अर्थव्यवस्था

महज 949 रुपए में भरिए हवाई उड़ान

टूर एंड ट्रैवल्स एजेंसी का नाम लेते ही सबसे पहला नाम जो जहन में आता है, वह है मेक मॉय ट्रिप जो कि अपनी कस्टमर डिलाइट सर्विस के लिए देश में ..

महंगा होगा हवाई सफर

अब हवाई सफर करने के लिए मनपसंद सीट के लिए आपको अतिरिक्त पीस देनी होगी। पहले सिर्फ फ्रंट सीट के लिए फीस लगती थी। अब ..

भारत का कपड़ा आयात 24 प्रतिशत बढ़ा

देश में कपड़े का आयात पिछले साल की समान अवधि के मुकाबले 24 प्रतिशत बढ़ा जबकि पूरे वित्त वर्ष में 17 प्रतिशत सालाना दर से वृद्धि दर्ज ..

महंगी हो सकती हैं डीजल कारें

आने वाले दिनों में भारत में बिकने वाली डीजल की गाड़ियां और महंगी हो सकती हैं। मिनिस्ट्री आॅफ रोड एंड ट्रांसपोर्ट की ओर से जारी सर्कुलर के ..

अब हवाई किराया हुआ कम

गर्मियों की छुट्टियों में अगर आप कहीं घूमने का मन बना रहा हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है। घरेलू फ्लाइट्स का किराया इन दिनों पिछले साल के ..

आरबीआई ने क्रिप्टोकरंसी को माना जरूरत, क्या जल्द आएगी 'लक्ष्मी'

नई दिल्ली| बिटकॉइन जैसी क्रिप्टोकरंसी को कभी लीगल टेंडर मानने से इनकार कर चुकी मोदी सरकार अब मान रही है कि दुनिया के साथ कदम मिलाकर चलना है तो डिजिटल करंसी को अपनाना ही होगा। रिजर्व बैंक की गुरुवार को आई मॉनिटरी पॉलिसी रिव्यू के नतीजों से इसके साफ तौर पर ..

बीएसएनएल का आईपीएल पैक लॉन्च

दूरसंचार सेवा प्रदाता सरकारी कंपनी भारत संचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल) ने अपने प्रीपेड मोबाइल ग्राहकों के लिए इंडियन प्रीमियर लीग ..

आईसीआईसीआई लोन मामलाः धुत ने सिर्फ 9 लाख में बेची थी दीपक कोचर के हाथ अपनी कंपनी

नई दिल्ली। दिसंबर 2008 के दौरान वीडियोकॉन ग्रुप के मालिक वेणुगोपाल धुत ने आईसीआईसीआई बैंक की सीईओ व एमडी चंदा कोचर के पति दीपक कोचर व उनके दो रिश्तेदारों के साथ मिलकर एक कंपनी खोली। फिर एक लोन देने वाली किसी संस्था से इस कंपनी को 64 करोड़ रुपए का लोन दि..

रिलायंस जियो ने प्राइम अवधि को लेकर ग्राहकों दी जबरदस्त खुशखबरी

रिलायंस जियो ने अपने 'प्राइम’ ग्राहकों के लिए देय फायदों को एक साल और जारी रखने की आज घोषणा की। इसके साथ ही कंपनी अपने नये ग्राहकों ..

उच्च प्रशिक्षण के लिए तैयार प्रशिक्षुओं का सम्मान

नई दिल्ली।  भारत और जापान के बीच कौशल विकास ट्रेनिंग प्रोग्राम के तारतम्य में आज पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस और कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्री श्री धर्मेद्र प्रधान,  ने  जापान जाने वाले 22 प्रशिक्षण संस्थानों के पहले बैच के  प्रशिक्..

जियो ने एयरटेल को छोड़ा पीछे

लगातार सस्ते टैरिफ देकर टेलीकॉम इंडस्ट्री में जबरदस्त पकड़ बनाने वाली रिलायंस जियो ने फिर से नया रिकॉर्ड बनाया है। जियो ने अपने प्रतिद्वंदी ..

