मलाई कोफ्ते की सब्जी

स्रोत: न्यूज़ नेटवर्क      तारीख: 13-Oct-2016

मलाई कोफ्ते की सब्जी खाने में बहुत ही स्वादिष्ट होती है। इसे बनाने में भी ज्यादा समय नहीं लगता है। आप इसे घर में आसानी से बना सकती हैं....


सामग्री :-

पनीर - 250 ग्राम
आलू - 2  उबले हुए
काजू -  6-7 बारीक टुकड़े में कटे हुए
किशमिश - 10-15
नमक स्वादानुसार
अरारोट - 2- 3 टेबिल स्पून
तेल कोफ्ते तलने के लिए
 
तरी बनाने के लिए :-
 
प्याज़ - 2 मध्यम आकार के
लहसुन - 4 कली
दही - एक कप
टमाटर- 3-4
हरी मिर्च - 2
अदरक - 1 इंच लम्बा टुकड़ा
तेल - 1-2 टेबिल स्पून
हींग - 2 पिंच
जीरा - आधा छोटी चम्मच
हल्दी पाउडर - आधा छोटी चम्मच
धनियां पाउडर - 1 छोटी चम्मच
मिर्च पाउडर - 1/4 छोटी चम्मच
क्रीम या मलाई- आधा कप
गरम मसाला- एक चौथाई छोटी चम्मच से कम
हरा धनियां - 1 चम्मच बारीक कटा हुआ


विधि:- पनीर और उबले आलूओं को छीलकर कद्दूकस कर लें। पनीर, आलू, अरारोट और नमक को मिलाकर, हाथ से मलकर आटे की तरह गूंथ लें। मिश्रण से एक बराबर के गोले बनाते समय इसमें अंदर एक किशमिश और बारीक काजू भरें और सारे गोले बना लें।
अब एक कढ़ाई में तेल डालकर तेल गरम करें, गोलों को एक-एक करके कढाई में डालें और  4-5 कोफ्ते एक बार में तल लें। जब कोफ्ते सुनहरे हो जाऐं तो इन्हें बाहर निकाल लें। सभी कोफ्तों को इसी तरह से तलें।

प्याज़, लहसुन, टमाटर, हरी मिर्च और अदरक, मिक्सी से बारीक पीस लें। कढाई में तेल डाल कर गरम करें, गरम तेल में हींग, जीरा डालें। जीरा भुनने के बाद, हल्दी पाउडर, धनियां पाउडर डालें। अब इसमें पिसा हुआ पेस्ट डालकर तब तक भूनें जब तक मसाला तेल न छोड़ दे। अब इसमें मिर्च पाउडर और दही डालकर दो मिनट भूनें।

इसके बाद इस मसाले में क्रीम या मलाई डालें और मसाले को जब तक भूनें तब तक कि मसाले के ऊपर तेल तैरता न दिखाई देने लगे। मसाले में 2 कप पानी डाल दें, तरी को उबाल आने तक चमचे से चलाते रहें। तरी में गरम मसाला और नमक भी डाल दें, उबाल आने तक पकाऐं। पनीर कोफ्ते के लिये तरी बनकर तैयार है। अब इस तरी में कोफ्ते डालकर मिला दें और सब्जी को 2-3 मिनट के लिए ढक कर रख दें। गैस को बंद कर दें। मलाई कोफ्ते की सब्जी बनकर तैयार है।