स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद है अखरोट

स्रोत: न्यूज़ नेटवर्क      तारीख: 18-Mar-2017

अखरोट हमारी स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद भी है। इनमें शरीर के लिए जरूरी पोषक तत्व, मिनरल्स, एंटीआक्सीडैंट्स और विटामिन्स प्रचुर मात्रा में मौजूद होते हैं। अखरोट का नियमित सेवन खून में बुरे कोलेस्ट्रोल को कम कर अच्छे कोलेस्ट्रोल को बढ़ाता है।



हर दिन 25 ग्राम अखरोट के सेवन से 90 फीसदी ओमेगा-3 फैटी एसिड्स मिलते हैं। इससे रक्तचाप, कोरोनरी आर्टरी डिजीज और स्ट्रोक का खतरा कम होता है।

 अखरोट का सेवन ब्रैस्ट कैंसर, कोलोन कैंसर और प्रोस्टेट कैंसर से बचाव करता है। अखरोट को ब्रेन फूड भी कहा जाता है। अखरोट में मौजूद मेलाटोनिन, विटामिन ई, कैरोटिनायड हमारे स्वास्थ्य को सही रखने में मदद करते हैं। इसका सेवन कैंसर, बुढ़ापे, सूजन संबंधित बीमारियों से बचाता हैं।

गर्भवती महिलाओं के शरीर के लिए अखरोट का सेवन सबसे ज्यादा फायदेमंद होता है। इसके सेवन से गर्भ में पलने वाले बच्चे को एलर्जी नहीं होती है और उसकी ग्रोथ के लिए आवश्यक तत्व भी मिल जाते हैं।

अखरोट रोज खाने से शरीर अंदर से मजबूत होता है। शरीर में यह रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है। यह शरीर के मेटाबोलिज्म को भी ठीक करता है।

अखरोट में प्रचुर मात्रा में विटामिन ई मौजूद होता है। विटामिन ई शरीर को हानिकारक ऑक्सीजन से सुरक्षा देता है। इससे हमारी त्वचा भी ढीली नहीं पड़ती।

अखरोट के तेल में बेहतरीन खुशबू होती है। यह तेल त्वचा के सूखेपन को दूर करता है।

अखरोट खाने से मोटापे से ग्रसित लोगों का लाभ मिलता है। इसके सेवन से वजन कम होता है। कसरत करने के साथ अगर अखरोट खाया जाए तो ज्यादा फायदा होता है।