चेहरे पर ऐसे लगाओ इमली, तो बदल जाएगी…

स्रोत: न्यूज़ नेटवर्क      तारीख: 01-Sep-2017

- Youtube Heart Catcher

चेहरे को खूबसूरत बनाने के लिए हम न जाने कितने कॉस्मेटिक्स इस्तेमाल करते हैं और क्या-क्या हथकंडे अपनाते हैं। इसमें हम आपको आज एक ऐसे नुस्खे के बारे में बता रहे हैं जो आपके चेहरे की रंगत को बढ़ने में काफी मददगार साबित हो सकता है।

सुनकर थोड़ा अजीब जरूर लगेगा लेकिन हम आपको बता दें कि आपके चेहरे की सुंदरता को बनाए रखने में इमली का बहुत बड़ा हाथ होता है। विटामिन सी से भरपूर इमली आपकी स्किन में निखार लाने के साथ आपकी डल स्किन को भी दूर करती है।

घर पर बनाए इमली का स्क्रब 

इस स्क्रब को बनाने के लिए सबसे पहले इमली को उबलते पानी में भिगोकर उसका पल्प बना लें। ध्यान रखें पल्प बनाते समय इमली के बीजों को हटा दें। इसके बाद पल्प और सेंधा नमक बराबर मात्रा में अच्छी तरह मिलाकर एक पेस्ट बना कर तैयार कर लें। इस पेस्ट को अब चेहरे पर सर्कुलेशन मोशन में लगाएं। सूखने पर इस फेस स्क्रब को अच्छी तरह से ठंडे पानी से धो लें। ऐसा करने से आपके चेहरे की डेड स्किन दूर होगी और चेहरा बेदाग हो जाएगा।

अन्य उपयोग  

उल्टी की परेशानी होने पर एक कटोरी में थोड़ी से इमली रातभर भिगोकर रखें। सुबह इमली को मसलकर उसका गुदा उसके बीजों से अलग कर लें। इमली के पानी को अच्छी तरह छानकर उसमें थोड़ा सा सेंधानमक मिला लें। इस इमली वाले पानी को थोड़-थोड़ा पीने से उल्टी की समस्या में राहत मिलती है।

इमली के बीजों को पीसकर उसका पाउडर बना लें। इस पाउडर को नींबू के रस में मिलाकर दाद पर घिसकर लगाने से दाद जल्दी ठीक हो जाता है।

Source : healthcaretody