Home > Archived > बरसात के मौसम ऐसे रखे अपने पैरों का ख्याल

बरसात के मौसम ऐसे रखे अपने पैरों का ख्याल

बरसात के मौसम ऐसे रखे अपने पैरों का ख्याल
X

इस मौसम में चाय-पकौड़े खाना, भीगना और दोस्तों के साथ घूमना हर किसी को पसंद होता है। लेकिन यह मौसम अपने साथ कई परेशानियां भी लेकर आता है। इस मौसम में त्वचा संबंधी कई छोटी-मोटी तकलीफें हो सकती हैं। इनमें से एक आम समस्या है पैरों में संक्रमण होना। बरसात के मौसम में अपने पैरों को ठीक रखने के लिए इन बातों पर ध्यान दे....

पैरों से जुड़ी समस्याएं:- बारिश में जगह-जगह पानी जमा हो जाता है और कई बार चाहे-अनचाहे आपको उसमें पैदल चलना पड़ता है। ऐसे में आपके पैरों में पत्थर या अन्य किसी नुकीली चीज से चोट लगने की संभावना बनी रहती है। बारिश के दिनों में कीड़े भी बाहर निकल आते हैं, जिनकी वजह से आपके पैरों में संक्रमण सकता है।

बचाव:- बरसात में अपने पैरों का पूरा ख्याल रखें। पानी में डेटॉल या सेवलॉन मिलाएं और फिर पैरों को साबुन से अच्छे से धोएं। पैरों को धोने के बाद तौलिए से अच्छे से सुखाकर उन पर पॉउडर छिड़कें और उसके बाद ही जूते या चप्पल पहनें। बरसात के मौसम में अगर पैर में चोट लग जाए या आपके पैर में पहले से भी कोई जख्म है तो डॉक्टर को जरूर दिखाएं।

पैरों को सूखा रखें:- पैरों में किसी भी तरह का घाव ना हो इसलिए बारिश के समय नंगे पांव बिल्कुल ना चलें। साथ ही वायरस व बैक्टीरिया से भी बचाव होगा। बरसात में अपने मोजों को रोजाना बदले। जहां तक हो सके, सूती मोजे ही पहने। ऐसे मौसम में खुले जूते पहनें या ऐसी चप्पलें पहनें जो आसानी से सूख जायें।

पैडीक्योर कैसे करें:- पैडीक्योर करने के लिए सबसे पहले पानी को हल्का गरम कर लें। इसमें आधा चम्मच हाइड्रोजन परऑक्साइड या ब्लीच एक्टीवीटर मिलाएं। इसे अच्छी तरह मिलाकर 5 से 6 मिनट तक इसमें पैरों को डूबा कर रखें। इसके बाद पैरों को अच्छी तरह पोछ लें। पैर पर स्क्रब लगा कर 5 मिनट के लिए छोड़ दें। नाखून में अच्छी तरह कोल्ड क्रीम लगाएँ और क्यूटीकल ब्रश की सहायता से साफ करें। इसके बाद नाखून काट कर फाइल कर लें। अब पैरों से स्क्रब को अच्छी तरह रगड़ कर साफ करें। अब पैरों पर कोई भी कोल्ड क्रीम लगाकर 3 से 5 मिनट मालिश करें। आखिर में फ्रूट पैक लगा लें।



Updated : 12 Jun 2017 12:00 AM GMT
Next Story
Top