गोवंश के अवशेष व खाल सहित दो दबोचे 

स्रोत: न्यूज़ नेटवर्क      तारीख: 06-Jul-2017
 
वृन्दावन। अध्धा पुलिस चौकी क्षेत्र अंतर्गत ग्राम अक्रूर के जंगलों में मृत गोवंश की खाल उतारने का मामला प्रकाश में आया है, जिसमें पुलिस ने दो युवकों को हिरासत में लेकर उनके कब्जे से गोवंश के अवशेष बरामद किए हैं।
अध्धा पुलिस चौकी के समीप ग्राम अक्रूर के जंगल में पिछले काफी समय से कुछ लोगों द्वारा आसपास की गोशालाओं के मृत गोवंश को ले जाकर उनकी खाल उतारने के साथ-साथ हड्डी, सींग आदि को बेचने का काम किया जा रहा है। इसकी जानकारी ब्रजवासी गोरक्षक दल के सदस्यों को लगने पर उन्होंने मौके पर जाकर देखा तो सैंकड़ों की संख्या में गोवंश के अवशेष बिखरे पड़े थे तथा कई गोवंश को जंगली कुत्ते एवं अन्य जानवर नोंच रहे थे।
 
उनके द्वारा सूचना दिए जाने के बाद मौके पर पहुंची पुलिस ने वहां से गोवंश की हड्डी आदि लेकर भाग रहे दो युवकों को दबोच लिया। अध्धा पुलिस चौकी प्रभारी इंद्रजीत सिंह के अनुसार पकड़े गए युवक ग्राम धौरैरा निवासी अतुल एवं राहुल हैं, जिनके कब्जे से एक बाइक, बोरी में भरे गोवंश के अवशेष एवं खाल उतारने के औजार बरामद किए हैं।
 
गोरक्षक दल के पदाधिकारियों का कहना है कि जंगल में लाकर मृत गोवंश की खाल उतारने के मामले में सबसे बड़े दोषी वे गोशाला संचालक हैं, जो अपने मृत गोवंश का भूसमाधि अंतिम संस्कार करने के बजाय खाल उतारने वाले जाति विशेष के लोगों को ठिकाने लगाने के लिए सौंप देते हैं। दल के अध्यक्ष मोनू शर्मा, रानू ठाकुर, गोविंद बघेल, गोलू पंडित, सोनू ठाकुर, बंटी शर्मा, निखिल शर्मा एवं विजय सैनी ने डीएम एवं एसएसपी से गोवंश की खाल उतारने वाले लोगों के खिलाफ सख्त कार्यवाही एवं गोशाला संचालकों को मृत गोवंश का सम्मानपूर्वक भूसमाधि देकर अंतिम संस्कार कराने के निर्देश देने की मांग की है।