फिर रुलाएगी प्याज, 10 दिनों में 80 फीसदी हुई महंगी

स्रोत: न्यूज़ नेटवर्क      तारीख: 12-Oct-2017

नई दिल्ली। कुछ समय पहले ही देश भर के लोगों को रुलाने वाला प्याज एक बार फिर से आपकी आंखों में आंसू लाने की तैयारी में है। दिल्ली एनसीआर सहित कई शहरों में फिलहाल प्याज 35 से 45 रुपए तक बिक रहा है। यह भी कयास लगाए जा रहे हैं कि आने वाले दिनों में प्याज की कीमतें दोगुनी तक हो सकती है। यह कीमतें बढ़कर 80 रुपए तक जा सकती हैं। पिछले दस दिनों के भीतर ही प्याज की कीमतों में करीब 80 फीसदी तक का इजाफा हो चुका है।  देश की सबसे बड़ी मंडी में प्याज के दामों में लगातार बढ़ोत्तरी हो रही है। आपको बता दें कि प्याज की सबसे बड़ी मंडी महाराष्ट्र के नासिक के लासलगांव में है। यहां के थोक व्यापारियों का कहना है कि दिवाली तक प्याज की कीमतों में तगड़ा उछाल देखने को मिल सकता है। लासलगांव ऐग्रिकल्चर प्रॉड्यूस मार्केट कमेटी के अनुसार इस मंडी में प्याज की कीमतें पिछले 10 दिनों में 80 फीसदी बढ़ गई हैं।

क्यों बढ़ेंगी प्याज की कीमतें?

प्याज की कीमतें बढ़ाने में सबसे बड़ा रोल बारिश ने अदा किया है। बारिश की वजह से देश के दक्षिणी राज्यों में प्याज की फसल खराब हो गई है। इसकी वजह से मांग को पूरा नहीं किया जा पा रहा है। यही कारण है कि प्याज की कीमतें बढ़ती जा रही हैं। नासिक में प्याज 35 रुपए किलो तक बिक रहा है, जबकि देश के दूर-दराज के इलाकों में कीमतें 50 रुपए तक भी हो गई हैं।

दिवाली तक और रुलाएगा प्याज

जहां पिछले 10 दिनों में ही प्याज की कीमतों में 80 फीसदी तक की बढ़ोत्तरी हो चुकी है, वहीं यह भी माना जा रहा है अब दिवाली तक प्याज 80 रुपए तक जा सकती है। ऐसे में, इस त्यौहारी सीजन में प्याज आपको रुलाने वाला है। अगर आप भी इससे बचना चाहते हैं कि अगले महीने भर का प्याज अभी से स्टॉक कर के रख सकते हैं। आपको बता दें कि अगर आप कच्ची प्याज नहीं खरीदते हैं और सिर्फ पकी हुई प्याज ही खरीदते हैं तो इस दिवाली प्याज की वजह से आपकी आंखों में आंसू नहीं आएंगे।