अर्थव्यवस्था

10 के सभी सिक्के हैं वैध, लेने से ना डरें लोग : आरबीआई

नई दिल्ली एजेंसी। बाजार में 10 रुपए के सिक्कों को लेकर जारी भ्रम के बीच रिजर्व बैंक आॅफ इंडिया ने इसे लेकर बयान जारी किया है। आरबीआई ने कहा है कि बाजार में 14 डिजाइन में सिक्के हैं और सभी वैध हैं। खबरों के अनुसार बुधवार को रिजर्व बैंक ने एक बयान जारी किया..

बाबा रामदेव ने लॉन्च किया ई-कॉमर्स प्लेटफार्म, पतंजलि के उत्पाद अब ऑनलाइन भी मिलेंगे

नई दिल्ली। पतंजलि के उत्पाद अब पारंपरिक रिटेल स्टोरों के अलावा ऑनलाइन शॉपिंग की विभिन्न साइटों के माध्यम से भी खरीदे जा सकेंगे। योग गुरु बाबा रामदेव ने ऑनलाइन शॉपिंग के प्रति देश में बढ़ रहे आकर्षण के मद्देनजर “हरिद्वार से हर द्वार तक” अपने ..

ग्लोबल मैन्युफैक्चरिंग इंडेक्स में भारत को मिली 30वीं रैंक, शीर्ष पर जापान

नई दिल्ली एजेंसी। वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम (डब्ल्यूईएफ) की ग्लोबल मैन्युफैक्चरिंग इंडेक्स में भारत को 30वीं रैंक मिली है। इस सूची में चीन के अलावा भारत अन्य ब्रिक्स देशों ब्राजील, रूस और दक्षिण अफ्रीका से आगे है। इस लिस्ट में चीन को पांचवां स्थान मिला है, जबक..

थोक मंहगाई दर में कमी, फल-सब्जियों की कीमतों ने दी राहत

नई दिल्ली। महंगाई को लेकर केंद्र सरकार के लिए सोमवार को मासिक थोक मूल्य सूचकांक (डब्ल्यूपीआई) के आंकड़ें राहत लेकर आए। खाद्य पदार्थो, खासकर फल सब्जियों की कीमतों में कमी के चलते थोक महंगाई दर में गिरावट देखी गई। मासिक थोक मूल्‍य सूचकांक (डब्‍ल्&..

बैंकों में पड़े आठ हजार करोड़ का नहीं कोई दावेदार

नई दिल्ली, स्व.स.से.। देश के अलग-अलग बैंकों में ऐसा काफी पैसा जमा है जिसका कोई दावेदार नहीं है। ताजा रिपोर्ट के मुताबिक, सभी बैंकों को मिलाकर देखा जाए तो लावारिस पैसों का आंकड़ा आठ हजार करोड़ रुपये के पार पहुंच गया है। माना जा रहा है कि सरकार द्वारा नियमों ..

यात्री और माल ढुलाई में गिरावट रेलवे के लिए चिंता का विषय

नई दिल्ली। रेल मंत्रालय यात्रियों के आवागमन और माल ढुलाई की क्षमताओं में बढ़ोत्तरी करने के लिए अनेक कदम उठा रहा है। इसी के मद्देनजर परिवहन अनुसंधान और प्रबंधन केंद्र (सीटीआरएएम) के सहयोग से रेल मंत्रालय ने “टिकाऊ विकास के लिए रेलवे’’ व..

आइडिया-वोडाफोन मर्जर को लॉ ट्रिब्‍यूनल की मंजूरी

मुंबई। नेशनल कंपनी लॉ ट्रिब्‍यूनल (एनसीएलटी) ने आइडिया सेलुलर और वोडाफोन के मर्जर प्रस्‍ताव को मंजूरी दे दी है। लॉ ट्रिब्‍यूनल के इस आदेश के बाद अब दोनों ग्रुप कंपनियां अंतिम मंजूरी के लिए डिपार्टमेंट ऑफ टेलिकॉम (डीओटी) के पास जा सकती हैं। प..

कर चोरी करनेवालों को जेल भेजने का सिलसिला तेज

नई दिल्ली। आयकर विभाग सहित तमाम कर संबंधी विभागों ने टैक्स चोरी करनेवालों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई तेज कर दी है। कई मामलों में आरोपियों को सजा भी हुई। वित्त मंत्रालय ने शुक्रवार को बताया कि टैक्स संग्रहण से जुड़े विभागों ने पिछले कुछ समय में बड़ी संख्या..

हाउसिंग प्रोजेक्ट्स के बारे में हलफनामा दायर करे जेपी एसोसिएट्स

जेएएल के स्वतंत्र निदेशकों को देश छोड़कर जाने तथा अपनी संपत्तियों पर तीसरे पक्ष से कोई करार नहीं करने के निर्देश   नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट ने आज जेपी एसोसिएट्स लिमिटेड ( जेएएल ) को निर्देश दिया कि वो अपने हाउसिंग प्रोजेक्ट्स के बारे में हलफनामा ..

मर्सिडीज बेंज ने बेचे 15,330 वाहन

मर्सिडीज बेंज ने भारतीय लग्जरी कार बाजार में अपना दबदबा कायम रखा है और 2017 में वह इसमें लगातार तीसरे साल अव्वल रही। कंपनी ..

साल के अंत तक देश की सभी ग्राम पंचायतें हाई स्पीड ब्रॉडबैंड से जुड़ जाएंगी

नई दिल्ली। ‘भारत नेट’ परियोजना के पहले चरण का काम पूरा हो चुका है| सरकार को आशा है कि दो चरणों में पूरी होने वाली इस परियोजना के दूसरे चरण का कार्य दिसंबर तक पूरा हो जाएगा। ऐसे में इस साल के अंत तक देश की सभी 2.5 लाख ग्राम पंचायतें ‘हा..

