Home > Archived > राजनेता बनने के लिए पॉलिटिक्स लीडरशिप कोर्स शुरु

राजनेता बनने के लिए पॉलिटिक्स लीडरशिप कोर्स शुरु

राजनेता बनने के लिए पॉलिटिक्स लीडरशिप कोर्स शुरु
X


नई दिल्ली।
देश में पॉलिटिक्स का दबदबा अब इतना ज़्यादा बढ़ गया है। कि अब ज़्यादातर युवा इसका हिस्सा बनना चाहते है, लेकिन उन्हें इंतज़ार सिर्फ एक ऐसे मौके का होता है। जिसमे वो अपनी प्रतिभा को दिखा सके, वही मुंबई की एक संस्था ‘इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ डेमोक्रेटिक लीडरशीप’ ने ऐसा कोर्स शुरू किया है। जिसमे आप 9 महीने के अंदर एक अच्छा नेता बनने का ज्ञान धारण कर सकते है।

मुम्बई की इस संस्था ने 9 महीनों का एक डिप्लोमा कोर्स शुरु कर किया है, इस कोर्स में संस्था राजनीति तथा शासन को चलाने के बारे में बताएगी। वही इस विषय पर संस्था के एक सदस्य विक्रांत तोमर ने मीडिया से कहा कि, मात्र 9 माह में इस डिप्‍लोमा कोर्स में राजनीति, लीडरशिप मैंनेजमेंट, पब्लिक पॉलिसी के बारे में पढ़ाया जाएगा। उसके बाद उन्होंने कहा, यह संस्था 1982 से चल रही है और हाल ही में शुरु हुए इस कोर्स में सिर्फ 40 सीटे रखी गई हैं।

हम आपको बता दें कि आपको डिप्‍लोमा नेता बनने का कोर्स के पाठ्यक्रम में भारत की अलग-अलग पार्टियों के इतिहास, विचारधारा तथा कॉरपोरेट गवर्नेंस जैसे कई विषय पढ़ाए जाएंगे। इस कोर्स में छात्रों के लिए स्टडी, टूर और इंटर्नशिप की व्यवस्था भी की गई हैं।

***
और पढ़े...

ऑनलाइन डिग्री और डिप्लोमा शुरू

उत्तराखंड ओपन यूनिवर्सिटी में डिग्री कोर्स के साथ डिप्लोमा भी कर सकेंगे छात्र

यूपी में शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए बजट में की 25.4 प्रतिशत बढोत्तरी

Updated : 21 July 2017 12:00 AM GMT
Next Story
Top