Home > Archived > जब तक धर्म है, तब तक भारत अमर है

जब तक धर्म है, तब तक भारत अमर है

जब तक धर्म है, तब तक भारत अमर है
X

भारतीय शिक्षण मंडल, युवा आयाम द्वारा प्रेरणा सत्र का आयोजन
ग्वालियर। भारतीय शिक्षण मंडल युवा आयाम द्वारा शुक्रवार को सुबह हरीशंकरपुरम स्थित विवेकानंद नीडम में प्रेरणा सत्र का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में राष्ट्रभाव को जागृत कर युवाओं के लिए विभिन्न विषयों पर विशेष सत्रों का आयोजन रखा गया। कार्यक्रम में मुख्य वक्ता के रूप में योग गुरू अनिल सरोदे एवं विशिष्ट अतिथि के रूप में शिक्षाविद् डॉ. उमाशंकर पचौरी उपस्थित थे। कार्यक्रम की अध्यक्षता सद्गुरू सच्चिदानंद नाथ ढोली बुआ महाराज ने की। कार्यक्रम का विषय मी फॉर मॉय नेशन था।

प्रेरणा सत्र की शुरूआत दीप प्रज्जवलन और स्वामी विवेकानन्द को पुष्प अर्पित करते हुए हुई। प्रेरणा सत्र के मुख्य अतिथि अनिल सरोदे ने अपने उद्बोधन में स्वामी जी के विचारों को व्यक्त करते हुए कहा कि जब तक भूमि पर धर्म, आध्यात्म, योग एवं सेवाभाव जीवित है तब तक भारत मर नहीं सकता है। अनिल सरोदे ने कहा कि स्वामी जी का मुख्य उद्देश्य युवाओं को संस्कारित करना था। इस मौके पर आपने युवाओं के लिए मंच से कई उदाहरण भी व्यक्त किए। विशिष्ट अतिथि के रूप में शिक्षाविद् डॉ. उमाशंकर पचौरी ने कहा कि आज का युवा न आलसी है और न ही वह देश भक्ति की भावना से विहीन है, केवल उसे मार्गदर्शन की आवश्यकता है। डॉ. पचौरी ने कहा कि जिसने स्वयं के लिए जिया है उसका नाम किसी पुस्तक में नहीं है जो दूसरों के लिए जिया है वही आज अमर है।

डॉ. पचौरी ने कहा कि भगवान राम और कृष्ण का भी उद्देश्य मी फॉर मॉय नेशन था। भगवान राम यहां प्रेरणा देने और कुछ असाधारण कार्य करने के लिए आए थे, रावण को मारना उनके लिए कोई बड़ी बात नहीं थी। उन्होंने युवाओं को संबोधित करते हुए कहा कि जब मौका मिले तब कार्य कर लो नहीं तो कुछ भी करने के लिए वक्त भी आपको वक्त नहीं देगा। कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए ढोली बुआ महाराज ने कहा कि हमारे देश में सभी अवतारों ने जन्म लिया है। उनकी छाया पड़ने से हम सभी धन्य हुए हैं। उन्होंने कहा कि जिस दिन हमने मैं को जान लिया उसी दिन ही राष्ट्र निर्मित हो जाएगा। इस अवसर पर ग्वालियर ग्लोरी स्कूल से गोपी मंधान, भारतीय शिक्षण मंडल के युवा आयाम प्रमुख दीप सिंह तोमर, सह सचिव इमरान खान, अवधेश सिंह भदौरिया, विवेकानन्द शर्मा एवं विजय भदौरिया सहित कई गणमान्यजन उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन अवनीश शर्मा एवं आभार दीप सिंह तोमर ने व्यक्त किया।

Updated : 18 Nov 2017 12:00 AM GMT
Next Story
Top