पेटीएम देगा 6.85% ब्याज

पेटीएम पेमेंट्स बैंक (पीपीबी) ने सावधि जमा पर 6.85 प्रतिशत ब्याज देने की पेशकश करते हुये कहा है कि खातों में दैनिक आधार पर एक लाख..

देश की सबसे तेजी से बढ़ रही कंपनियों में शुमार पतंजलि अब आॅनलाइन बेचेगी सामान

ई-कॉमर्स कंपनियों में अमेजॉन और फ्लिपकार्ट भी शामिल हैं। कंपनी के प्रवक्ता ने कहा है कि पतंजलि आयुर्वेद ने अब आॅनलाइन बाजार में प्रवेश की तैयारियां कर ली हैं ..

2018-19 में सकल घरेलू उत्पाद जीडीपी की वृद्धि दर अधिक तेज रहेगी: नीति आयोग

नीति आयोग के उपाध्यक्ष राजीव कुमार ने शुक्रवार को कहा कि पिछली तीन तिमाहियों से देश की आर्थिक गतिविधियां रफ्तार पकड़ रही हैं और ..

रेलवे को राजधानी और शताब्दी एक्सप्रेस रेलगाडियों में खानपान से जुड़ी गड़बड़ियों की नौ हजार से अधिक शिकायतें मिली

सरकार ने स्वीकार किया कि रेलवे को राजधानी और शताब्दी एक्सप्रेस रेलगाडियों में खानपान से जुड़ी गड़बड़ियों की पिछले साल 31 अक्तूबर ..

इन स्मार्टफोन की खरीद पर मिलेगा 15,00 रुपए का कैशबैक

वोडाफोन, सैमसंग और एयरटेल तीनों ने ग्राहकों के और कंपनी के फायदे के लिए गठजोड़ किया है। इस गठजोड़ से तीनों कपंनियों को स्मार्टफोन खरीदने पर 1500 रुपए का फायदा होगा। वोडाफोन और एयरटेल के नए ..

वित्त मंत्रालय ने दो एफडीआई प्रस्तावों को मंजूरी दी

नई दिल्ली। वित्‍त मंत्रालय के आर्थिक कार्य विभाग ने दिसंबर 2017 में 532 करोड़ रुपये मूल्‍य के विदेशी निवेश वाले दो एफडीआई प्रस्‍तावों को मंजूरी दे दी। दिसंबर 2017 के दौरान वित्‍त मंत्रालय के आर्थिक कार्य विभाग ने 532 करोड़ रुपये के विदेश..

लोकसभा में उठी बैंक खाते में मिनिमम बैलेंस की सीमा खत्म करने की मांग

नई दिल्ली। लोकसभा में आज बैंक खातों में न्यूनतम बैलेंस (न्यूनतम राशि) रखने की तय सीमा को खत्म करने की मांग उठी। सदन में शून्यकाल की कार्यवाही के दौरान सदस्य मुल्लापल्ली रामचंद्रन ने उक्त मांग करते हुए कहा कि बैंक खाते में पांच हजार रुपए की न्यूनतम राशि ..

एयरसेल-मैक्सिस डील : 23 जनवरी तक स्टेटस रिपोर्ट पेश करे सीबीआई

नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट ने आज सीबीआई और प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) को निर्देश दिया कि वो एयरसेल-मैक्सिस डील मामले में जांच की स्टेटस रिपोर्ट 23 जनवरी तक पेश करें। आज सुनवाई के दौरान आज सीबीआई ने सुप्रीम कोर्ट से स्टेटस रिपोर्ट सौंपन के लिए और समय की मांग ..

बिट्काइन कानूनी करेंसी नहीं है, सरकार ने मान्यता नहीं दी

नई दिल्ली। केंद्रीय वित्तमंत्री अरूण जेटली ने मंगलवार को राज्यसभा में बयान दिया कि सरकार और रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) पहले ही ये स्पष्ट कर चुकी है कि बिट्काइन जैसी वर्चुअल करेंसी को मान्यता नहीं देती है। सरकार संसद में ये साफ कर देना चाहती है कि बि..

मिनिमम बैलेंस न होने पर एसबीआई ने वसूले 1771 करोड़

मुंबई। भारतीय स्टेट बैंक ने न्यूनतम बचत (मिनिमम बैलेंस) न रखने वाले खाताधारकों से जुर्माने के रूप में 1 हजार 771 करोड़ रुपए वसूले हैं। मिनिमम बैलेंस के तौर पर वसूला गया यह चार्ज एसबीआई की दूसरी तिमाही के नेट प्रॉफिट से भी ज्यादा है। वित्त मंत्रालय की एक..

ई-वे बिल लागू होने से रोज बचेगा 50 टन कागज

नई दिल्ली। सामान व सेवा कर (जीएसटी) प्रणाली में ई-वे बिल की व्यवस्था एक फरवरी से लागू हो जाएगी। ट्रांसपोर्टरों को एक राज्य से दूसरे राज्य में सामान भेजने के लिए इलेक्ट्रॉनिक वे बिल या ई-वे बिल की जरूरत होगी। ई-वे बिल की व्यवस्था से न सिर्फ जीएसटी की चोरी ..

उपभोक्ता मामला : ई-कॉमर्स वेबसाइट नहीं करती मूल्य का खुलासा

नई दिल्ली | ई-कॉमर्स वेबसाइटों के ज्यादातर सेलर्स उपभोक्ता मामलों के विभाग के उस आदेश का पालन नहीं कर रहे हैं, जिसमें उन्हें अपने पोर्टल्स पर उत्पादों की एमआरपी का खुलासा करने को कहा गया है। एक सर्वेक्षण से यह जानकारी मिली है। उपभोक्ता मामलों के विभाग न..

