कुलभूषण जाधव की पत्नी और मां ने सुषमा स्वराज से की भेंट

स्रोत: न्यूज़ नेटवर्क      तारीख: 26-Dec-2017

*File Photo

नई दिल्ली। पाकिस्तान की जेल में बंद भारतीय नागरिक कुलभूषण जाधव की पत्नी और मां ने मंगलवार को विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से मुलाकात की। जाधव के परिजन पाकिस्तान में कुलभूषण जाधव से मिलकर लौटे हैं।

मंगलवार सुबह जाधव के परिजन पहले सुषमा स्वराज के दिल्ली स्थित आधिकारिक आवास पर गए। जहां पर विदेश मंत्री के अलावा विदेश सचिव एस. जयशंकर और विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार भी मौजूद थे। इसके बाद जाधव के परिजन, विदेश मंत्री के साथ विदेश मंत्रालय गए।

कुलभूषण जाधव के परिजनों को पाकिस्तान ने हाल ही में मानवीय आधार वीजा दिया था। जिसके बाद जाधव परिवार के लोग पाकिस्तान जाकर कुलभूषण जाधव से मिल सके। पाक सरकार ने इसे पाकिस्तान के संस्थापक मोहम्मद अली जिन्ना के जन्मदिन पर सहानुभूति का काम बताया। पाक सरकार ने कुलभूषण जाधव की मां अवन्तिका और पत्नी चेतना को मुलाकात तो करने दी, लेकिन दोनों पक्षों के बीच में एक कांच की दीवार थी और दोनों पक्ष स्पीकर फोन के जरिए ही बात कर सके। इस मुलाकात के दौरान पाकिस्तान में नियुक्त भारतीय उच्चायोग के अधिकारी जेपी सिंह मौजूद रहे, लेकिन उन्हें कुलभूषण जाधव से बात करने की इजाजत नहीं दी गई। पूरी मुलाकात पाकिस्तानी अधिकारियों की निगरानी में हुई थी।

पूर्व नौसेना अधिकारी कुलभूषण जाधव को पाकिस्तानी सुरक्षा एजेंसियों ने ईरान-पाक सीमा से अगवा किया था। बाद में जाधव पर जासूसी करने का आरोप लगाकर उन्हें फांसी की सजा सुना दी गई थी। जिस पर हेग स्थित अंर्तराष्ट्रीय न्यायालय ने रोक लगा दी है।