अन्य देशों की तुलना में भारतीय कामगार सबसे अधिक डाटा साक्षर

डाटा विश्लेषण करने वाली प्रमुख कंपनी क्लिक ने एक सर्वेक्षण के आधार पर कहा है कि दुनिया के अन्य देशों की तुलना में भारतीय कामगार सबसे ..

कंपनियां पेश करेंगी नए उत्पाद

गर्मी का मौसम नजदीक आने के साथ ही एसी, कूलर और पंखे बनाने वाली कंपनियों ने मांग को पूरा करने के लिए कमर कस ली है। कंपनियों ने इसके ..

अब आईआरसीटीसी की वेबसाइट और एप से भी कर सकते हैं टैक्सी बुक

नई दिल्ली। भारतीय रेलवे खानपान और पर्यटन निगम (आईआरसीटीसी) ने टैक्सी सेवा मुहैया कराने वाली कंपनी ओला के साथ मिलकर 6 महीने का पॉयलट प्रोजेक्ट शुरु किया है। इसके माध्यम से आईआरसीटीसी की रेल कनेक्ट एप्लीकेशन और ऑनलाइन वेबसाइट से टैक्सी भी बुक की जा सकेगी।..

अामिर खान बने वीवो कंपनी के ब्रॉन्ड एम्बेसडर

नई दिल्ली। चाइनीज मोबाइल निर्माता कंपनी वीवो ने भारतीय बाजार के लिए बॉलीवुड अभिनेता आमिर खान को अपना ब्रॉन्ड एम्बेसडर नियुक्त किया है। इससे पहले बॉलीवुड अभिनेता रणवीर सिंह इसके ब्रॉन्ड एम्बेसडर थे। आमिर खान अब भारतीय बाजार के लिए वीवो के सभी उत्पादों के..

देश की 64 बैंकों के निष्क्रिय खातों में जमा हैं 11,302 करोड़ रुपए : आरबीआई

नई दिल्ली। आरबीआई की ओर से जारी आंकड़े के मुताबिक देश के 64 बैंकों के तीन करोड़ निष्क्रिय खातों में 11,302 करोड़ रुपए शेष पड़े हुए हैं। इस राशि पर दावा करने वाला कोई नहीं है। हम आपको बता दें कि इस राशि में से सबसे ज्यादा राशि स्टेट बैंक अॉफ इंडिया (एसब..

इंडियन अॉयल, ओएनजीसी व कोल इंडिया सबसे ज्यादा फायदे वाला सार्वजनिक उपक्रम

नई दिल्ली। बुधवार को संसद में प्रस्तुत किए गए सरकारी रिपोर्ट के मुताबिक वित्तीय वर्ष-2017 के दौरान सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनियां इंडियन अॉयल, ओएनजीसी (अॉयल एंड नेचुरल गैस कॉरपोरेशन) व कोल इंडिया लिमिटेड की आर्थिक गतिविधि सबसे अच्छी रही। यानी व्यापार में..

कार-बाइक का बीमा होगा सस्ता

छोटी कार मालिकों को जल्द ही अच्छी खबर मिल सकती है क्योंकि मोटर बीमा जल्द सस्ता हो सकता है। बीमा नियामक इरडा ने छोटी कारों तथा कुछ ..

भारत के रिटेल सेक्टर में निवेश को लेकर वॉलमॉर्ट गंभीर, वाणिज्य मंत्री से मिले सीईओ

दुनिया की सबसे बड़ी रिटेल चेन कंपनी वॉलमार्ट के भारत कारोबार के प्रमुख ने गुरुवार को केंद्रीय वाणिज्य मंत्री सुरेश प्रभु से मुलाकात की। दोनों के बीच..

