करवा चौथ की पूजा के लिए ये है सही समय, पढ़िए पूरी खबर

स्रोत: न्यूज़ नेटवर्क      तारीख: 05-Oct-2017

-आठ को पति की दीर्घायु के लिए व्रत रखेंगी सुहागिनें
-रात्रि 8.26 बजे होगा चन्द्रोदय

ग्वालियर।
शहर में सुहागिनों का पर्व ‘करवा चौथ’ की तैयारी शुरू हो गई है। इस बार करवा चौथ आठ अक्टूबर रविवार को मनाया जाएगा। इस दिन सुहागिन महिलाएं अपने पति की दीर्घायु के लिए व्रत रखेंगी। महिलाओं मेंं करवा चौथ को लेकर विशेष उत्साह दिखाई दे रहा है।

ज्योतिषियों के अनुसार आठ अक्टूबर को मनाए जाने वाले इस त्यौहार में पूजन का समय शाम 5.55 से 7.9 यानी कि 1 घंटा 14 मिनट का रहेगा, जबकि चन्द्रमा रात 8.36 बजे अपनी पूरी आकृति में दिखेगा। ज्योतिषाचार्य पं. सतीश सोनी के अनुसार करवा चौथ के दिन चन्द्रमा अपनी उच्च राशि वृषभ में होता है और रात आठ बजे के बाद ही उदित होता है। अपनी उच्च राशि एवं उदयकालीन होने से चन्द्रमा का दर्शन व अर्घ्य देने से पूर्ण आरोग्य की प्राप्ति होती है।

करवा चौथ के लिए महिलाओं ने खरीदारी शुरू कर दी है। इसके चलते बाजारों में भी महिलाओं को लुभाने के लिए नए-नए डिजाइन के करवा उपलब्ध हैं। तरह-तरह की चूड़ियां और आभूषण बाजार में महिलाओं को खासा आकर्षित कर रहे हैं। सुभाष मार्केट के दुकानदार महेश ने बताया कि इस बार करवा चौथ के लिए कई तरह की पूजा-आरती की थालियां आई हैं, जिन्हें खरीदने में महिलाएं खासी रुचि दिखा रही हैं। यहां पर 200 से 500 रुपए तक में आरती की थालियां उपलब्ध हैं।

राशियों के अनुसार पहनें साड़ी, होगी सौभाग्य की प्राप्ति:- ज्योतिषाचार्य पं. सतीश सोनी ने बताया कि करवा चौथ के दिन महिलाएं राशियों के अनुसार साड़ी पहनेंगी तो उन्हें सौभाग्य की प्राप्ति होगी।

कुंवारी कन्याएं भी करेंगी मां गौरी की पूजा

करवा चौथ के दिन कुंवारी कन्याएं सुयोग्य वर के लिए मां गौरी की पूजा-अर्चना करेंगी। यह व्रत चन्द्रमा के दर्शन और उनको अर्घ्य अर्पण करने के बाद ही तोड़ा जाता है। वहीं सुहागिन महिलाएं भगवान शिव, मां पार्वती व गणेश जी की पूजा करेंगी।

इन रंगों की पहनें साड़ी चन्द्रदेव को चढ़ाएं फूल

मेष राशि- नारंगी रंग की साड़ी के साथ चन्द्रदेव को लाल फूल चढ़ाएं।

वृषभ- क्रीम साड़ी पहनें और सफेद फूल चढ़ाएं।

मिथुन- हरे रंग की साड़ी पहनकर गुलाब का फूल चढ़ाएं।

कर्क- क्रीम कलर की साड़ी में हैवी वर्क के साथ चावल चढ़ाएं।

सिंह- लाल रंग की साड़ी पहनें और लाल फूल चढ़ाएं।

कन्या- हल्के हरे रंग की साड़ी पहनकर पीले फूल चढ़ाएं।

तुला- आॅफ व्हाइट कलर की साड़ी पहनकर चावल चढ़ाएं।

वृश्चिक- सिंदूरी रंग की साड़ी पहनें और लाल फूल चढ़ाएं।

धनु- पीले रंग की साड़ी पहनकर पीले फूल चढ़ाएं।

मकर- मेहरून साड़ी पहनें और नीला फूल चढ़ाएं।

कुंभ- बैगनी साड़ी पहनकर नीला फूल चढ़ाएं।

मीन- पीली साड़ी पहनें और पीला फूल चढ़ाएं।