पर्यटकों के लिए खुला राष्ट्रीय उद्यान काजीरंगा व वाइल्ड लाइफ सेंचुरी

स्रोत: न्यूज़ नेटवर्क      तारीख: 02-Oct-2017


काजीरंगा। ऊपरी असम में स्थित राष्ट्रीय अभयारण्य काजीरंगा को सोमवार को पर्यटकों के लिए खोल दिया गया। कोंहरा वनांचल के मोहिमुख के प्रवेश द्वार पर सुबह वन मंत्री प्रमिला रानी ब्रह्म ने फीता काटकर पर्यटकों के लिए काजीरंगा राष्ट्रीय अभयारण्य को पर्यटकों के लिए खोल दिया। परंपरागत रूप हाथी पूजन के बाद हाथी सफारी व जीप सफारी से पर्यटकों राष्ट्रीय उद्यान काजीरंगा में प्रवेश किया।

इस मौके वन मंत्री के साथ ही कृषि मंत्री अतुल बोरा भी मौजूद थे। राष्ट्रीय उद्यान काजीरंगा के साथ-साथ राजधानी गुवाहाटी के निकट मोरीगांव जिले में स्थित पोबितरा वाइल्ड लाइफ सेंचुरी को भी सोमवार को पर्यटकों के लिए खोल दिया गया।पोबितरा में पहले दिन से ही देसी-विदेशी पर्यटकों के पहुंचने का सिलसिला शुरू हो गया है।

पोबितरा वाइल्ड लाइफ सेंचुरी को पर्यटकों के लिए खोले जाने के मौके पर एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया थ। कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि के रूप में हिस्सा लेते हुए स्थानीय विधायक पीयूष हजारिका पोबितरा को पर्यटकों के लिए खोला।

पर्यटकों की सुविधा के लिए 20 जीप सफारी व 10 हाथी सफारी की व्यवस्था इस बार राष्ट्रीय उद्यान काजीरंगा में की गई है। वहीं पहले दिन पोबितरा व काजीरंगा में सैकड़ों की संख्या में देसी- विदेशी पर्यटकों की मौजूदगी देखी गई। जिससे यहां पर होटल, रेस्तरां, जीप व हाथी सफारी का व्यवसाय करने वालों के चेहरे खिल गए। ज्ञात हो कि काजीरंगी व पोबितरा को बरसात के मौसम में प्रत्येक वर्ष बंद कर दिया जाता है। कारण बरसात के समय ब्रह्मपुत्र नद का पानी काजीरंगा व पोबितरा के 70 से 80 फीसद हिस्से में भर जाता है। बाढ़ समाप्त होने के बाद पुनः इसे पर्यटकों के लिए खोल दिया जाता है।