फ्रांस-भारत के बीच 70 हजार करोड़ का द्विपक्षीय व्यापार

नई दिल्ली। यूरोपीय देश फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुअल मेक्रोन चार दिवसीय आधिकारिक यात्रा पर भारत आ रहे हैं। उनकी भारत यात्रा 9 मार्च से 12 मार्च तक चलेगी। इस दौरान मेहमान राष्ट्रपति दिल्ली, उत्तर-प्रदेश के मिर्जापुर और बनारस जाएंगे, जहां वे विभिन्न कार्यक..

LIC में 5000 करोड़ का घोटाला : हाईकोर्ट ने जांच कराने की याचिका पर मांगा जवाब

जयपुर। राजस्थान हाईकोर्ट ने भारतीय जीवन बीमा निगम में हुए करीब 5000 करोड़ के विज्ञापन घोटाले के मामले में केंद्र के गृह मंत्रालय के प्रमुख सचिव और एलआईसी के चेयरमैन वीके शर्मा को नोटिस जारी कर जवाब तलब किया है। न्यायाधीश केएस झवेरी और न्यायाधीश वीके व्..

कैट ने ई-कॉमर्स में अनियमितताओं पर सुरेश प्रभु को लिखा पत्र

नई दिल्ली। कॉन्फेडरेशन ऑफ आल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) ने देश में ई-कॉमर्स में अनियमितता के मुद्दे को लेकर सोमवार को केंद्रीय वाणिज्य मंत्री सुरेश प्रभु को पत्र लिखा है। कैट का आरोप है कि सरकार स्थानीय व्यापार के स्थान पर विदेशी कंपनियों को ज्यादा तरजीह दे ..

पीएनबी घोटाला : आईसीआईसीआई बैंक की सीईओ चंदा कोचर, एक्सिस बैंक प्रमुख शिखा शर्मा से होगी पूछताछ

नई दिल्ली/मुंबई। पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) घोटाले में आईसीआईसीआई बैंक की सीईओ चंदा कोचर और एक्सिस बैंक की प्रमुख शिखा शर्मा से भी पूछताछ की जाएगी। भारत सरकार का सीरियस फ्रॉड इन्वेस्टिगेशन ऑफिस (एसएफआईओ) दोनों बैंकर से पूछताछ करेगा।  बताया जा रहा ह..

डेबिट कार्ड से भुगतान पर रेलवे टिकट पर नहीं लगेगा एमडीआर शुल्क

नई दिल्ली । डेबिट कार्ड के माध्यम से रेलवे टिकट खरीदने पर अब कोई शुल्क नहीं देना होगा। रेल मंत्रालय ने रेलवे टिकट काउंटर और आईआरसीटीसी रेलवे टिकट बुकिंग पोर्टल पर डेबिट कार्ड से भुगतान किए जाने पर लिया जाने वाला मर्चेंट डिस्काउंट रेट (एमडीआर) समाप्त करन..

महंगे हो सकते हैं टीवी

प्रमुख टीवी विनिर्माता कंपनियां सोनी, एलजी, पैनासोनिक और सैमसंग अपने एलईडी-ओएलईडी टीवी सेट की कीमतों में सात प्रतिशत तक बढ़ोतरी ..

नीरव, मेहुल के बाद अब दिल्ली के हीरा व्यापारी पर कसा सीबीआई का शिकंजा

नई दिल्ली। नीरव मोदी और मेहुल चोकसी के बाद सीबीआई ने दिल्ली की एक हीरा निर्यातक कंपनी के खिलाफ भी मामला दर्ज किया है। इस कंपनी पर ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स (ओबीसी) से 389.85 करोड़ रुपये की ऋण लेकर धोखाधड़ी करने का आरोप है। उल्लेखनीय है कि सीबीआई ने द्वारक..

पतंजलि ने बाजार में बेहतर करने के लिए मजबूर किया

नई दिल्ली, स्वससे। कंज्यूमर गुड्स इंडस्ट्री में पतंजलि के उतरने के बाद विदेशी कंपनियां बेहतर करने के लिए मजबूर हूई है। यह कहना है डिटॉल साबुन बनाने वाली कंपनी रेकिट बेनकीजन के ग्लोबल चीफ एग्जिक्यूटिव राकेश कपूर का। कपूर ने कहा कि बाबा रामदेव की कंपनी पतंज..