राधा मोहन बोले - वैश्विक स्तर पर फैले भारतीय कृषि उत्पादों का व्यापार

नई दिल्ली। केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री राधा मोहन सिंह ने कहा है कि पिछले कुछ दशकों के दौरान खाद्यान्न के क्षेत्र में देश आत्मनिर्भर हो गया है| भारत चावल, फलों और सब्जियों सहित अनेक कृषिगत जिंसों के प्रमुख अग्रणी निर्यातक के रूप में उभरा है। हम..

नए साल में कपड़ा उद्योग की राह आसान नहीं

नई दिल्ली। माल एवं सेवाकर (जीएसटी) के प्रभावों से जूझ रहे देश के कपड़ा और परिधान उद्योग के लिए 2018 चुनौतीपूर्ण रह सकता है और 2017-18 में इस क्षेत्र से 45 अरब डॉलर निर्यात का लक्ष्य हासिल हो पाने में कठिनाई हो सकती है। निर्यात में लगातार हो रही कमी के बीच ..

2016-17 में गिरी देश की जीडीपी: जेटली

-वैश्विक आर्थिक वृद्धि धीमी रहने से ऐसा हुआनई दिल्ली। सरकार ने माना है कि वित्त वर्ष 2016-17 के दौरान देश की आर्थिक रफ्तार धीमी पड़ी है। शुक्रवार को वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा कि भारत की जीडीपी 2015-16 में 8 प्रतिशत के मुकाबले 2016-17 में गिरकर 7.1 प्र..

आॅनलाइन शॉपिंग करने पर 80 फीसदी तक छूट पाएं

नई दिल्ली। साल 2017 बस चंद रोज का मेहमान है और साल 2018 बांहें फैलाकर लोगों का स्वागत करने के लिए तैयार है, हर जगह न्यू ईयर पार्टी की तैयारियां हो रही है। किसी भी समारोह को स्पैशल  बनाने के लिए पहनावा बहुत अहम रोल निभाता है। ऐसे लोगों की मदद के लिए ..

डीजल-पेट्रोल में अतिरिक्त सेस लगाने से प्रदेश को होगा नुकसान

भोपाल। राज्य सरकार अगर डीजल-पेट्रोल में अतिरिक्त कर (सेस) लगाने की मंशा रखती है तो सरकार का यह कदम आत्मघाती साबित होगा। पुरानी वसूली पर सख्ती करने और इसकी वसूली करने के बजाय डीजल-पेट्रोल पर उपकर लगाना न्यायोचित नहीं है। इससे महंगाई बढ़ेगी। सेस लगाने की चल ..

हर महीने नहीं बढ़ेंगे रसोई गैस के दाम

नई दिल्ली। सरकार ने हर महीने एलपीजी सिलेंडर की कीमत बढ़ाने का फैसला वापस ले लिया है। यह कदम इसलिए उठाया गया है कि हर महीने रसोई गैस सिलेंडर के दाम बढ़ाना सरकार की गरीबों को मुफ्त एलपीजी कनेक्शन उपलब्ध कराने की योजना 'उज्ज्वला' के उलट बैठता है। इससे पहले सरक..

डाकघर के बचत खाता धारक भी ले सकेंगे गैस सब्सिडी

झुंझुनू। कोरबैंकिंग सेवा से जुडने के बाद अब डाकघर बचत खातों में भी रसोई गैस उपभोक्ताओं की एलपीजी सब्सिडी जमा होगी। इसके लिए डाकघर को आई-एफएससी कोड भी दिया गया है। इसके लिए उपभोक्ता को डाकघर बचत खाते में आधार नम्बर अपडेट करवाना अनिवार्य है। खाताधारक को आ..

प्याज की कीमतों पर लगाम कसेगी सरकार

नई दिल्ली। प्याज की कीमतों में जारी तेजी को थामने के लिए सरकार एक बार फिर से बड़ा कदम उठाने जा रही है। प्याज के दामों पर काबू पाने के लिए प्याज का मिनिमम एक्सपोर्ट प्राइज यानी एमईपी 850 डॉलर प्रति टन से बढ़ कर 1050 डॉलर प्रति टन किया जा सकता है।  कुछ द..

पतंजलि छत्तीसगढ़ में बनाएगी कृषि और हर्बल प्रसंस्करण पार्क

रायपुर। योग गुरू बाबा रामदेव का पतंजलि ग्रुप छत्तीसगढ़ के राजनांदगांव में 671 करोड़ का निवेश कर कृषि और हर्बल प्रसंस्करण पार्क बनायेगा। उनके अलावा दो अन्य कम्पनियों द्वारा राज्य में लगभग 91 करोड़ रूपए का निवेश खाद्य प्रसंस्करण उद्योगो में किया जायेगा। मुख्य..

किसान रबी सीजन में लगा सकेंगे धान की फसल

नई दिल्ली। अटकलों का दौर खत्म हो चुका है। रबी सीजन यानि गर्मी में किसान धान की फसल लगा सकते हैं। लेकिन इसके लिए शासन, प्रशासन की ओर से सिंचाई सुविधा का लाभ नहीं मिल पाएगी। शासन ने स्पष्ट निर्देश दिए हैं कि जलाशयों में पानी कम है, इसका उपयोग निस्तारी के लि..

धमाकेदार ऑफर : जियो दे रहा है 3,300 तक का कैशबैक

नई दिल्ली। रिलायंस जियो ने अब एक और बंफर लेकर आई है। रिलायंस जियो 399 रुपये या इससे अधिक का रिचार्ज करने पर 3,300 रुपये तक का अप्रत्याशित कैशबैक मुहैया कराएगी। उद्योग सूत्रों ने सोमवार को यह जानकारी दी है। हम आपको बता दें कि यह ऑफर 15 जनवरी 2018 से पहल..

