केन्द्रीय मंत्री तोमर ने डबरा में सरस्वती शिशु मंदिर के नए भवन का लोकार्पण किया

स्रोत: न्यूज़ नेटवर्क      तारीख: 17-Dec-2017

छात्र जीवन से माझी समाज से चोली दामन का साथ



ग्वालियर-डबरा ।   केन्द्रीय मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने शनिवार को डबरा में सांसद निधि से 70 लाख रुपयों से तीन अलग-अलग भवनों का लोकार्पण किया जिसमें 25 लाख में सरस्वती शिशु मंदिर, 20 लाख में बघेल समाज के सामुदायिक भवन और 25 लाख में वनवासी आदिवासी विद्यालय का भवन शामिल है। इस अवसर पर माझी समाज ने उनका सम्मान किया।  

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए श्री सिंह ने कहा कि छात्र जीवन से ही उनका माझी समाज से चोली दामन का साथ है।  मध्य प्रदेश मंत्री परिषद ने अभी हाल ही में मांझी समाज के प्रमाण पत्र पर नौकरी करने वालों की सेवा सुरक्षित करने तथा शिक्षारत छात्रों के अध्ययन को सुरक्षित करवाने के लिए माझी समाज के बैनर तले  केन्द्रीय मंत्री  नरेन्द्र सिंह तोमर को सम्मानित किया। इस अवसर पर समाज के नेता और लोकतंत्र सेनानी संघ के महामंत्री  मदन बाथम, मछुआ कल्याण बोर्ड के वरिष्ठ सदस्य सेवक बाथम, नवल माझी, रामू रघु केवट, गणेशराम आदि ने केंद्रीय मंत्री श्री तोमर के प्रयासों से समाज की मांग पर केबिनेट से प्रस्ताव पारित कराने पर समाज की ओर से उनका आभार जताया। कार्यक्रम की अध्यक्षता मदन बाथम ने की।  संचालन जगदीश बाथम एवं शंकर इंडिया तथा आभार सेवक बाथम ने व्यक्त किया।

सम्मान समारोह को संबोधित करते हुए श्री तोमर ने कहा मांझी समाज मेहनतकश समाज है समाज गरीबी पिछड़ेपन से जूझते हुए आगे बढ़ रहा है, यही वजह है समाज के कई लोग शासकीय सेवा एवं अन्य कार्यों में शामिल हैं। यह सही है समाज के सामने समय-समय पर दिक्कतें आती रहती हैं।  उन्होंने कहा मांझी समाज से मेरा रिश्ता छात्र जीवन से रहा है।  मैं मांझी समाज से उनके संघर्ष के दिनों से जुड़ा हुआ हूँ, मदन बाथम ,राजू बाथम , मोती कश्यप हमारे बीजेपी (भारतीय जनता पार्टी) से जुड़े साथी रहे हैं।  हाल ही में शिवराज सरकार कैबिनेट द्वारा लिया गया फैसला इसी का परिणाम है।  उन्होंने कहा मदन बाथम ने मुझसे सामुदायिक भवन की मांग की है दिक्कत भवन की नहीं है दिक्कत जमीन की है।  मांझी समाज अगर कहीं जमीन चिन्हित कर ले तो मैं जितना बड़ा भवन चाहिए बनवाने को तैयार हूँ।  

डबरा में सरस्वती शिशु मंदिर हाई स्कूल डबरा के नवनिर्मित सांसद निधि से स्वीकृत 25 लाख की लागत से बने भवन का लोकार्पण स्थानीय सांसद एवं केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने किया। इस अवसर पर कार्यक्रम का शुभारंभ दीप प्रज्वलन कर मां सरस्वती की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर किया गया।  कार्यक्रम की अध्यक्षता संत श्री साईं जी महाराज ने की। इस अवसर पर डॉ जे.एस नामधारी, राधेश्याम गुप्ता, बाबूलाल कुशवाह, आरती मौर्य अध्यक्ष नगर पालिका परिषद सहित बड़ी संख्या में छात्र छात्राएं अभिभाषक और क्षेत्रीय लोग मौजूद थे।

उन्होंने कहा शिक्षा हमारे जीवन का महत्वपूर्ण अंग है जिस प्रकार बिना रीढ़ की हड्डी के शरीर का उपयोग नहीं हो पाता उसी प्रकार शिक्षा के बगैर मनुष्य समाज में अपना योगदान नहीं दे सकता। केन्द्रीय मंत्री ने कहा विद्यालय से शिक्षा प्राप्त छात्र देश का नाम पूरी दुनिया में रोशन करेंगे।  उन्होंने कहा शिक्षा सभी के लिए जरूरी है। इस अवसर पर श्री तोमर ने सरस्वती शिशु मंदिर को जमीन देने वाले डॉ अनंत केतकर और उनकी पत्नी डॉ विनीता केतकर का शॉल पहनाकर और श्री फल देकर सम्मानित किया।

केन्द्रीय मंत्री श्री तोमर ने सांसद निधि-20 लाख से बघेल समाज के छात्रावास के सामुदायिक भवन का लोकार्पण किया। कार्यक्रम की अध्यक्षता बघेल समाज के अध्यक्ष सीताराम बघेल ने की तथा संचालन भाजपा के महामंत्री केशव बघेल ने किया।     केन्द्रीय मंत्री श्री तोमर ने अपनी सांसद निधि-25 लाख से बने सेवा भारती द्वारा  संचालित वनवासी आदिवासी विद्यालय के सभागार लोकार्पण किया तथा आदिवासी कन्याओं के साथ जमीन पर बैठकर भोजन किया। सभी कार्यक्रमों में भाजपा जिलाध्यक्ष वीरेन्द्र जैन, दीपक माहौर,अशोक जैन, राजू नारंग तथा ओ पी शर्मा आदि उपस्थित रहे।