गर्मियों में ऐसे बरकरार रखें अपनी सुंदरता

स्रोत: न्यूज़ नेटवर्क      तारीख: 15-Mar-2017

धीरे-धीरे गर्मी आ रही है और ऐसे में लोगों ने अपने गर्मियों के कपड़े निकाल लिए और स्वेटर, जैकेट भूल गए जिसके कारण लोगों को बुखार, कॉल्ड, खांसी जैसी बिमारियां हो जाती है। तो आइये जानते हैं कि इन गर्मियों में अपना ख्याल कैसे रखें ....

1. गर्मियों में लोगों को ज्यादा पसीना आता है, और अगर ऐसे में आप ज्यादा पानी नहीं पीऐगें तो आपको डीहाइड्रेशन जैसी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है इसलिए ज्यादा मात्रा में पानी और अन्य लिक्विड जैसे जूस आदी का सेवन करना चाहिए, जिससे शरीर में नमी बनी रहे और पानी की कमी ना हो। आप इसके लिए नारियल पानी, नींबू पानी आदि भी ले सकते है क्योकि यह ठंडा होता है तो इससे शरीर में गर्मी नही होती।

2.गर्मीयों में ज्यादा तेल वाला या तले हुए खाने को अवोइड करें और ज्यादा क्रीम वाले खाने से भी बचे। इस तरह के खाने से घबराहट और मौटापे जैसी दिक्कत हो सकती है, इसलिए गर्मियों में सलाद, हरी सब्जियां, मौसमी फल आदि का सेवन करें। मौसम के अनुसार खाना खाने से आप बहुत सी बिमारियों से बच सकते है।

3.गर्मियों में बहुत तरह के कीड़े या मच्छर आदि की संख्या बढ जाती है इसलिए ऐसे में अपना ध्यान रखे और घर से निकलने से पहले रिपेलेंट क्रीम लगा कर निकले और घर की साफ-सफाई का भी ध्यान रखे।

4. गर्मियों में अकसर टैनिग, डलनैस जैसी समस्या होती है इसलिए टैनिग से बचने के लिए सन स्क्रीन का यूज करें और हो सके तो पूरी बाजू वाले कपड़े चुने। आप इसके लिए कॉटन के कपड़ो को भी चुन सकते है क्योंकि यह आरामदायरक होते है।