पंचमहायोग में होगा दीपावली पूजन

स्रोत: न्यूज़ नेटवर्क      तारीख: 04-Oct-2017

-खरीददारी के लिए भी बन रहे कई योग
-दीपावली पर सौरमंडल में छाया रहेगा कालसर्प दोष
ग्वालियर। इस दीपावली पर पूजन पंचमहायोग में किया जाएगा। कार्तिक कृष्ण पक्ष की अमावस्या पर 19 अक्टूबर गुरूवार को महालक्ष्मी पूजन होगा। वहीं इस बार ज्योतिषियों के मुताबिक अक्टूबर माह में खरीददारी के कई शुभ योग हैं। 5, 7, 9, 11, 12 व 18 अक्टूबर को सर्वार्थ सिद्घि योग रहेगा। 6 अक्टूबर को अमृत सिद्घि योग, 13 अक्टूबर शुक्रवार को सुबह 7.46 बजे के बाद पुष्य नक्षत्र रहेगा।

ज्योतिषाचार्य पं. सतीश सोनी ने बताया कि 19 अक्टूबर गुरूवार को दीपावली के दिन हस्त नक्षत्र प्रात: 7 बजकर 26 मिनट तक रहेगा। इसके बाद चित्रा नक्षत्र व बेघृति योग दोपहर 3.58 तक रहेगा। श्री सोनी ने बताया कि दीपावली पर इस बार अमावस्या रात्रि 12.41 बजे तक रहेगी। साथ ही 18 सितम्बर से शुरू हुआ कालसर्प योग 2 मई 2018 तक रहेगा। इस दौरान किसी भी ग्रह का संचार नहीं होगा। राहु, केतु, शनि, मंगल में से किसी भी ग्रह पर भी देव गुरू वृहस्पति की दृष्टि भी नहीं बनेगी।

12 से 25 नवम्बर तक देखने को मिलेंगे बदलाव

इस बार 12 से 25 नवम्बर तक कई बदलाव देखने को मिलेंगे। ज्योतिषाचार्य पं.सतीश सोनी ने बताया कि 12 से 25 नवम्बर के बीच विश्व के कई हिस्सों में भूकंप, सुनामी व मौसम में बदलाव देखने को मिलेंगे। साथ ही 13 अक्टूबर को मंगल के कन्या राशि में प्रवेश के बाद भूमि व्यवसाय में उछाल आने के योग भी बनेंगे।

दीपावली पर बन रहा है गजकेसरी योग

19 अक्टूबर को दीपावली के दिन तुला राशि में चन्द्रमा में सूर्य, बुध, गुरू स्थित रहने से गजकेसरी योग और सूर्य बुधात्वि योग आदि बन रहे है। सभी संयोग पर्व की चमक-दमक को और बढ़ा रहे हैं। वहीं दीपावली पर पंचमहायोग भी बन रहा है।