विजय दिवस: बांग्लादेश के मंत्री की मौजूदगी में सैकड़ों शहीदों को दी गई श्रद्धांजलि

स्रोत: न्यूज़ नेटवर्क      तारीख: 16-Dec-2017

कोलकाता। महानगर कोलकाता में स्थित सेना के पूर्वी कमान मुख्यालय फोर्ट विलियम में 1971 की लड़ाई में पाकिस्तान पर मिली ऐतिहासिक जीत की 47वीं वर्षगांठ (विजय दिवस) पर शनिवार को सेना के पूर्वी कमान फोर्ट विलियम में शहीदों को श्रद्धांजलि दी गई।

पूर्वी कमान मुख्यालय स्थित विजय स्मारक पर सेना के शीर्ष अधिकारियों और 1971 के युद्ध में हिस्सा लेने वाले जांबाजों और पूर्व सैनिकों ने पुष्प अर्पित कर शहीदों को श्रद्धांजलि दी। बांग्लादेश के आवास और लोक निर्माण मंत्री इंजीनियर मोशर्रफ हुसैन की अगुवाई में आए मुक्ति योद्धाओं, उनके परिवार, वहां के सेना अधिकारियों और सांसदों के 72 सदस्यीय प्रतिनिधि दल ने भी पुष्प अर्पित कर शहीदों को याद किया। 

भारतीय सेना की ओर से श्रद्धांजलि देने वाले प्रमुख लोगों में पूर्वी कमान के प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल अभय कृष्णा, लेफ्टिनेंट जनरल सुनील श्रीवास्तव (सीओएस), पूर्व वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल अरूप राहा व 1971 की लड़ाई में भाग लेने वाले सेना के कई वरिष्ठ अधिकारी शामिल रहे। इसी के साथ सेना का चार दिवसीय विजय दिवस समारोह संपन्न हो गया। 

गौरतलब है कि हर साल 16 दिसम्बर को 'विजय दिवस' के रूप में मनाया जाता है। 1971 में इसी दिन पाकिस्तान के साथ युद्ध में भारत को जीत मिली थी और 93 हजार पाक सैनिकों ने भारतीय सैनिकों और बांग्लादेशी मुक्ति योद्धाओं के सामने समर्पण कर दिया था। इसी युद्ध के बाद बांग्लादेश स्वतंत्र राष्ट्र बना था।