यात्री और माल ढुलाई में राजस्व के मामले में लक्ष्य से पिछड़ा रेलवे

नई दिल्ली। भारतीय रेलवे तमाम प्रयासों के बावजूद यात्री और माल ढुलाई से आमदनी के ग्राफ को ऊपर ले जाने में असफल हो रहा है। मंत्रालय ने कम वृद्धि का कारण सड़क कनेक्टिविटी में सुधार और महत्वपूर्ण क्षेत्र में मांग की कमी को बताया है। संसद के मौजूदा सत्र में..

बिटकॉइन में निवेश का मन बना रहे हैं तो हो जाएं सावधान!

नई दिल्ली। आभासी मुद्रा बिटकॉइन रोज नए आसमान छू रही है। इस आभासी मुद्रा की रफ्तार देखकर इसकी तरफ आकर्षित होने वालों की संख्या में भी लगातार इजाफा हो रहा है। अगर आप भी बिटकॉइन में निवेश का मन बना रहे हैं तो सावधान! कहीं ऐसा न हो कि यह फैसला आपके लिए घातक ब..

ई-वे बिल के लिए नहीं पड़ेगी कंप्यूटर व लैपटॉप की जरूरत

भोपाल। किसी भी व्यापारी को सिस्टम पर ई-वे बिल जनरेट करने में लगभग एक मिनट लगेगा, वहीं अनरजिस्टर्ड डीलर को इस प्रक्रिया में डेढ़ से दो मिनट लगेंगे। इसके लिए कंप्यूटर व लैपटॉप की जरूरत नहीं हैं एक एंड्रायड फोन से भी ईवे बिल जनरेट हो जाएगा। जल्द ही इसमें एक न..

फेसबुक या ट्विटर से कर रहे है गैस बुकिंग, तो रखें ये सावधानियाँ

अगर आप भी Facebook या Twitter यूजर हैं, तो ये खबर आपके लिए हैं। क्यों कि इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन (आईओसी) ने सोशल मीडिया के इन साधनों पर गैस सिलेंडर बुकिंग सुविधा शुरू की है। इससे अब आप Twitter के जरिए गैस सिलेंडर बुक करवा सकेंगे। यही नहीं इसके माध्यम से आ..

प्याज के बाद लहसुन ने किसानों को रुलाया

भोपाल। प्याज के बाद लहसुन की कीमतों में भारी गिरावट से किसानों को भारी नुकसान उठाना पड़ रहा है। किसानों को अपनी लागत मूल्य से कम कीमत पर लहसुन बेचने के लिए मजबूर होना पड़ रहा है। सामान्य दिनों में 100 रुपए प्रति किलो के आसपास बिकने वाला लहसुन इन दिनों थोक भ..

मारुति सुजुकी की इलेक्ट्रिक कार 2020 में

नई दिल्ली । जापान की सुजुकी और टोयटा ने संयुक्त उद्यम गठित किया है जिसके तहत देश की अग्रणी यात्री कार कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड 2020 में अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार भारतीय बाजार में उतारेगी। 2020 में कंपनी की पहली इलेक्ट्रिक कार भारतीय बाजा..

2000 रुपए के नोट वापस ले सकता है आरबीआई !

-स्टेट बैंक की रिपोर्ट में हुआ खुलासानई दिल्ली। रिजर्व बैंक ने कहा है कि वह 2000 रुपए के नोट या तो वापस ले सकता है या उसकी छपाई बंद कर सकता है। स्टेट बैंक आॅफ इंडिया की रिपोर्ट में आरबीआई के हवाले से कहा गया है कि 2000 रुपए के नोट के लेनदेन में परेशानी को..

एक रुपए में 10 किमी चलेगी प्रेज

नई दिल्ली । जापान की दुपहिया वाहन निर्माता कंपनी ओकिनावा  टू-व्हीलर्स ने नए स्कूटर की लॉन्चिंग के साथ ही भारतीय बाजार में धमाकेदार उपस्थिति दर्ज कराई है। भारत में बढ़ते प्रदूषण के बीच ओकिनावा सबसे तेजी से बढ़ रही इलेक्ट्रिक वाहन निर्माता कंपनी है। आपको..

एचडीएफसी मार्केट से जुटाएगा 24 हजार करोड़, बोर्ड ने दी मंजूरी

मुंबई। निजी फाइनेंस कंपनी एचडीएफसी के बोर्ड ने बाजार से 24 हजार करोड़ रुपए के फंड को जुटाने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। एचडीएफसी बैंक की ओर से कहा गया कि बोर्ड ने प्रवर्तक एचडीएफसी को शेयरों के तरजीही इश्यू के माध्यम से 24,000 करोड़ रुपए के अतिरिक्त श..

मध्यप्रदेश व्यापारियों को राजस्थान माल भेजने पर रखनी होगी सावधानी, ई-वे बिल लागू हुआ

भोपाल। मध्यप्रदेश के जो व्यापारी राजस्थान राज्य में व्यापारियों के साथ कारोबार कर रहे हैं और आज आपका माल राजस्थान के लिए रवाना होने वाला है, तो अब इस कार्य की पूर्णता के साथ ही उन्‍हें गाड़ी के साथ ई-वे बिल लगाना होगा।  दरअसल राजस्थान में 2..

यात्री कोचों में बायो-टॉयलेट के लक्ष्य से पिछड़ा भारतीय रेलवे: कैग

नई दिल्ली। भारतीय रेल के यात्री कोचों में बायो-टॉयलेट बनाने को लेकर भारत के नियंत्रक महालेखा परीक्षक (कैग) की रिपोर्ट मंगलवार को संसद में पेश की गई। रिपोर्ट में कहा गया है कि बायो-टैंक की खरीद में विलम्ब और रेलवे प्रशासन द्वारा डिजाइन का मानकीकरण नहीं क..

