Home > Archived > राजस्व कार्यालयों का सर्व सुविधा युक्त होना जरूरी: तोमर

राजस्व कार्यालयों का सर्व सुविधा युक्त होना जरूरी: तोमर

राजस्व कार्यालयों का सर्व सुविधा युक्त होना जरूरी: तोमर
X

अत्याधुनिक संयुक्त राजस्व भवन कार्यालय का शिलान्यास

ग्वालियर। हम सभी के जीवन से राजस्व विभाग सीधा जुड़ा है। हर व्यक्ति का कभी न कभी इस विभाग से वास्ता जरूर पड़ता है, इसलिए राजस्व कार्यालयों का सर्व सुविधा युक्त होना जरूरी है, ताकि लोगों को सुविधाजनक तरीके से बेहतर सेवाएं मिल सकें। सरकार द्वारा इसी सोच के साथ ग्वालियर में अत्याधुनिक संयुक्त राजस्व भवन का निर्माण कराया जा रहा है।

यह बात केन्द्रीय पंचायतीराज, ग्रामीण विकास एवं खनन मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने लगभग 65.47 करोड़ की लागत से बनने जा रहे संयुक्त कार्यालय राजस्व भवन के शिलान्यास समारोह को संबोधित करते हुए कही। इस मौके पर उच्च शिक्षा मंत्री जयभान सिंह पवैया एवं नगरीय विकास मंत्री श्रीमती मायासिंह भी उपस्थित थीं। केन्द्रीय मंत्री श्री तोमर ने कहा कि यह खुशी की बात है कि दीपावली के पुण्य अवसर पर ग्वालियर में संयुक्त राजस्व भवन के रूप में एक और बड़ी सौगात की आधारशिला रखी गई है। उन्होंने कहा कि राज्य व केन्द्र की सरकारें समग्र व संतुलित विकास के लिए लगातार प्रयासरत हैं। इसके फलस्वरूप देश में आर्थिक तरक्की के साथ-साथ अधोसंरचनागत विकास भी तेजी से हो रहा है। उन्होंने कहा कि पं. दीनदयाल जी उपाध्याय के विचारों पर चलकर प्रधानमंत्री ने जन-धन योजना शुरू की थी। लगभग 15 हजार करोड़ परिवार इस योजना के माध्यम से देश की अर्थव्यवस्था में सीधे भागीदार बने हैं। योजना के तहत खोले गए 29 करोड़ बैंक खातों में लोगों ने 62 हजार करोड़ रुपए जमा किए हैं, साथ ही डायरेक्ट बैनीफिट स्कीम (सीधे लाभ की योजना) मसलन गैस अनुदान, छात्रवृत्रि, विभिन्न स्वरोजगार मूलक योजनाओं की राशि अब सीधे लोगों के बैंक खातों में पारदर्शिता के साथ पहुंचती है। केन्द्रीय मंत्री श्री तोमर ने कहा कि वर्ष 2011 तक प्रदेश में 11 लाख पक्के मकान बनाए जाएंगे। उन्होंने कहा कि स्किल डवलपमेंट कार्यक्रमों से देश की बेरोजगारी दूर हो रही है। संकल्प से सिद्धि कार्यक्रम के तहत 2022 तक हम नए भारत का निर्माण करेंगे।

नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्रीमती मायासिंह ने इस मौके पर कहा कि जब कार्यालय आधुनिक सुविधाओं व तकनीक से परिपूर्ण होंगे तो शासकीय अमले की कार्यक्षमता बढ़ेगी और उनकी कार्यशैली में भी सुधार आएगा। जाहिर है आम आदमी को सुविधाजनक तरीके से बेहतर सेवाएं भी मिलेंगी। सरकार द्वारा इसी मंशा के साथ शासकीय कार्यालयों का कायाकल्प किया जा रहा है।

संभाग आयुक्त एस.एन. रूपला ने स्वागत उद्बोधन देते हुए कहा कि मोती महल में संचालित बड़े-बड़े कार्यालय इस नए भवन में लगेंगे और मोती महल को पर्यटन के लिहाज से सजाया व संवारा जाएगा। इस अवसर पर महापौर विवेक शेजवलकर, जीडीए अध्यक्ष अभय चौधरी, साडा अध्यक्ष राकेश जादौन, भाजपा जिलाध्यक्ष देवेश शर्मा, आयुक्त भू-अभिलेख एम.के. अग्रवाल, जिलाधीश राहुल जैन, नगर निगम आयुक्त विनोद शर्मा सहित अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन जिला शिक्षा केन्द्र के सहायक परियोजना समन्वयक एस.बी. ओझा ने किया।

Updated : 19 Oct 2017 12:00 AM GMT
Next Story
Top