टमाटर का सेवन करने से दूर होती है चहरे की हर समस्याएं

स्रोत: न्यूज़ नेटवर्क      तारीख: 31-May-2017

गर्मी की चिलतचिलाती धूप में निकलना तो काफी नुकसानदायक है। यह स्किन पर बहुत बुरा प्रभाव डालता है और स्किन को टैन कर देता है। एक अध्ययन की मानें तो टमाटर का प्रयोग चेहरे पर करने से टैनिंग  की समस्या भी दूर होती है।


टैनिंग सम्स्या- ​ब्रिटेन स्थित न्यूकैसल यूनिवर्सिटी में हुए एक शोध के अनुसार, टमाटर में लाइकोपेन तत्व पाया जाता है जो त्वचा की सूर्य की पराबैंगनी किरणों से होने वाले नुकसान से बचाता है। इसके लिए एक ताजा टमाटर और 1/2 कप दही को मिलाकर मिक्सर मे पीस ले और इस घोल को धूप से जली हुई त्वचा पर15 मिनट तक लगाकर रखे फिर धो ले।​

वही,शोधकर्ताओं के अनुसार प्रतिदिन 80 ग्राम टमाटर के सॉस का सेवन करने से हाई फैट डाइट के प्रभावों काम होते है और धमनियों में रक्त के प्रवाह को ठीक करता है। शोधकर्ताओं की मानें तो पकने के बाद टमाटर में लाइकोपीन नामक एंटीऑक्सीडेंट्स के गुण बढ़ जाते हैं। टमाटर में मौजूद विटामिन  C चर्मरोगों को रोकता है। साथ ही विटामिन  A नेत्र ज्योति भी बढ़ाता है।

मोटापा- प्रतिदिन एक से दो गिलास टमाटर का जूस पीने से वजन घटता है। एक मध्यम आकार के टमाटर में केवल 12 कैलोरीज होती है, इसलिए इसे पतला होने के भोजन के लिए उपयुक्त माना जाता है। इसके साथ साथ यह पूरे शरीर के छोटे-मोटे विकारों को भी दूर करता है।