Home > Archived > सब्जियों के साथ अब दालें भी हुई महंगी

सब्जियों के साथ अब दालें भी हुई महंगी

सब्जियों के साथ अब दालें भी हुई महंगी
X

-तुअर दाल पहुंची 75 रुपए पर
ग्वालियर। बारिश की कमी ने अभी से अपना रूप दिखाना शुरू कर दिया है। बारिश की कमी के कारण जहां सब्जियां सातवें आसमान पर थीं वहीं अब आयात पर लगे प्रतिबंध के कारण दालें भी महंगी हो गई हैं। बाजार में इस समय लगभग सभी दालें दस से पन्द्रह रुपए किलो तक महंगी हो गई हैं। दालों में सबसे अधिक महंगाई तुअर की दाल में देखने को मिल रही है। बाजार में तुअर दाल 12 से 15 रुपए तक महंगी हो गई है। बाजार में जो तुअर दाल 55 से 60 रुपए किलो मिलती थी वहीं आज 75 से 80 रुपए किलो हो गई है।

उल्लेखनीय है कि सरकार ने दालों के आयात पर रोक लगा दी है। दालोें के आयात पर रोक लगने के कारण किसानों को लाभ तो मिल रहा है लेकिन आम आदमी एक बार फिर महंगाई की चपेट मेें आ गया है। आयात पर प्रतिबंध लगने के कारण सभी दालें एक बार फिर से महंगी हो गर्इं हैं। दालोें के दाम में फिलहाल कमी आने की कोई गुंजाइश नहीं है।

दालों के भाव

दालें पूर्व भाव वर्तमान भाव
तुअर दाल 55 से 60 70 से 80
चना दाल 65 75
मूंग धुली 60 70
मूंग छिलका 55 65
मशूर 50 65

महंगी हैं सब्जियां

बारिश की कमी के कारण सब्जियों का उत्पादन बहुत कम हो गया है। बाजार में अधिकतर सब्जियां बाहर से आ रही हैं। सब्जियों के आने में भाड़ा आदि लगने के कारण इन सब्जियों के दाम भी अधिक हो गए हैं। बाजार में इस समय टमाटर, आलू, प्याज, धनियां, गोभी, पत्ता गोभी के दाम सातवें आसमान पर पहुंच गए हैं।

Updated : 18 Aug 2017 12:00 AM GMT
Next Story
Top