Home > Archived > अब आईआरसीटीसी 250 ट्रेनों में संभालेगा कैटरिंग की व्यवस्था

अब आईआरसीटीसी 250 ट्रेनों में संभालेगा कैटरिंग की व्यवस्था

अब आईआरसीटीसी 250 ट्रेनों में संभालेगा कैटरिंग की व्यवस्था
X

अगस्त माह से ट्रेनों में मिलेगा स्वादिष्ट व्यंजन

ग्वालियर। ट्रेनों में जारी वेंडरों की लूट बंद करके कम दाम में यात्रियों को स्वादिष्ट व्यंजन परोसने की तैयारी रेलवे ने शुरू कर दी है।

कानपुर, झांसी, ग्वालियर से दिल्ली जाने वाली शताब्दी एक्सप्रेस में आईआरसीटीसी अगले माह से यात्रियों को स्वादिष्ट व्यंजन परोसेगा। वह भी कम दरों पर। गुणवत्तापरक व स्वादिष्ट व्यंजनों का पूरा मेन्यू आईआरसीटीसी ने तैयार कर लिया है। उल्लेखनीय है कि फरवरी माह में रेलवे ने नई कैटरिंग पॉलिसी का एलान किया था। इसके तहत ट्रेनों व स्टेशनों पर खानपान की सभी जिम्मेदारी भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम (आईआरसीटीसी) को सौंपी जानी है। आईआरसीटीसी ट्रेनों में खाना उपलब्ध कराने व उसके बनाने का काम दो अलग-अलग एजेंसियों से कराएगी। उत्तर मध्य रेलवे की करीब ढाई सौ ट्रेनों की कैटरिंग भी उसे जल्द मिल जाएगी। इस बीच खाना पकाने के लिए बनने वाले बेस किचन के लिए जमीन तलाशी जा रही है। फिलहाल शताब्दी में स्टेशनों पर बने जन आहार केंद्रों से ही खाने की सप्लाई होगी।

मेन्यू व रेट में होगा बदलाव

शताब्दी एक्सप्रेस में 185 रुपये में कैटरिंग की सेवाएं दी जाती हैं। यह धनराशि टिकट के साथ अनिवार्य रूप से काटी जाती है। इस रेट व ट्रेन में परोसे जाने वाले व्यंजनों के मेन्यू में भी बदलाव किया जा सकता है। उम्मीद है कि कैटरिंग चार्ज कम हो सकते हैं।

Updated : 20 July 2017 12:00 AM GMT
Next Story
Top