Home > Archived > पुलिस के हत्थे चढ़ा नकली नोट बनाने वाला गिरोह

पुलिस के हत्थे चढ़ा नकली नोट बनाने वाला गिरोह

पुलिस के हत्थे चढ़ा नकली नोट बनाने वाला गिरोह
X

61500 की नगदी सहित 32 बोर की रिवॉल्वर व कलर प्रिंटर जब्त

भिण्ड, ब्यूरो। भिण्ड जिले में नकली नोटों के चलन की सुगबुगाहट के बाद पुलिस इस मामले को गंभीरता से लेते हुए छानबीन में लगी थी। जरिए मुखबिर बरोही थाना प्रभारी को सूचना मिली कि एक गिरोह असली नोटों के बदले नकली चौगुने नोट देने के कारोबार में लिप्त है। इस गिरोह को पकड़ने के लिए पुलिस द्वारा बिछाए गए जाल में नोटों की अदला-बदली करने में गिरोह का एक सदस्य पुलिस के हत्थे चढ़ गया, जिससे पुलिस को नकली नोट बनाने वाले गिरोह का पर्दाफाश कर उसमें प्रयुक्त सामान सहित दो लोगों को गिरफ्तार करने की सफलता मिली है। उक्त कार्रवाई के लिए पुलिस महानिरीक्षक ने दस हजार रुपए का नगद इनाम पुलिस टीम को देने की घोषणा की है।

पुलिस अधीक्षक प्रशांत खरे ने शनिवार को पुलिस नियंत्रण कक्ष में पत्रकारों को नकली नोट बनाने और सप्लाई करने वाले गिरोह का पर्दाफाश करते हुए बताया कि जरिए मुखबिर 22 अक्टूबर को सूचना मिली थी कि एक व्यक्ति काफी दिनों से नकली नोट चला रहा है। इस मामले को बरोही थाना निरीक्षक मनीष जादौन को सौंपा गया और योजनाबद्ध तरीके से एक व्यक्ति को उस गिरोह के सदस्य से नोट बदलने के लिए भेजा गया। यह लेन-देन ऐतहार झाल नहर की पुलिया के पास होना तय हुआ। जैसे ही नोटों की अदला-बदली हुई तो पुलिस ने दविश देकर करतार नरवरिया उम्र 40 साल निवासी हसनपुरा को दबोच लिया। उसके कब्जे से 100-100 के कुल 610 नकली नोट व 50-50 के दस नोट मिले, इसके अलावा एक 32 बोर की देशी रिवॉल्वर मय पांच जिंदा राउण्ड के जब्त की। जब इस आरोपी से गहनता से पूछताछ की गई तो उसने स्वीकार किया वह नकली नोट शेख शकूर उर्फ राना भाई निवासी बीड़ महाराष्ट्र से लेकर आया था।

थाना प्रभारी बरोही मय टीम के आरोपी करतार सिंह की निशानदेही पर बीड़, महाराष्ट्र के लिए रवाना हुए। जहां थाना पैठ के जिला बीट के प्रभारी निरीक्षक अनिल कुमार जाधव से संपर्क किया तथा मुखबिर की सूचना व आरोपी की शिनाख्त पर शेख शकूर को तेलगांव नाका के पास पुलिया से पकड़ लिया। शेख शकूर ने पूछताछ में बताया कि उसने नकली नोट बनाने का सामान अपने जीजा अंसार पठान के टीनशैड में रखा है। उसकी निशानदेही पर बताए गए स्थल टीनशैड से एक कलर प्रिंटर, 100-100 के नकली नोटों की 15 गड्डियां, एक कागज पर छपे 100-100 के 220 पेज व एक पेज पर छपे 50-50 के नोटों के तीन कागज मय कटर व अन्य सामान के साथ जब्त किया। पुलिस आरोपियों से नोटों की सप्लाई व अन्य कारोबारों में शामिल होने के लिए तहकीकात कर रही है।

Updated : 29 Oct 2017 12:00 AM GMT
Next Story
Top