आयकर विभाग ने कसा शिकंजा, 122 लोगों को किया सूचीबद्ध

स्रोत: न्यूज़ नेटवर्क      तारीख: 27-Jul-2017


मंदसौर।
नोटबंदी के दौरान खातों में ज्यादा रुपये जमा कराने वाले तथा बेनामी संपत्ति रखने वाले लोगों पर अब आयकर विभाग शिकंजा कसने की तैयारी कर रहा है। विभाग ने ऐसे 115 लोगों की सूची बनाई है। जिन्होंने नोटबंदी के दौरान रुपये जमा किए तथा ऐसे सात लोग जिन्होंने दूसरों के नाम संपत्ति अर्जित कर रखी है।

विभाग ऐसे लोगों पर भी कार्रवाई करेगा जिन्होंने सरकारी दर से कम या फिर ज्यादा में जमीन खरीदी है। इससे पहले विभाग उन्हीं लोगों पर कार्रवाई करता था जो कि दर से कम या ज्यादा में जमीन बेचते थे। विभाग इस बार सख्त कार्रवाई को लेकर मन बना चुका है। विभाग ने 122 ऐसे लोगों की सूची बनाई है जिन्होंने नोटबंदी के दौरान खातों में ज्यादा रुपये जमा किए और विभाग को हिसाब नहीं दिया। हालांकि आॅनलाइन हुई प्रक्रिया में सत्तर लोगों ने स्पष्टीकरण दिया है। इधर विभाग इसे मानने को तैयार नहीं है और उसने कार्रवाई की तैयारी कर ली है।

इसके अलावा बीस लोग ऐसे हैं जो अब तक विभाग को नहीं मिले हैं। पद्रह लोगों के खिलाफ कार्रवाई तय मानी जा रही है। इसमें दो के खिलाफ कार्रवाई की जा चुकी है इस संबंध में आयकर अधिकारी अजीतकुमार पिल्ले ने बताया कि इस साल हमारा लक्ष्य पैंतीस हजार रिटर्न दाखिल कराना है। लोग रिटर्न भरे का मतलब टैक्स से लगा लेते हैं जबकि यदि आपको घाटा भी है तो आप रिटर्न के माध्यम से उसे शो कर सकते हैं। रिटर्न नहीं भरने व संपत्ति छिपाने वालों के खिलाफ कार्रवाई शुरू की जाएगी।