सनत शर्मा ने ग्लोबल ‘कैप्चर द फ्लैग’ साइबर चैलेंज जीता

स्रोत: न्यूज़ नेटवर्क      तारीख: 29-Nov-2017


झुंझुनूं। बिट्स पिलानी परिसर के कंप्यूटर साइंस के दूसरे वर्ष के स्नातक छात्र सनत शर्मा ने हाल ही में साइबर स्पेस जीसीसीएस-2017 सम्मेलन में ग्लोबल ‘कैप्चर द फ्लैग’ के विजेता घोषित किए गए जो कि जेडब्लू मेरियट नई दिल्ली में 20-21 नवम्बर के दौरान आयोजित की गई थी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सनत शर्मा को पुरस्कार और प्रमाण पत्र से सम्मानित किया। ग्लोबल साइबर चैलेंज साइबर स्पेस जीसीसीएस-2017 पर वैश्विक सम्मेलन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा था। जिसमें लगभग 120 देशों के प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया। ग्लोबल साइबर चैलेंज में दो प्रतियोगिताएं फ्लैग इवेंट और पीस-ए-थॉन शामिल थी। प्रतियोगिता में भारत और विदेशों के प्रतिभागियों ने भाग लिया।

इस प्रतियोगिता का क्वालीफायर 14-15 नवम्बर को आयोजित किए गए थे। जहां सनत शर्मा की टीम प्रथम में चयनित हुई। इस सम्मेलन में शीर्ष पांच भारतीय टीमों और शीर्ष तीन अंतरराष्ट्रीय टीमों को ऑनसाइट फाइनल में भाग लेने के लिए आमंत्रित किया गया था। बिट्स पिलानी के सनत शर्मा की टीम को अंतरराष्ट्रीय श्रेणी में रखा गया। उनकी टीम में एक सदस्य आदित्य पुरानी जो कि बैचलर ऑफ साइंस इन कंप्यूटर इंजीनियरिंग अर्लिंग्टन यूएसए ने विदेश से भाग लिया था। क्वालीफायर का आयोजन आईआईटी कानपुर द्वारा किया गया था। फाइनल का आयोजन नेशनल क्रिटिकल इंफोरमेशन इन्फ्रास्ट्रक्चर प्रोटेक्शन सेंटर द्वारा किया गया। जहां बिट्स पिलानी के सनत शर्मा और उनके साथी आदित्य पुरानी को आयोजकों द्वारा तैयार किए गए विशेष नेटवर्क में भाग लेकर फ्लैग प्वाइंट्स अर्जित करने थे।

पुरस्कार और प्रमाण पत्रों के अलावा, विजेताओं को भारत सरकार के साथ इंटर्नशिप का अवसर मिलेगा और इंटरनेट और मोबाइल एसोसिएशन ऑफ इंडिया के क्षेत्र में भारत सरकार, राज्य सरकारों, सिविल सोसाइटी संगठनों से सामाजिक समस्याओं को संबोधित करने के लिए काम कर रहे समाधानों से परामर्श के रूप में सहायता के लिए तैनात करने का मौका मिलेगा।