इंडियन ऑयल के ग्राहक अब फेसबुक-ट्विटर पर भी बुक कर सकते हैं गैस सिलेंडर

कानपुर। फेसबुक व ट्विटर की बढ़ती लोकप्रियता देख इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन ने अपने ग्राहकों के लिए नई सौगात दे दी। इसके तहत अब ग्राहक गैस बुकिंग की सुविधा फेसबुक और ट्विटर पर भी ले सकते हैं। जिसकी शुरूआत इंडियन ऑयल ने कर दी है। यही नहीं पिछले तीन माह की बुकिंग..

दो हजार तक के डिजिटल लेन-देन पर एमडीआर सरकार वहन करेगी

नई दिल्ली। केन्द्र सरकार ने डिजिटल लेन-देन को बढ़ावा देने के लिए एक जनवरी से अगले दो सालों के लिए दो हजार तक के डिजिटल लेन-देन पर लगने वाले मर्चेंट डिस्काउंट रेट (एमडीआर) को वहन करने का निर्णय लिया है ताकि लोग छोटे लेन-देन के लिए नकद का इस्तेमाल न करें।..

चेक बाउंस के लिए सज़ा सख्त बनाने और जल्द सुनवाई के लिए नए कानूनी उपाय को मंजूरी

  नई दिल्ली। केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने शुक्रवार को उस संशोधन विधेयक को मंजूरी दे दी जिसमें चेक बाउंस के लिए दोषी व्यक्तियों पर दंडात्मक कार्रवाई सख्त बनाने तथा पीड़ित पक्ष को तत्काल राहत के उपाय शामिल हैं।  केन्द्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने यह ..

लेदर और फुटवेयर क्षेत्र में 3.24 लाख नौकरियां पैदा करने के लिए प्रयासरत केंद्र सरकार

नई दिल्ली। केंद्र सरकार कैबिनेट द्वारा लेदर और फुटवेयर क्षेत्र में 3.24 लाख नौकरियां पैदा करने के लिए अगले तीन सालों के लिए सरकार एक विशेष पैकेज के तहत 2,600 करोड़ रूपये खर्च करेगी।..

लूट और डकैती के मद्देनजर "कैश वैन" के लिए नए दिशा-निर्देश

नई दिल्ली। एटीएम में कैश भरने वाली वैन को लेकर गृह मंत्रालय नए दिशा-निर्देश जारी करने जा रहा है। कैश वैन सहित होने वाली भारी लूट और डकैती के मद्देनजर यह दिशा-निर्देश तैयार किए गए हैं। गृह मंत्रालय में हुई एक उच्चस्तरीय बैठक के बाद संयुक्त सचिव विवेक भार..

अमेरिकी डॉलर के मुकाबले भारतीय रुपया हुआ मजबूत

नई दिल्ली। अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपये में मजबूती दर्ज की गई। भारतीय रुपया अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 17 पैसे से ज्यादा मजबूत होकर 64 रूपये 27 पैसे प्रति अमेरिकी डॉलर के स्तर पर पहुंच गया। एक दिन पहले ही अमेरिकी डॉलर 64 रुपये 45 के स्तर पर था। रिजर्व बै..

बजाज पल्सर बनी युवाओं की पहली पसंद

नई दिल्ली। 1 करोड़ पल्सर बेचने के बाद बजाज आॅटो ने एक और धमाका कर दिया है। 1 करोड़ पल्सर की घोषणा के खास मौके पर कंपनी ने पल्सर के ब्लैक पैक एडिशन लॉन्च कर दिए हैं। यह नया एडिशन पल्सर 150, पल्सर 180 और पल्सर 220 एफ के साथ पेश किया गया है। इस स्पेशल एडिशन बा..

आयकर विभाग की देशभर में बिटकोइन एक्सचेंज पर छापेमारी

क्रिप्टो करेंसी कीमतों में बढ़ोतरी को लेकर रोज नए रिकॉर्ड बना रहे Bitcoin खरीदारों को आयकर विभाग ने बुधवार को जबरदस्त झटका दिया है। विभाग ने देश के प्रमुख #Bitcoin एक्सचेंजों में छापेमारी की। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि कथित रूप से कर चोरी के मामले में..

योगी सरकार ने राज्य कर्मचारियों को दिया बड़ा तोहफा

लखनऊ। उत्तरप्रदेश सरकार ने राज्य कर्मचारियों को 2018 की शुरुआत में एक नया तोहफा देने का एलान किया है। अब बढ़े हुए महंगाई भत्ते का लाभ कर्मचारियों को 01 जुलाई,2017 से मिलेगा। मंगलवार देर रात उत्तर प्रदेश के वित्त सचिव मुकेश मित्तल ने एक शासनादेश जारी कर..

नवंबर में वाहनों की बिक्री 24 फीसदी बढ़ी

नई दिल्ली। देश में वाहनों की बिक्री नवंबर महीने में 24 प्रतिशत से ज्यादा बढ़कर 19,39,671 इकाई पर पहुँच गयी और उद्योग का मानना है कि चालू वित्त वर्ष उसके लिए छह साल में सबसे अच्छा रह सकता है। वाहन निर्माता कंपनियों के संगठन सियाम द्वारा आज यहाँ जारी आँकड़ों..

बजट में सामाजिक सुरक्षा पेंशन को बढ़ाकर 500 रुपए करें

-विशेषज्ञों का वित्त मंत्री जेटली को सुझावनई दिल्ली। वित्त मंत्री अरुण जेटली के साथ सोमवार  को बजट पूर्व चर्चा में अर्थशास्त्रियों ने सामाजिक सुरक्षा पेंशन को 200 रुपये मासिक से बढ़ाकर 500 रुपये प्रति माह करने सहित कई सुझाव दिए। अर्थशास्त्री जीन ड्रेज..

