Home > Archived > छूटे हुए दिव्यांगों और बुजुर्गों को चिन्हित करने 23 से लगेंगे शिविर

छूटे हुए दिव्यांगों और बुजुर्गों को चिन्हित करने 23 से लगेंगे शिविर

छूटे हुए दिव्यांगों और बुजुर्गों को चिन्हित करने 23 से लगेंगे शिविर
X

ग्वालियर। जिले को दिव्यांग मित्र बनाने की कड़ी में 23, 24 व 25 जनवरी को जिले में विभिन्न स्थानों पर विशेष शिविर आयोजित किए जाएंगे। इन शिविरों के माध्यम से छूटे हुए दिव्यांगों व वृद्धजनों को चिन्हित किया जाएगा। सभी संबंधित विभागों के अधिकारी इन शिविरों के आयोजन में सहयोग करेंगे। कलेक्टर राहुल जैन ने बताया कि इसी माह दिव्यांगों को रोजगार व नौकरी मुहैया कराने के लिये स्वरोजगार व रोजगार मेला भी लगाए जाएंगे। उन्होंने सभी विभागों के अधिकारियों से इसमें सहयोग देने को कहा।

बता दें कि अगले माह 11 फरवरी को ग्वालियर में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के मुख्य आतिथ्य में "विशाल कृत्रिम अंग एवं सहायता उपकरण वितरण शिविर" लगाया जाएगा, जिसमें जिले के लगभग 2 हजार दिव्यांगों को कृत्रिम अंग अथवा सहायक उपकरण प्रदान किए जाएंगे। कलेक्टर जैन ने बताया कि 23 जनवरी को मुरार व डबरा, 24 जनवरी को भितरवार व जेएएच परिसर तथा 25 जनवरी को बरई में दिव्यांगों व बुजुर्गों की सहायतार्थ शिविर लगाए जाएंगे। इन शिविरों में "राष्ट्रीय वयोश्री" योजना के अंतर्गत बुजुर्गों को चिन्हित कर उन्हें आठ प्रकार के उपकरण व अंग मसलन चश्मा, दांत, छड़ी, वॉकर इत्यादि प्रदान किए जायेंगे। साथ ही छूटे हुए दिव्यांगों को भी चयनित किया जाएगा। शिविरों के माध्यम से चिन्हित बुजुर्गों व दिव्यांगों को 11 फरवरी को आयोजित होने जा रहे मेगा कैम्प में उपकरण व कृत्रिम अंग प्रदान किए जाएंगे।

उन्होंने बताया कि इसी क्रम में 28 जनवरी को बाल भवन परिसर में खासतौर पर दिव्यांगों के लिये आवास एवं स्वरोजगार मेला भी लगाया जाएगा। इसी क्रम में 29 व 30 जनवरी को दिव्यांगों के लिये मॉडल कॅरियर सेंटर के सहयोग से रोजगार मेला भी आयोजित होगा, जिसमें जानी-मानी कंपनियाँ बुलाई जाएंगीं। कलेक्टर ने हिदायत दी कि सरकार के दिशा-निर्देशों के तहत सरकारी नौकरियों में भी दिव्यांगों को 6 प्रतिशत आरक्षण दिलाना सुनश्चित किया जाए। उल्लेखनीय है कि जिला प्रशासन की पहल पर गत दिसम्बर माह के दौरान हरियाणा राज्य की रेडक्रॉस सोसायटी, कृत्रिम अंग निर्माण के क्षेत्र में देश की विख्यात संस्था "एलिम्को", जिला रेडक्रॉस सोसायटी, गैर सरकारी संस्थाओं तथा विभिन्न सरकारी महकमों के सहयोग से जिले में दिव्यांग परीक्षण शिविर लगाए गए थे। इन शिविरों में जिले के 3 हजार 768 दिव्यांग पंजीकृत किए गए। इनमें से 1891 दिव्यांगों को एलिम्को द्वारा कृत्रिम अंग व सहायता उपकरण प्रदान करने के लिये चिन्हित किया गया और इनकी माप भी ली गई। साथ ही 233 दिव्यांगों को सामाजिक सुरक्षा पेंशन मंजूर की गई। इसके अलावा 221 दिव्यांगों के आधार पंजीयन, 326 दिव्यांगों का रोजगार के लिये चयन, 173 दिव्यांगों के नि:शक्तता प्रमाण-पत्र और 83 दिव्यांगों को निरामय बीमा/बीपीएल में पंजीयन इत्यादि सेवायें मुहैया कराई गईं थीं।

Updated : 18 Jan 2018 12:00 AM GMT
Next Story
Top