'राष्ट्रीयकृत बैंकों का जल्द हो निजीकरण'

नई दिल्ली। 11,400 करोड़ का पीएनबी घोटाला सामने आने के बाद अब तक का सबसे बड़ा बयान सामने आया है। गोदरेज ग्रुप के चेयरमैन आदि गोदरेज ने सुझाव दिया है कि बैंकों का बेहतर प्रबंधन सुनिश्चित करने के लिए सरकारी बैंकों का निजीकरण कर दिया जाना चाहिए। इससे पहले फ..

भारत निर्मित विमान तैयार होंगे महाराष्ट्र में, 10 हजार लोगो के लिए रोजगार के अवसर

मुंबई। मुंबई में चल रहे महाराष्ट्र मैग्नेटिक में कैप्टन अमोल यादव व राज्य सरकार के बीच करार हुए मुद्दों के तहत अब महाराष्ट्र में भारत निर्मित विमान तैयार होंगे। यह करार 35 हजार करोड़ रुपए में हुआ है। इसके तहत अमोल यादव को पालघर जिले में 157 एकड़ जगह दी जा..

दिवालिया होने की कगार पर एयरसेल

मुंबई। दूरसंचार कंपनी एयरसेल अब दिवालिया होने की कगार पर आ गई है। कंपनी ने बाजार नियामक और ट्रिब्यूनल के पास अर्जी दे दी है। ऐसे में कंपनी का संचालन बंद हो जाएगा और ने देश के सभी सर्कल्स में इसकी सेवाएं भी बंद हो जाएंगी। एक रिपोर्ट के अनुसार, एयरसेल कंप..

बैंकों की कार्यप्रणाली पर प्रश्न

वेब डेस्क। बैंकों की कार्य कुशलता देखें कि मोदी सरकार के प्रयास से देशवासियों के लिए 28 अगस्त 2014 को जनधन खाता योजना का शुभारंभ हुआ था। इस योजना के अंतर्गत केवल पंजाब में ही 61 लाख खाते खुले थे परंतु इनमें से आठ लाख जनधन खाते निष्क्रिय हैं और उनको बंद ..

नीरव को संरक्षण देने वाला कौन ?

एक तरफ प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी देश में भ्रष्टाचार खत्म करने की बात कर रहे हैं तो दूसरी तरफ देश के एक प्रमुख बैंक में 11400 करोड़ रुपए का घोटाला सामने आया है। लोग अभी ठीक से समझ भी नहीं पाए थे कि हीरों का व्यवसाय करने वाले नीरव मोदी न..

साढ़े पांच साल में बैंकों के डूबे 3,68,000 करोड़ रुपए

भोपाल, स्व.स.से. भारत का बैंकिंग क्षेत्र कहीं दीवालियापन की ओर तो नहीं बढ़ रहा है, क्योंकि बीते साढ़े पांच वर्षो में बैंकों की 367765 करोड़ की रकम आपसी समझौते के तहत डूब (राइट आॅफ ) गई है, वहीं इससे कहीं ज्यादा रकम अब भी डूबत खाते में डालने की मजबूरी दिख रही..

पंजाब नेशनल बैंक के शेयर 7 फीसदी तक गिरे

मुंबई। प्रवर्तन निदेशालय ने पंजाब नेशनल बैंक में हुए करीब 11 हजार करोड़ रुपये के फ्रॉड के मामले में बैंक और डायमंड कारोबारी नीरव मोदी सहित कई टॉप ज्वैलर्स के खिलाफ मामला दर्ज किया है। पंजाब नेशनल बैंक के शेयर 7 फीसदी तक गिरने का यह एक कारण माना जा रहा ह..

भारत में शोध का न्यूनतम योगदान चिंता का विषय

नई दिल्ली। भारतीय वाणिज्य एंव उद्योग मंडल (एसोचैम) के शनिवार को यहां आयोजित 11वें उच्च शिक्षा शिखर सम्मेलन में बतौर मुख्य अतिथि मानव संसाधन विकास राज्यमंत्री डॉ. सत्यपाल सिंह ने कहा कि देश में शोध की स्थिति अच्छी नहीं है और यह चिंता का विषय है। मानव सं..

