ने..

जीएसटी काउंसिल ने छोटे कारोबारियों को दी राहत

नई दिल्ली। जीएसटी काउंसिल की 16वीं बैठक में छोटे कारोबारियों को राहत देने का एलान किया गया। काउंसिल ने छोटे कारोबारियों के लिए चलाई गई कम्पोजिशन स्कीम की सीमा 50 लाख रूपये से बढ़ाकर 75 लाख रूपये कर दी। जिससे 75 लाख रूपये सालाना तक का कारोबार करने वाले स..

आम के रिकॉर्ड निर्यात की संभावना

उत्तर भारत विशेषकर उत्तर प्रदेश, बिहार, पश्चिम बंगाल और ओडिशा में फलों के राजा आम के तैयार होने के साथ ही आने वाले सप्ताह में देश के ..

जीएसटी लागू करने के लिए जीएसटी परिषद ने 18 क्षेत्रवार समूह गठित किए

  नई दिल्ली। जीएसटी परिषद की 14वीं बैठक 18-19 मई, 2017 को श्रीनगर (जम्मू-कश्मीर) में आयोजित की गई थी। इस बैठक में लिए गए निर्णय को ध्यान में रखते हुए 18 क्षेत्रवार समूह गठित किए गए हैं, ताकि वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) को सुगमतापूर्वक लागू किया जा सक..

भारत में 2021 तक दोगुने हो जाएंगे इंटरनेट यूजर्स

  नई दिल्ली। भारत में इंटरनेट यूजर्स की संख्या साल 2021 तक दोगुनी हो जाएगी। 2016 के आंकड़ों के मुताबिक भारत में 37.3 करोड़ याने कुल आबादी का 28 फीसदी लोग इंटरनेट का उपयोग कर रहे हैं, अंर्तराष्ट्रीय कंपनी सिस्को की हालिया रिपोर्ट की मानें तो साल 2021..

अलीबाबा संस्थापक जैक मा बने एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति

  नई दिल्ली। ई-कॉमर्स कंपनी अलीबाबा के संस्थापक जैक मा एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति हो गए हैं। जैक मा की कुल संपत्ति रातोरात 2.8 बिलियन डॉलर याने करीब 17.9 हजार करोड़ रुपये बढ़ गई है। इस तरह जैक मा की संपत्ति बढ़कर 2 लाख 60 हजार करोड़ रुपये हो गई है। ..

केंद्र ने गैर पेंशनधारक कर्मचारियों का अनुदान बढ़ाकर 4 हजार रुपये प्रतिमाह किया

  नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने गैर पेंशनधारक पूर्व कर्मचारियों व विधवाओं का गरीबी अनुदान प्रतिमाह एक हजार रुपये की मौजूदा दर से बढ़ाकर प्रतिमाह चार हजार रुपये कर दिया है। रक्षा मंत्री अरुण जेटली ने पूर्व सैनिक कर्मचारी संघ राज्य सैनिक बोर्ड, पूर्व-क..

जीएसटी लागू होने से सस्ते हो जाएंगें अनाज, आटा, दालें, मैदा, बेसन

  नई दिल्ली। 01 जुलाई, 2017 को जीएसटी कानून लागू होने के बाद अनाज और आटा, अनाज, दलहन, आटा, मैदा और बेसन वस्तुओं पर माल और सेवा कर (जीएसटी) के कार्यान्वयन की शून्य दर होगी। जिसके परिणामस्वरूप ये सस्ती दरों पर आम आदमी को बड़े पैमाने पर उपलब्ध होंगे।..

भारत दुनिया की अर्थव्यवस्था में चमकते बिंदु की तरह

  नई दिल्ली। केंद्र सरकार के तीन साल के कार्यकाल की उपलब्धियों पर प्रकाश डालते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, 'भारत को आज दुनिया की अर्थव्यवस्था में चमकते बिंदु के रूप में देखा जाता है, देश में व्यापार करना आसान बनाया गया है, जबकि टैक्‍स ..

जीएसटी प्रभाव : जीएसटी के चलते टीवी, फ्रिज सहित कई उत्पादों के लिए ऑफर

  नई दिल्ली। वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) के 1 जुलाई, 2017 से पूरे देश में लागू होने की संभावनाओं को देखते हुए बहुत से उत्पादों को लेकर ऑफर बाजार में आने लगे हैं। खासकर उन उत्पादों पर जिन्हें 28 फीसदी जीएसटी स्लैब में रखा गया है।  बाजार के सूत..

चावल निर्यात में भारत शीर्ष पर

भारत दुनिया में चावल निर्यात के क्षेत्र थाईलैंड को पछाड़ कर न केवल पहले स्थान पर पहुंच गया है बल्कि अब पोषण सुरक्षा को ध्यान में रखकर ..

भारत में जूस कारोबार को बढा़एगा कोका-कोला

    नई दिल्ली/ मुंबई। कोका-कोला कंपनी, इसकी बॉटलिंग पार्टनर और उसके फलों के आपूर्तिकर्ताओं और भारत में प्रोसेसर, कृषिगत उत्पादों के उत्पादन में 1.7 अरब अमेरिकी डॉलर का योगदान देगी। अगले 5 वर्षों में देश की, एक अनूठी अवधारणा के माध्यम से ग्रोव..

बहुत कम इंजीनियरों को अब यूएस भेजेगा TCS

 नई दिल्ली/ बैंग्लुरु। देश की शीर्ष आईटी कंपनियों में से एक टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (टीसीएस) ने अपने सॉफ्टवेयर इंजीनियर्स को यूएस भेजने में भारी कटौती करना शुरु कर दिया है। यूएस वीजा एप्लीकेशन आंकड़ों के मुताबिक पहले की तुलना में टीसीएस ने दो तिहाई ..

स्पीड के मामले में जियो सबसे आगे

नई दिल्ली। ट्राई नेटवर्क स्पीड की हाल ही में आई एक रिपोर्ट के मुताबिक अप्रैल के महीने में रिलायंस जियो 4जी की स्पीड 19.12 मेगाबाइट प्रति सेकंड के साथ सबसे ज्यादा रही है। दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) ने वास्तविक समय के आधार पर माइस्पीड एप्पलिकेशन की..