Home > Archived > मप्र में कैशलेस लेन-देन को बढ़ावा देने डिजि-धन मेलों का होगा आयोजन

मप्र में कैशलेस लेन-देन को बढ़ावा देने डिजि-धन मेलों का होगा आयोजन

मप्र में कैशलेस लेन-देन को बढ़ावा देने डिजि-धन मेलों का होगा आयोजन
X

भोपाल। कैशलेस लेन-देन को प्रोत्साहित करने के लिए भोपाल, इंदौर, ग्वालियर, जबलपुर और देवास में डिजि-धन मेला लगाया जायेगा। एक दिवसीय मेलों में कैशलेस लेन-देन की प्रक्रिया को प्रोत्साहित करने और इस संबंध में जन-सामान्य में जागरूकता के लिए विभिन्न गतिविधियाँ संचालित की जायेंगी। यह जानकारी मुख्य सचिव बसंत प्रताप सिंह की अध्यक्षता में मंत्रालय में हुई बैठक में दी गई। भारत सरकार के नीति आयोग के निर्देशानुसार भोपाल में 19 जनवरी को, इंदौर में 21 जनवरी, ग्वालियर में 12 फरवरी और जबलपुर में 27 फरवरी और देवास में 9 मार्च को डिजि-धन मेला लगेंगे।

डिजि-धन मेलों में आम नागरिक बैंक पदाधिकारियों से कैशलेस लेन-देन और इसके लिए रुपे कार्ड, यूएसएसडी, यूपीआई आदि के उपयोग की प्रक्रियाओं के संबंध में जानकारी प्राप्त कर सकेंगे। मेले में उपभोक्ताओं के लिए संचालित लकी ग्राहक योजना और व्यापारियों के लिए संचालित डिजि-धन व्यापार योजना के ड्रा भी निकाले जायेंगे। डिजि-धन मेले में बैंकों द्वारा व्यापारियों के लिए पीओएस मशीन के पंजीयन तथा उनकी बिक्री, बैंक खाता खोलने, डेबिट कार्ड के लिए पंजीयन तथा उसके वितरण की सुविधा उपलब्ध करवायी जायेगी। मेले में आधार पंजीयन, आधार नंबर को खाते से लिंक करवाने तथा आधार में संशोधन की सुविधा भी रहेगी। इसके साथ ई-गव्हर्नेंस, लोक सेवा केंद्र की गतिविधियों, ई-वॉलेट और मोबाइल वॉलेट के बारे में भी जानकारी दी जायेगी।

कैशलेश लेन-देन प्रक्रियाओं के संबंध में जानकारी और उसके प्रशिक्षण में अधिक से अधिक लोगों को जोड़ने के उद्देश्य से कृषि आदान से जुड़ी सहकारी समितियों, दुग्ध संघ, उच्च शिक्षा, स्कूल शिक्षा, खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग, नेशनल फर्टिलाइजर कार्पोरेशन, भारतीय खाद्य निगम से जुड़े संस्थानों को मेले में सहभागिता के निर्देश दिए गए हैं। बैठक में प्रमुख सचिव विज्ञान तथा प्रौद्योगिकी मो. सुलेमान, प्रमुख सचिव उच्च शिक्षा आशीष उपाध्याय, प्रमुख सचिव पशुपालन अश्विनी राय, प्रमुख सचिव सहकारिता अजीत केसरी, इंडियन ऑयल कार्पोरेशन, विभिन्न बैंकों के प्रतिनिधि, नेशनल फर्टिलाइजर कार्पोरेशन भारतीय खाद्य निगम तथा भारत संचार निगम के अधिकारी उपस्थित थे।

अन्य ख़बरे....

दो हजार करोड़ हो सकती है चायवाले की संपत्ति!

आगे पचास वर्ष मेला कैसा हो यह सोचना हमारी जिम्मेदारी: तोमर

Updated : 7 Jan 2017 12:00 AM GMT
Next Story
Top