सीबीएसई की ओर छात्राओं की पढ़ाई के लिए स्कॉलरशिप शुरू

स्रोत: न्यूज़ नेटवर्क      तारीख: 16-Nov-2017

नई दिल्ली। सीबीएसई ने अपने स्कूलों में दसवीं पास करने वाली छात्राओं को एक सुनहरा मौका दिया है। जिस परिवार में इकलौती बेटी होगी, उसकी 12वीं तक की पढ़ाई के लिए स्कॉलरशिप शुरू की गई है। इसके लिए 15 नवंबर तक ऑनलाइन और 30 तक ऑफलाइन आवेदन करना होगा। सीबीएसई ने स्कॉलरशिप के लिए कुछ नियम भी बनाए हैं। इसके मुताबिक स्कॉलरशिप के लिए सर्फि वे ही छात्राएं आवेदन कर सकती हैं जो इकलौती हों। अगर किसी छात्रा की कोई बहन है, तो उन्हें यह सुविधा नहीं दी जाएगी।

हम आपको बता दें कि बोर्ड की ओर से स्कॉलरशिप के लिए छात्राओं के परीक्षा परिणाम को भी आधार बनाया गया है। इसमें छात्रा के 60 प्रतिशत अंक या 6.2 सीजीपीए ग्रेडिंग होनी चाहिए। छात्रा आगे की पढ़ाई उसी स्कूल से ही कर रही हो। सीबीएसई की ओर से इसके लिए शर्तें भी तय की गई हैं। इसके अनुसार छात्रा के स्कूल की ट्यूशन फीस 15 सौ रुपये प्रति माह तक होनी चाहिए। इससे अधिक ट्यूशन फीस होने पर छात्रा पात्र नहीं मानी जाएगी। वहीं दूसरे साल इस ट्यूशन फीस को दस प्रतिशत तक बढ़ाकर दिया जाएगा।

गौरतलब है कि बोर्ड की ओर से 11वीं और 12वीं दोनों साल के लिए स्कॉलरशिप दी जानी है। एक साल बाद इसका रिन्यूवल किया जाएगा। 11वीं में छात्रा का अगर 50 प्रतिशत या उससे ऊपर अंक आता है, तो उसको अगली क्लास के लिए स्कॉलरशिप दी जाएगी। अन्यथा की स्थिति में स्कॉलरशिप वहीं समाप्त कर दी जाएगी।सीबीएसई की इस स्कॉलरशिप के लिए आवेदन ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही तरीकों से किया जा सकता है। ऑनलाइन आवेदन बोर्ड की वेबसाइट और ऑफलाइन आवेदन डाक द्वारा बोर्ड कार्यालय भेजकर किया जा सकता है। ऑनलाइन के लिए 15 नवंबर व ऑफलाइन के लिए 30 नवंबर की तिथि तय की गई है।