Home > Archived > चीन ने उत्तर कोरिया के खिलाफ उठाया बड़ा कदम

चीन ने उत्तर कोरिया के खिलाफ उठाया बड़ा कदम

चीन ने उत्तर कोरिया के खिलाफ उठाया बड़ा कदम
X

बीजिंग। चीन ने अमेरिका के लगातार दबाव के बाद से उत्तर कोरिया से आयात होने वाले कोयले, कच्चा लोहा और सी-फूड पर मंगलवार से रोक लगा दी है। यह जानकारी मंगलवार को मीडिया रिपोर्ट से मिली।

बीबीसी के अनुसार, चीन ने यह कदम अमेरिका के आदेश के बाद उठाया है। कोरिया ने पिछले महीने लगातार दो अंतरमहाद्विपीय बैलिस्टिक मिसाइल (इंटरकटन्टिनेन्टल बैलिस्टिक मिसाइल) परीक्षण किए थे। इसके बाद अमेरिका ने उस पर प्रतिबंध लगा दिए।

उत्तर कोरिया पर लगाए गए नये प्रतिबंधों के कारण देश को एक बिलियन डॉलर का नुकसान एक साल में होने के आसार हैं। उत्तर-कोरिया के 90 प्रतिशत व्यापार चीन के साथ होते हैं। चीन ने यह रोक अमेरिका के उत्तर कोरिया पर लगाए जा रहे आरोपों के बाद लगाई है।

अमेरिकी प्रतिनिधिमंडल की ओर से सुरक्षा परिषद को सौंपी गई रिपोर्ट में दावा किया है कि चीन ने बीते साल उत्तर कोरिया से कुल 1.2 बिलियन डॉलर (लगभग 76 अरब रुपये) का कोयला आयात किया है। विशेषज्ञों का मानना है कि प्रतिबंध का असर कच्चे लोहे और सी-फूड पर ज्यादा हो सकता है।

हालांकि ये दोनों चीजें उत्तर कोरिया से निर्यात होने वाली चीजों में सबसे कम राजस्व देने वाली हैं। इस साल के शुरुआती पांच महीनों में कच्चे लोहे का निर्यात बढ़कर 74.4 मिलियन डॉलर (4.76 अरब रुपये) हो गया। यह आंकड़ा 2016 के पूरे राजस्व के बराबर है।

Updated : 15 Aug 2017 12:00 AM GMT
Next Story
Top