हाथों की खूबसूरती को रखे बरकरार

स्रोत: न्यूज़ नेटवर्क      तारीख: 02-May-2017


महिलाएं अपनी खूबसूरती का बहुत ज्यादा ध्यान रखती है और इसके लिए हर संभव प्रयास भी करती हैं. अक्सर आपने देखा होगा कि शरीर के कुछ हिस्सों पर बहुत कम ध्यान दिया जाता है और इसी कारण कभी कभी कभार खूबसूरती में दाग लग जाता है. हाथों की खूबसूरती बरकरार रखना भी बहुत जरुरी होता है. हाथों में भी नाख़ून एक ऐसा हिस्सा है जिसका ख्याल रखना बहुत जरूरी होता है. खूबूसरत नाखूनों पर खूबसूरत नेलपेंट या नेल आर्ट हो तो फिर बात ही अलग होती है. चलिए आज आपको नाखुनो की केयर के बारे में कुछ टिप्स देते हैं.

नाखूनों की चमक बढ़ाने के लिए नींबू के छिलकों को नाखूनों पर रगड़ें या फिर गुनगुने पानी में नींबू का रस मिलाकर नाखूनों को उस में डुबोए | सिमरी की बजाए मैट नेलपॉलिश लगाएं। नेलपॉलिश और रिमूवर दोनों ही अच्छी क्वालिटी के ही रखें, नहीं तो नाखूनों पर दाग पड़ सकते हैं. सबसे पहले नाखूनों पर बेस कोट लगाएं। यह आपके नाखूनों की रक्षा करेगा और मजबूती भी देगा। बेस कोट के सूखने के बाद कोई भी ब्राइट कलर की नेलपॉलिश लगाएं। अगर कलर ज्यादा ब्राइट चाहिए, तो डबल कोट लगाएं।

नेलपॉलिश का कलर सील करने के लिए सबसे अच्छा तरीका है कि नेलपॉलिश लगाने के बाद हाथों को कुछ समय तक ठंडे पानी में डुबोकर रखें। नेलपॉलिश हटाने करने के बाद क्यूटिकल क्रीम या ऑलिव आयल से नाखूनों की मसाज करें। अगर नाखून बहुत जल्दी टूटते हैं तो अपनी डाइट पर ध्यान दें और कोशिश करें कि आप हेल्थी डाइट लें, कभी भी ब्लेड से नाखूनों को ना काटे, नेल कटर से ही नाखूनों को अच्छा शेप दें.