Home > Archived > उत्तर कोरिया में परमाणु परीक्षण स्थल पर तेजी से बनाई जा रही सुरंग

उत्तर कोरिया में परमाणु परीक्षण स्थल पर तेजी से बनाई जा रही सुरंग

उत्तर कोरिया में परमाणु परीक्षण स्थल पर तेजी से बनाई जा रही सुरंग
X

प्योंगयांग। दोनों कोरियाई देशों के बीच उच्चस्तरीय वार्ता की पहल से क्षेत्र में थोड़ा तनाव कम हुआ है, लेकिन उत्तर कोरिया ने अपने मुख्य परमाणु परीक्षण स्थल पर सुरंग बनाने का काम तेज कर दिया है।

38 नॉर्थ वेबसाइट ने बताया कि उपग्रह से मिल रही तस्वीरों में पुंगग्ये-री स्थल पर गतिविधियां बढ़ती हुई दिखाई दे रही हैं। वहां पर खुदाई करने वाले वाहन और कर्मचारी दिख रहे हैं। वेबसाइट ने मुताबिक, ‘‘ये गतिविधियां भविष्य के परमाणु परीक्षणों के लिए पुंगग्ये-री स्थलों की स्थिति ठीक रखने के लिए उत्तर कोरिया के निरंतर प्रयासों काे दर्शाती हैं।’’

उत्तर कोरिया के छह परमाणु परीक्षणों में से पिछले पांच परीक्षण पुंगग्ये-री में ही किए गए। इस इलाके में छोटे-छोटे भूकंपों के बाद पिछले साल अक्टूबर में इस स्थल की भौगोलिक स्थिति को नुकसान पहुंचा और यहां पर्वत कमजोर हो गए हैं।

विदित हो कि नॉर्थ सुरंग निष्क्रिय है। इसके द्वार से पानी निकल रहा है, लेकिन वेस्ट पोर्टल पर सुरंग के उत्खनन के काम में तेजी आ गई है। इससे कुछ समय पहले उत्तर कोरियाई तानाशाह किम जोंग उन ने अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को चेतावनी दी कि परमाणु बटन उनके डेस्क पर है।

Updated : 13 Jan 2018 12:00 AM GMT
Next Story
Top