टीवीएस ने लॉन्च किया स्कूटर

दुनिया की अग्रणी दोपहिया एवं तिपहिया विनिमार्ता टीवीएस मोटर कंपनी ने 125 सीसी का अपना पहला स्कूटर लॉन्च किया है। इस स्कूटर में ..

केन्द्रीय मंत्री ने कहा - प्याज, आलू, टमाटर की कीमतें नियंत्रत रखने के लिए रोडमैप

नई दिल्ली। केन्द्रीय खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्री हरसिमरत कौर बादल ने मंगलवार को यहां कहा कि केन्द्र सरकार किसान की आय दोगुनी करने की दिशा में ठोस कदम उठा रही है। उन्होंने कहा कि इसी क्रम में सरकार प्याज, टमाटर और आलू की कीमतों में उतार-चढ़ाव को नियंत..

जनवरी माह में आंकड़ो के अनुसार महंगाई दर में गिरावट

नई दिल्ली। थोक मूल्य सूचकांक (डब्ल्यूपीआई) आधारित महंगाई दर में जनवरी माह में गिरावट देखने को मिली है। यह दिसंबर माह की 5.21 से घटकर 5.07 प्रतिशत पर आ गई है। वाणिज्य मंत्रालय के सोमवार को जारी आंकड़ों के अनुसार जनवरी में सब्जियों, फलों और ईंधन की कीमतो..

बांग्लादेश में बैठकर भारत में जाली नोटों का कारोबार चला रहा बबलु शेख

पाकुड़/नईदिल्ली/एजेंसी। बांग्लादेश में बैठे जाली नोटों के धंधेबाज पश्चिम बंगाल के रास्ते भारतीय अर्थव्यवस्था को ध्वस्त करने में लगे हुए हैं । इन धंधेबाजों ने पश्चिम बंगाल के सीमावर्ती इलाकों से लेकर देश के अन्य राज्यों में भी अपना नेटवर्क फैला रखा है । ..

आवक बढ़ते ही मसालों में आई नरमी

किराना बाजार में नए मसालों की आवक शुरू हो गई है। बाजार में मांग कमजोर होने और आवक अच्छी बने रहने के कारण मसालों के दामों में ..

गेहूं पर बढ़ सकती है इंपोर्ट ड्यूटी!

केन्द्रीय कृषि मंत्री ने वित्त मंत्रालय से गेहूं पर आयात ड्यूटी को बढ़ा कर 40 से 50 प्रतिशत करने को कहा है। वर्तमान में गेहूं पर 20 प्रतिशत इंपोर्ट ..

सर्कस, नृत्‍य, नाट्य मंचन पर जीएसटी में 500 रुपये तक की राहत

नई दिल्ली,। जीएसटी परिषद ने यह सिफारिश की है कि नाटक अथवा नृत्‍य, पुरस्‍कार समारोहों, पेजेंट, संगीत कार्यक्रमों, संगीत समारोह और मान्यता प्राप्त खेल आयोजनों के लिए प्रवेश टिकट पर छूट मूल्‍य सीमा प्रति व्‍यक्ति 250 रुपये से बढ़ाकर 500 रुप..

भारत का चाय निर्यात बढ़ा

भारत का चाय निर्यात पिछले साल बढ़कर 24.07 करोड़ किलोग्राम पर पहुंच गया। यह पिछले 36 साल का रिकॉर्ड उच्च स्तर है। ..

खादी भवन में ही नहीं अब मॉल और रिटेल चेन में भी मिलेंगे खादी के डिजायनर कपड़े

नई दिल्ली। खादी के डिजायनर कपड़े अब केवल खादी भवन में ही नहीं बल्कि मॉल और रिटेल चेन ऑउटलेट पर भी उपलब्ध होंगे। इसकी शुरूआत नोएडा में मेसर्स ग्लोबस के आउटलेट पर खादी के लिए एक विशेष कॉर्नर बनाया गया है। सूक्ष्‍म, लघु एवं मध्‍यम उद्यम राज्&z..