सस्ते मकानों पर निवेश करेगी सेंचुरी रियल एस्टेट

नई दिल्ली। रियल एस्टेट क्षेत्र की प्रमुख कंपनी सेंचुरी रियल एस्टेट सस्ते आवास श्रेणी के कारोबार में 1100 करोड़ रूपए का निवेश करेगी। बेंगलुर में बहुत सारी भूमि की मालिक इस कंपनी की योजना अगले पांच साल में 7,000 सस्ते मकान बनाने की है। कंपनी के प्रबंध निदेशक..

जीएसटी, नोटबंदी के झटके से पूरी तरह उबरने में लगेंगे और दो साल: रेड्डी

मुंबई। रिजर्व बैंक के पूर्व गवर्नर वाई.वी रेड्डी ने जीएसटी और नोटबंदी जैसे कदमों से अर्थव्यवस्था को लगे झटके को देखते हुये चालू वित्त वर्ष के जीडीपी वृद्धि का अनुमान लगाने से इनकार करते हुये कहा कि अर्थव्यवस्था को इस स्थिति से पूरी तरह उबरने और उच्च वृद्ध..

प्रमुख ट्रेनों के यात्रियों को अब हर घंटे मैसेज

नई दिल्ली। रेलवे ने प्रमुख ट्रेनों के यात्रियों के लिए हर घंटे ट्रेन अलर्ट की सुविधा शुरू की है। इसके तहत राजधानी, शताब्दी, तेजस और गतिमान जैसी प्रमुुख ट्रेनों के यात्रियों को एसएमएस के जरिए ट्रेन के स्टेशन पहुंचने की सूचना चार घंटे पहले से लेकर आखिरी घंट..

अरुण जेटली ने कहा - सांविधिक और वित्तीय आधार पर असंभव

नई दिल्ली। गुजरात विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस द्वारा जारी किए गए घोषणापत्र को वित्त मंत्री अरुण जेटली ने सांविधिक और वित्तीय आधार पर असंभव बताया।..

वोडाफोन इंडिया ने अपने प्रीपेड ग्राहकों के लिए दी मुफ्त रोमिंग की सुविधा

भोपाल। वोडाफोन इंडिया ने मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ में अपने प्रीपेड ग्राहकों के लिए मुफ्त रोमिंग की सुविधा वाला अनलिमिटेड सुपर प्लान 176 बाजार में पेश किया है। हम आपको बता दें कि मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ में वोडाफोन इंडिया के कारोबार प्रमुख मोहित नरूला ने..

सोने-चांदी में आई गिरावट

नई दिल्ली। वैश्विक स्तर पर दोनों कीमती धातुओं पर जारी दबाव के बीच स्थानीय स्तर पर सुस्त मांग से दिल्ली सरार्फा बाजार में आज सोना 100 रुपए टूटकर 13 सप्ताह से अधिक के निचले स्तर 29,950 रुपए प्रति दस ग्राम पर आ गया। चांदी भी 375 रुपए लुढ़ककर करीब 5 महीने के न..

काली मिर्च का न्यूनतम मूल्य 500 रुपए किलो

नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने किसानों के हितों को देखते हुए काली मिर्च का न्यूनतम आयात मूल्य 500 रुपए प्रति किलोग्राम घोषित किया है। केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय ने बुधवार को यहां बताया कि सरकार ने काली मिर्च का न्यूनतम आयात मूल्य 500 रुपए प्रति किलो..

डेबिट कार्ड ट्रांजेक्शन चार्ज को तर्कसंगत बनाएगा रिजर्व बैंक

-डिजिटल भुगतान को बढ़ावा देने नई दिल्ली। रिजर्व बैंक ने डेबिट कार्ड से लेनदेन पर शुल्क को तर्कसंगत बनाने का फैसला किया है। देश के केंद्रीय बैंक ने कहा कि इससे डिजिटल पेमेंट को और प्रोत्साहन मिल सकेगा। मौद्रिक नीति की द्विमासिक समीक्षा के फैसलों का ऐलान करत..

रिजर्व बैंक ने रेपो रेट में नहीं किया कोई बदलाव

मुंबई/नई दिल्ली। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) ने बुधवार को मौद्रिक नीति की घोषणा की, जिसमें रेपो रेट में कोई बदलाव नहीं करते हुए उसे 6 फीसदी पर ही रखा। इसी तरह रिवर्स रेपो रेट 5.75 फीसदी और बैंक रेट 6.25 फीसदी रहा। हर दो माह पर होने वाली मौद्रिक नीति ..

सस्ते गेहूं का आयात बढ़ेगा !

नई दिल्ली। सस्ते गेहूं का आयात बढ़ने से घरेलू जिन्स बाजार डगमगाने लगा है। कीमतें पिछले साल के समर्थन मूल्य से भी नीचे बोली जा रही हैं। चालू रबी सीजन में एम.एस.पी. और बढ़ा दिया गया है जिससे सस्ते गेहूं का आयात और बढ़ सकता है। जिन राज्यों में गेहूं पैदा नहीं ह..

कपास वस्त्र में आई तेजी

नई दिल्ली। जुलाई से वस्तु एवं सेवा (जीसटी) कर लागू होने के बाद से कपास धागे, मानव निर्मित धागे और मानव निर्मित रेशे के कपड़े (एमएमएफ) के आयात में नाटकीय तौर पर तेजी आई है। एक बयान में भारतीय वस्त्र उद्योग परिसंघ (सिटी) ने कहा कि उसने वाणिज्य एवं कपड़ा मंत्..

