Home > Archived > ए ग्रेड में शामिल रेलवे स्टेशन को एस्केलेटर का इंतजार

ए ग्रेड में शामिल रेलवे स्टेशन को एस्केलेटर का इंतजार

ए ग्रेड में शामिल रेलवे स्टेशन को एस्केलेटर का इंतजार
X

धूल खा रही हैं पार्सल कार्यालय के सामने रखी मशीन

ग्वालियर,न.सं.। ग्वालियर रेलवे स्टेशन को भले ही सर्वोत्तम रेलवे स्टेशन का अवार्ड मिल गया हो, लेकिन एस्केलेटर लगाने की घोषणा होने के वर्षों बाद भी स्टेशन इस सुविधा के लिए तड़प रहा है। वैसे ए वन ग्रेड की श्रेणी में शामिल इस रेलवे स्टेशन पर दो एस्केलेटर लगाए जाने की घोषणा हो चुकी है। लंबे इंतजार के बाद जैसे तैसे एक एस्केलेटर लगने का कार्य शुरू भी हुआ लेकिन वह भी अधर में लटका हुआ है।मार्च माह में ग्वालियर रेलवे स्टेशन का निरीक्षण करने आए एडीआरएम विनीत सिंह ने पत्रकारों से चर्चा के दौरान कहा था कि मार्च माह के अंत में एस्केलेटर की सुविधा यात्रियों को मिलने लगेगी। वर्ष 2011 में ग्वालियर सहित जिन रेलवे स्टेशनों पर एस्केलेटर सुविधा प्रारंभ करने की घोषणा की गई थी उसमें से आगरा ओर झांसी में एस्केलेटर लग भी गया, लेकिन ग्वालियर रेलवे स्टेशन पर यह सुविधा शुरू नहीं होने से रेल यात्री आस लगाए बैठे हैं कि कब एस्केलेटर शुरू होगा। करीब 8 माह पूर्व एस्केलेटर की मशीन भी ग्वालियर पहुंच गई। इस मशीन को पार्सल कार्यालय के सामने रखवा दिया गया है। मशीन यहां धूल खा रही है।

यहां पर लग चुके हंै एस्केलेटर

एनसीआर के इलाहाबाद में 5, कानपुर में 2, आगरा कैंट में 4, झांसी में 2 और मथुरा में एक एस्केलेटर लगाए जा चुके हैं। इसके अतिरिक्त ग्वालियर में 2, झांसी में एक और छिवकी स्टेशन में एक एस्केलेटर लगाने का कार्य चल रहा है। रेलवे का कहना है कि एस्केलेटर को लगाने का कार्य प्रगति पर है। इसके अलावा आने वाले दो सालों के दौरान आगरा फोर्ट मे 2, राजा की मंडी मे 2, मथुरा मे एक, कानपुर मे 2, अलीगढ़ मे 2 तथा टूंडला मे एक,मिजार्पुर मे 4 और विंध्याचल मे 2 एस्केलेटर लगाये जाएंगे।

प्लेटफार्म दो और तीन का कार्य पूरा, जल्द होगी शिफ्टिंग

आश्चर्य की बात यह है कि प्लेटफार्म क्रमांक एक पर लगने वाले एस्केलेटर के निर्माण कार्य का कार्य सबसे पहले शुरू किया गया था। लेकिन दो और तीन प्लेटफार्म के बीच लगने वाले एस्केलेटर का कार्य काफी तेज गति से किया जा रहा है। जिसके चलते ढलाई का कार्य पूरा हो गया है जल्द ही मशीन को शिफ्ट किया जाएगा।

लिफ्ट का कोई अता पता नहीं

उत्तर मध्य रेलवे (एनसीआर) के सभी बड़े रेलवे स्टेशनों पर यात्री सुविधा के मद्देनजर लिफ्ट लगाई जाएगी। इसकी शुरूआत इलाहाबाद जंक्शन से होने जा रही है। लेकिन रेलवे घोषणा करने के बाद शायद भूल गया है । जिसके चलते अभी तक स्टेशन पर लिफ्ट लगाने की कोई भी प्रक्रिया दिखाई नहीं दे रही है।
एटीवीएम का सर्वे तो हुआ, लगेंगी कब ,पता नहीं रेलवे ने ग्वालियर रेलवे स्टेशन पर एटीवीएम मशीन लगाने की घोषणा भी की थी। लेकिन घोषणा के बाद कंपनी के अधिकारी सर्वे भी कर चले गए, लेकिन अभी तक यह स्पष्ट नहीं हो पा रहा है मशीनें कब लगेंगी।

Updated : 10 April 2017 12:00 AM GMT
Next Story
Top