आईफोन हुए महंगे

सरकार की ओर से सीमा शुल्क बढ़ाए जाने के महज कुछ दिनों के भीतर एपल ने आईफोन के विभिन्न मॉडलों के दामों में 3,210 रुपए तक का ..

लघु उद्योगों से सीधे संपर्क कर तकनीक हस्तांतरित करेगा सीएसआईआर

नई दिल्ली। विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने वैज्ञानिक एवं औद्योगिक अनुसंधान परिषद (सीएसआईआर) और लघु उद्योगों के बीच नियमित तौर पर संवाद की प्रक्रिया तैयार की है ताकि लैब में बनी तकनीक का इन उद्योगों को हस्तांतरण किया जा सके।  केन्द्रीय मंत्री ..

अर्थव्यवस्था में सुधार और सामाजिक सुरक्षाडॉ. दिलीप अग्निहोत्री

यह माना जा रहा था कि इस बार का बजट लोकलुभावन और चुनावी होगा। क्योंकि केंद्र सरकार के वर्तमान कार्यकाल का यह अंतिम पूर्ण बजट है। लेकिन सरकार ने अपने अब तक के अंदाज में लोक कल्याण को वरीयता दी। इसमें गांव , किसान, गरीब और स्वास्थ्य पर पहले के मुकाबले बहुत..

औद्योगिक निवेश के लिए असम सबसे उपयुक्त : प्रधानमंत्री

पूर्वोत्तर के राज्य देश के विकास के इंजन, किसानों की आय को दोगुना करने के लिए सरकार प्रयासरत : मोदी  गुवाहाटी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि उद्योग व्यापार के क्षेत्र में विनिवेश करने के लिए असम सबसे उपयुक्त स्थान है। क्योंकि, यहां प्राकृति..

इंडेक्स ऑफ इंडस्ट्रियल प्रोडक्शन आंकड़े जारी, बेहतर हुआ औद्योगिक विनिर्माण परिदृश्य

नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने बुधवार को आईआईपी (इंडेक्स ऑफ इंडस्ट्रियल प्रोडक्शन) के आंकड़े जारी किए। जिसमें दिसम्बर, 2017 में देश में औद्योगिक विनिर्माण क्षेत्र के प्रदर्शन को आंका गया। इस बार दिसम्बर, 2017 के लिए आईआईपी इंडेक्स 129.1 रहा, जो पिछले साल इस..

उद्योग जगत ने बजट को संतुलित बताया

चंडीगढ़। केंद्र सरकार द्वारा गुरुवार को संसद में पेश किए गए वार्षिक बजट को उद्योग जगत ने भविष्य के लिए उम्मीदों वाला संतुलित बजट करार दिया है। उद्योग जगत से जुड़े प्रतिनिधियों का मानना है कि भले ही सरकार ने इस बजट के माध्यम से किसानों व ग्रामीण क्षेत्र ..

सरकार लाई औद्योगिक अनुकूल रक्षा उत्पादन नीति, विकसित होंगे दो रक्षा औद्योगिक गलियारे

नई दिल्ली। इस बार के बजट में देश में रक्षा क्षेत्र से जुड़े निजी और सार्वजनिक उद्योगों को बढ़ावा देने का विशेष प्रावधान किया गया जिसमें दो रक्षा गलियारों को विकसित किया जाना शामिल है। वित्त मंत्री ने संसद में बजट पेश करने के दौरान कहा कि सरकार देश ..

40 हजार के स्टैंडर्ड डिडक्शन से आपको होगा कितना फायदा

नई दिल्ली वित्त मंत्री अरुण जेटली ने वेतनभोगियों को राहत देने के नाम पर 40,000 रुपये के स्टैंडर्ड डिडक्शन की घोषणा की, दूसरी तरफ ट्रांसपोर्ट अलाउंस और मेडिकल रीइंबर्समेंट की सुविधा छीन ली है। अभी 15 हजार रुपये तक के मेडिकल बिल और 19,200 रुपये तक के ट्रांस..

