चीन को हराकर भारतीय महिला हॉकी टीम बनी एशियाई चैम्पियन

स्रोत: न्यूज़ नेटवर्क      तारीख: 05-Nov-2017

नई दिल्ली। भारतीय महिला हॉकी टीम ने एशिया कप का खिताब जीत लिया है। जापान के काकामिगहारा कावासाकी स्टेडियम में खेले गए खिताबी मुकाबले में भारतीय टीम ने शूट आउट में चीन को 5-4 से हराया। तय समय तक दोनों ही टीमें 1-1 से बराबरी पर थीं, जिसके बाद शूट आउट का सहारा लिया गया, जिसमें भारतीय टीम ने बाजी मारी।

खिताबी मुकाबले में दोनों ही टीमों ने शुरूआत में रक्षात्मक रवैया अपना। जिसके परिणाम स्वरूप पहला क्वार्टर गोल रहित समाप्त हुआ। दूसरे क्वार्टर की शुरूआत में भारतीय टीम ने चीन की रक्षापंक्ति को भेदने का पूरा प्रयास किया। आखिरकार 25वें मिनट में भारतीय टीम विपक्षी टीम की रक्षापंक्ति में सेंध लगाने में सफल रही। अब तक इस प्रतियोगिता में काफी शानदार प्रदर्शन कर रही नवजोत कौर ने बेहतरीन मैदानी गोल कर भारत को 1-0 की बढ़त दिला दी। पहले हॉफ की समाप्ती पर भारतीय टीम 1-0 से आगे रही।

तीसरे क्वार्टर में चीन ने आक्रामक रवैया अपनाया, लेकिन भारतीय टीम के रक्षापंक्ति को भेदने में सफल नहीं हो सकी और तीसरा क्वार्टर भी गोल रहित समाप्त हुआ। चौथे क्वार्टर के दूसरे और मैच के 47वें मिनट में चीन को पेनल्टीकार्नर मिला और इस बार तियनतियन ल्यू ने इसे गोल में बदलकर चीन को 1-1 की बराबरी दिला दी। इसके बाद तय समय तक दोनों ही टीमें कोई भी गोल करने में सफल नहीं हो सकीं और शूट आउट का सहारा लिया गया, जिसमें भारतीय टीम ने 5-4 से चीन को हराकर खिताब अपने नाम कर लिया। इससे पहले 2004 में भारतीय महिला टीम ने एशिया कप खिताब पर कब्जा जमाया था और 1999 और 2009 में रनर अप बनकर ही संतोष करना पड़ा था। उल्लेखनीय है कि पिछले महीने भारतीय पुरुष हॉकी टीम भी मलेशिया को 2-1 से हराकर एशियाई चैंपियन बनी थी।