राधा मोहन बोले - मिट्टी की उर्वरता में सुधार की सलाह देता है मृदा स्वास्थ्य कार्ड

ज्जर/नई दिल्ली। केन्द्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री राधा मोहन सिंह ने विश्व मृदा दिवस के अवसर पर कहा है कि स्वायल हेल्थ कार्ड योजना का उद्देश्य देश के सभी किसानों की 12 करोड़ जोतों के मृदा स्वास्थ्य (स्वायल हेल्थ) के विषय में जानकारी प्रदान करना है। ..

12 को लॉन्च होगी वोल्वो एक्ससी 60

नई दिल्ली।  वोल्वो की नई एक्ससी60 एसयूवी लॉन्चिंग के लिए तैयार है, जानकारी मिली है कि भारत में इसे 12 दिसंबर को लॉन्च किया जाएगा। इसका मुकाबला मर्सिडीज-बेंज जीएलसी, बीएमडब्ल्यू एक्स3, आॅडी क्यू5 और लेक्सस एनएक्स 300एच से होगा। नई एक्ससी60 को कंपनी न..

देश में यूरिया आयात गिरा

नई दिल्ली। पिछले वित्त वर्ष की समान अवधि में यह 40 लाख टन रहा था। यह आंकड़ा फर्टिलाइजर एसोसिएशन आॅफ इंडिया ने जारी किया। चालू वित्त वर्ष में अप्रैल से अक्तूबर के दौरान देश का यूरिया आयात 7.25 प्रतिशत कम होकर 37.10 लाख टन पर आ गया। भारत यूरिया का दूसरा सबस..

सरकारी बैंकों ने ठंडे बस्ते में डाला करोड़ों का लोन

-रिजर्व बैंक ने आरटीआई में दी जानकारीनई दिल्ली। देश के सरकारी बैंकों ने वित्तीय वर्ष 2017-18 की पहली छमाही में 55 हजार 356 करोड़ रुपये के ऋण को ठंडे बस्ते में डाल दिया है। ये खुलासा रिजर्व बैंक आॅफ इंडिया से सूचना के अधिकार के तहत ली गई जानकारी से हुआ है। ..

15वें वित्त आयोग की पहली बैठक हुई संपन्न

नई दिल्ली। 15वें वित्‍त आयोग की पहली बैठक सोमवार को एन.के. सिंह की अध्‍यक्षता में हुई। विभिन्‍न केंद्रीय मंत्रालयों, राज्‍य सरकारों, स्‍थानीय निकायों और राज्‍यों की राजनीतिक पार्टियों के साथ कई मसलों पर व्‍यापक विचार-विमर्श ह..

आधार से न लिंक हुए सभी पैन कार्डों को निरस्त करेगी सरकार

नई दिल्ली। उच्चतम न्यायालय यदि आधार के पक्ष में निर्णय सुनाता है तो सरकार पैन कार्ड को आधार से जोड़ने के लिए तीन-छह माह का समय दे सकती है। उसके बाद सरकार के बिना आधार से जुड़े सभी पैन कार्डों को निरस्त करने की संभावना है। एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह जानकारी..

घाटे का सौदा साबित हो रहा है फिक्स डिपॉजिट

-फिक्स डिपॉजिट करने वालो की संख्या में आने लगी कमीग्वालियर। अपना पेट काटकर एक-एक पैसा जोड़ना और अच्छा ब्याज मिलने की आशा में उसे  बैंक में फिक्स डिपॉजिट करना अब लोगों के लिए घाटे का सौदा साबित हो रहा है। ऐसा इसलिए है कि सरकार के आदेशानुसार सभी राष्ट्र..

अर्थव्यवस्था ने पकड़ी रफ्तार, भारत की जीडीपी में 6.3 फीसदी हुई वृद्धि

नई दिल्ली। देश की अर्थव्यस्था ने लगातार पांच तिमाहियों की सुस्ती के बाद एक साथ रफ्तार पकड़ी है। विनिर्माण के क्षेत्र में तेजी आने से देश के सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) में 30 मई को समाप्त हुई चालू वित्त वर्ष (2017-18) की दूसरी तिमाही में 6.3 फीसदी की वृद्धि..

राधामोहन ने कहा - छोटे और सीमांत किसानों की आय बढ़ाने पर काम कर रही एसएफएसी

नई दिल्ली। लघु कृषक कृषि व्यापार संघ (एसएफएसी) से संबंधित वीसीए स्कीम को लकेर केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय को कृषि उद्यमियों से उत्साहवर्धक प्रतिक्रिया मिल रही है और इससे संबंधित अधिकांश मामले पाइपलाइन में हैं। यहां लघु कृषक कृषि व्यापार संघ ..

पेटीएम पेमेंट्स बैंक की हुई शुरुआत, केन्द्रीय वित्तमंत्री ने किया उद्घाटन

नई दिल्ली। केन्द्रीय वित्तमंत्री अरुण जेटली ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक का औपचारिक उद्घाटन किया। देश के वित्तीय सेवाओं के इतिहास में यह एक बड़ा माइलस्टोन माना जा रहा है। पेटीएम के संस्थापक व सीईओ विजय शेखर शर्मा ने कहा कि भारत वित्तीय क्रांति के सिरे पर खड..

इंडियन मोटरसाइकिल की स्काउट बॉबर बाइक पेश, बेहतर रहने की उम्मीद

नई दिल्ली। मोटरसाइकिल बनाने वाली अमेरिकी कंपनी इंडियन मोटरसाइकिल को नये उत्पादों और बेहतर बाजार धारणा के कारण अगले साल बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद है। मौजूदा साल कंपनी को कठिनाइयों का सामना करना पड़ा है। इंडियन मोटरसाइकिल पोलारिस इंडस्ट्रीज की पूर्ण स्वामित्व..