14 केन्द्रीय उद्यमों को स्टॉक एक्सचेंज में सूचीबद्ध करने की मंजूरी

नई दिल्ली। सरकार ने दो बीमा कंपनियों समेत सार्वजनिक क्षेत्र के 14 केन्द्रीय उद्यमों को स्टॉक एक्सचेंज में सूचीबद्ध करने की मंजूरी दे दी है। जेटली ने कहा कि ओएनजीसी द्वारा हिन्दुस्तान पेम कॉरपोरेशन के अधिग्रहण करने की प्रक्रिया सफलतापूर्वक पूरी की जा चुक..

सीमा शुल्क अधिनियम में संशोधन, सीबीईसी का नाम बदला

नई दिल्ली। विदेश व्यापार में आसानी लाने के लक्ष्य के अंतर्गत तथा व्यापार सुविधा समझौते के कुछ प्रावधानों में एकरूपता लाने के उद्देश्य से केन्द्रीय वित्त और कॉरपोरेट मामलों के मंत्री अरुण जेटली ने संसद में आम बजट 2018-19 पेश कर सीमा शुल्क अधिनियम 1962 मे..

बजट: लागू किए जा रहे 372 विशिष्‍ट व्‍यापार सुधार कार्य

नई दिल्ली। वित्‍त मंत्री ने भारत के प्रत्‍येक राज्‍य में कारोबारी सुगमता सुनिश्‍चित करने और उसे बेहतर बनाने के लिए कारोबारी सुधार करने के लिए कहा है। भारत सरकार ने 372 विशिष्‍ट कारोबार सुधार कार्यों की पहचान की है। सभी राज्‍य एक-..

आम बजट का बाजार पर नहीं होगा असर, इनकम टैक्स में मिल सकती है बड़ी राहत

केंद्र सरकार द्वारा आगामी एक फरवरी को पेश किया जाने वाला बजट देश के साथ-साथ मध्यप्रदेश के लोगों के लिए इनकम टैक्स के मामले में राहत देने वाला हो..

बैंकों की माली हालत सुधारने के लिए 88 हजार 139 करोड़ देगी केंद्र सरकार

नई दिल्ली। सरकार ने बुधवार को अक्‍टूबर, 2017 में घोषित सरकारी क्षेत्र के बैंकों (पीएसबी) के पुनर्पूंजीकरण के ब्‍यौरे को स्‍पष्‍ट किया है। वर्ष 2017-18 के पूंजी निवेश योजना में पुनर्पूंजीकरण बॉण्‍ड के जरिए 80 हजार करोड़ रुपए तथा बजटीय..

दिसंबर में जीएसटी से 86 हजार 703 करोड़ के राजस्व की प्राप्ति

नई दिल्ली। सरकार को वस्तु एवं सेवाकर (जीएसटी) के माध्यम से दिसंबर में 86 हजार 703 करोड़ के राजस्व की प्राप्ति हुई है। नवंबर में सरकार को 80,808 करोड़ और सितंबर में 92 हजार करोड़ की आमदनी हुई थी। वित्त मंत्रालय के कल बुधवार को जारी आंकड़ों के मुताबिक अब..

गो-एयर ने लॉन्च किया 'रिपब्लिक डे ऑफर', 726 रूपये में देगा हवाई टिकट

नई दिल्ली। निजी एयरलाइन गो-एयर ने गणतंत्र दिवस के अवसर पर 'रिपब्लिक डे ऑफर' लॉन्च किया है, जिसमें 726 रूपये से हवाई टिकट की कीमत शुरू की है। इसके अलावा एयरलाइन अपने ग्राहकों को अधिकतम 2500 रूपये तक की छूट देगी, जो एयरलाइन के पोर्टल या एप्प से टिकट बुक क..

