एमपी में पर्यटन स्कूल क्विज 19 को, 18 हजार विद्यार्थियों ने करवाया पंजीयन

स्रोत: न्यूज़ नेटवर्क      तारीख: 10-Aug-2017


भोपाल। मध्यप्रदेश टूरिज्म बोर्ड द्वारा 19 अगस्त को प्रदेश के सभी जिलों में आयोजित की जा रही पर्यटन क्विज में भाग लेने के लिये 18 हजार से अधिक विद्यार्थियों ने अपना रजिस्ट्रेशन करवाया है। क्विज प्रतियोगिता 19 अगस्त को एक साथ सभी जिलों में होगी। क्विज के सुचारू संचालन के उद्देश्य से जिला स्तर पर नियुक्त क्विज मास्टर को गुरुवार को राजधानी भोपाल में उन्मुखीकरण प्रशिक्षण दिया गया। प्रशिक्षण में मुख्य रूप से लिखित परीक्षा तथा मल्टी मीडिया क्विज आयोजन के महत्वपूर्ण बिन्दुओं से अवगत करवाया गया।

प्रशिक्षण के दौरान बताया गया कि पर्यटन क्विज में सफल प्रतिभागियों को प्रदेश के प्रमुख पर्यटन स्थलों के भ्रमण के लिये नि:शुल्क कूपन उपलब्ध करवाए जाएंगे। इस बार सफल विद्यार्थी जिले के क्विज मास्टर के साथ भ्रमण पर जाएंगे। पर्यटन स्थलों के भ्रमण के पश्चात विद्यार्थी इन स्थानों पर केन्द्रित अपने विचार, अनुभव, फोटोग्राफ, स्केच आदि साझा कर सकेंगे। इसमें से चयनित सामग्री राज्य स्तर पर एक समग्र संकलन के रूप में प्रकाशित की जाएगी।

क्विज मास्टर उन्मुखीकरण प्रशिक्षण कार्यक्रम का शुभारंभ टूरिज्म बोर्ड के अपर प्रबंध संचालक डॉ. श्रीकांत पांडे ने दीप जलाकर किया। डॉ. पांडे ने पर्यटन क्विज को सफल बनाने के लिये क्विज मास्टर से टीम भावना और समर्पित होकर कार्य करने का आग्रह किया। उन्होंने कहा कि विद्यार्थियों को क्विज के जरिये पर्यटन स्थल, विरासत और धरोहरों से जोड़क़र उन्हें प्रोत्साहित करें।

इस मौके पर बताया गया कि मध्यप्रदेश टूरिज्म बोर्ड द्वारा पर्यटन क्विज के द्वितीय सोपान के आयोजन के संबंध में राष्ट्रीय स्तर पर भी जानकारी मंगवाई गयी है। प्रशिक्षण कार्यक्रम में मुख्य रूप से शिक्षा विभाग के रविकांत ठाकुर एवं उपेन्द्र यादव ने क्विज मास्टर को आवश्यक मार्गदर्शन दिया। प्रशिक्षण के प्रश्नोत्तर में प्रतिभागियों के जिज्ञासापूर्ण प्रश्नों के उत्तर भी दिये गये। इस मौके पर टूरिज्म बोर्ड के उप संचालक परमेश जलोटे एवं रश्मि बोस सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।