अनुमान : दूसरी तिमाही में विकास दर 6.2 प्रतिशतरहेगी

नई दिल्ली। उद्योग संगठन फिक्की ने कहा है कि नोटबंदी और वस्तु एवं सेवाकर (जीएसटी) को लागू किए जाने की वजह से आई   आर्थिक सुस्ती अब समाप्त हो रही है और चालू वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही में विकास दर 6.2 प्रतिशत और तीसरी तिमाही में इसके बढ़कर 6.7 प्रत..

नोटबंदी के बाद जमा 16 करोड़ रुपए बेनामी घोषित

नई दिल्ली। दिल्ली के एक बैंक में नोटबंदी के बाद एक खाते में एक से अधिक बार में जमा करवाई गई 15.93 करोड़ रुपए की नकद राशि को एक विशेष अदालत ने बेनामी संपत्ति करार दिया है। इस राशि को जमा कराने वाले या उससे असल में लाभान्वित होने वाले का पता नहीं चल पाया है।..

मौजूदा वित्त वर्ष में ब्याज दर में कटौती कर सकता है ईपीएफओ

नई दिल्ली। कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) मौजूदा वित्त वर्ष के लिए भविष्य निधि जमाओं पर ब्याज दर को घटा सकता है। ईपीएफओ ने 2016-17 में अपने 4.5 करोड़ अंशधारकों को 8.65 प्रतिशत ब्याज दिया। श्रम मंत्रालय में वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार बॉन्ड्स पर निम्न आय ..

टोयोटा की नई एसयूवी जल्द होगी लांच

स्वदेश वेब डेस्क। नई कार खरीदने की सोच रहे है उनके लिए मार्केट में नई कार टोयोटा ने पेश की गई है। टोयोटा हाल ही में 7 इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम वाली नई कार लाने की तैयारी में है। जापान की वाहन निर्माता कपंनी टोयोटा ने टोयोटा रश नाम से न..

टमाटर हो रहा है बजट से दूर

नई दिल्ली। राष्ट्रीय राजधानी के खुदरा बाजार में टमाटर का दाम 80 रुपए प्रति किलोग्राम की ऊंचाई पर पहुंच गया। आपूर्ति में कमी से टमाटर के दाम चढ़ रहे हैं। देश के अन्य हिस्सों में भी टमाटर के दाम चढ़ चुके हैं। व्यापार आंकड़ों के अनुसार प्रमुख उत्पादक राज्य कर्न..

स्कोडा बढ़ाएगी वाहनों की कीमत

नई दिल्ली। वाहन कंपनी स्कोडा आॅटो इंडिया ने कहा कि वह नये साल से अपने सभी वाहनों की कीमत में 2- 3 प्रतिशत की वृद्धि करेगी। कंपनी ने एक बयान में कहा है कि एक जनवरी 2017 से वह अपने भी माडलों की कीमत 2 से 3 प्रतिशत तक बढ़ाने जा रही है। कंपनी ने इस बढ़ोतरी के ..

महज 312 रुपए में करें हवाई सफर

मुंबई।  घरेलू विमानन कंपनी गोएयर ने हवाई यात्रियों को सस्ते हवाई सफर का तोहफा दिया है। कंपनी ने दिल्ली, कोच्चि और बेंगलुरु सहित सात शहरों के लिए शुरू की गई पेशकश में एक तरफ यात्रा का शुरूआती किराया 312 रुपए रखा है।   विमानन कंपनी ने अपने बय..

सात महीने में बिकीं 20 लाख होंडा एक्टिवा

नई दिल्ली। होंडा मोटरसाइकिल एंड स्कूटर इंडिया (एचएमएसआई) ने आज कहा कि उसने मौजूदा वित्त वर्ष के पहले सात महीने में ही 20 लाख से अधिक एक्टिवा स्कूटर बेचे हैं। एचएमएसआई ने एक बयान में कहा है कि अप्रैल से अक्तूबर 2017 के दौरान उसने 20,40,134 एक्टिवा ब्रांड स..

वोडाफोन ने लॉन्च किया " छोटा चैम्पियन " रिचार्ज प्लान

नई दिल्ली। वोडाफोन इण्डिया ने अब तक के सबसे किफायती इंटेग्रेटेड वॉइस एवं डेटा पैक वोडाफोन  का छोटा चैम्पियन लॉन्च किया है। मात्र 39 रुपए की कीमत में पेश किया गया यह किफायती पैक मध्यप्रदेश एवं छत्तीसगढ़ के प्रीपेड उपभोक्ताओं के लिए लेकर आया है। इस प्ला..

कीमतों पर अंकुश के लिए दो हजार टन प्याज का आयात करेगी एमएमटीसी : पासवान

नई दिल्ली। खाद्य एवं उपभोक्ता मामलों के मंत्री रामविलास पासवान ने बुधवार को कहा कि बाजार में प्याज की आपूर्ति बढ़ाने और कीमतों पर अंकुश रखने के लिए सरकारी उपक्रम एमएमटीसी 2,000 टन प्याज का आयात करेगी, जबकि नैफेड और एसएफएसी स्थानीय स्तर पर 12,000 टन का खरीद..

आयात शुल्क में वृद्धि, किसानों को लाभ

मुंबई। खाद्य तेलों पर आयात शुल्क 12.5 प्रतिशत और 15 प्रतिशत बढ़ाने के सरकार के फैसले से देश के किसानों को उनकी उपज की बेहतर कीमत मिलने तथा सस्ते खाद्य तेल के आयात से संरक्षा मिलने की संभावना है। साख निर्धारण करने वाली एक एजेंसी की रिपोर्ट में यह बात कही गई..