रेलवे मार्च के अंत तक अनुपयोगी सामग्री और कबाड़ से होगा मुक्त

नई दिल्ली । भारतीय रेलवे ने अनुपयोगी सामग्री और कबाड़ का पूरी तरह निपटारा करने का लक्ष्य निर्धारित किया है। रेलवे का प्रयास है कि इस वर्ष मार्च के अंत तक अनुपयोगी सामग्री एवं कबाड़ का पूरी तरह खात्मा हो जाए। इससे न केवल रेलवे के राजस्व में बढ़ोतरी होगी ..

स्पाइसजेट का धमाकेदार आॅफर

किफायती विमान सेवा कंपनी स्पाइसजेट ने गणतंत्र दिवस के मौके पर ग्रेट रिपब्लिक डे सेल के तहत सस्ते किराए का आॅफर दिया है। कंपनी ने आज ..

लिबर्टी शूज 50 और स्टोर खोलेगी

फुटवियर निमार्ता कंपनी लिबर्टी शूज विस्तार योजना के तहत अगले एक साल में 50 नए स्टोर खोलने की तैयारी में है। साथ ही कंपनी ने 2020 तक ..

मर्सिडीज ने लॉन्च की बीएस-6

लक्जरी कार निमार्ता मर्सिडीज बेंज भारत में बीएस-6 कम्प्लायंस वाहन पेश करने वाला आॅटो सेक्टर का पहला ब्रांड बन गया है। कंपनी ने बीएस 6..

261 लाख टन होगा चीनी का उत्पादन

चीनी उत्पादकों के शीर्ष संगठन इंडियन शूगर मिल्स एसोसिएशन (इस्मा) ने चालू चीनी सीजन में देश में चीनी उत्पादन का पूवार्नुमान बढ़ाकर 261 ..

केन्द्र के बेहतर बजट की आस में सभी

साल 2018-19 का आम बजट आगामी 1 फरवरी को पेश किया जायेगा। फरवरी के अन्तिम दिवस को बजट पेश किये जाने की प्रथा पिछले साल से समाप्त कर दी गयी। इतना ही नहीं 1924 से अलग से परोसे जाने वाले रेल बजट को भी समाप्त कर एक बजट बना दिया गया। जाहिर है कि नये तरीके से देश..

10 के सभी सिक्के हैं वैध, लेने से ना डरें लोग : आरबीआई

नई दिल्ली एजेंसी। बाजार में 10 रुपए के सिक्कों को लेकर जारी भ्रम के बीच रिजर्व बैंक आॅफ इंडिया ने इसे लेकर बयान जारी किया है। आरबीआई ने कहा है कि बाजार में 14 डिजाइन में सिक्के हैं और सभी वैध हैं। खबरों के अनुसार बुधवार को रिजर्व बैंक ने एक बयान जारी किया..

बाबा रामदेव ने लॉन्च किया ई-कॉमर्स प्लेटफार्म, पतंजलि के उत्पाद अब ऑनलाइन भी मिलेंगे

नई दिल्ली। पतंजलि के उत्पाद अब पारंपरिक रिटेल स्टोरों के अलावा ऑनलाइन शॉपिंग की विभिन्न साइटों के माध्यम से भी खरीदे जा सकेंगे। योग गुरु बाबा रामदेव ने ऑनलाइन शॉपिंग के प्रति देश में बढ़ रहे आकर्षण के मद्देनजर “हरिद्वार से हर द्वार तक” अपने ..

ग्लोबल मैन्युफैक्चरिंग इंडेक्स में भारत को मिली 30वीं रैंक, शीर्ष पर जापान

नई दिल्ली एजेंसी। वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम (डब्ल्यूईएफ) की ग्लोबल मैन्युफैक्चरिंग इंडेक्स में भारत को 30वीं रैंक मिली है। इस सूची में चीन के अलावा भारत अन्य ब्रिक्स देशों ब्राजील, रूस और दक्षिण अफ्रीका से आगे है। इस लिस्ट में चीन को पांचवां स्थान मिला है, जबक..